ट्विटर

ट्विटर क्या है और इसका इतिहास, कैसे करे इसका उपयोग?

ट्विटर क्या है और इसका इतिहास
Written by Hindi FAQ Team
-विज्ञापन-

HindiFAQ.com पर आज मैं आपको ट्विटर क्या है ? और उससे जुडी कुछ सटीक जानकारी शेयर करने जा रहा हूँ| जिससे आपको ट्विटर के बारे में और अच्छे से पता चल सके.

ट्विटर एक मुक्त सामाजिक नेटवर्किंग सेवा है जो अपने उपयोगकर्ताओ को अपनी जानकारियों को ट्वीट्स के रूप में देता है.

Twitter पर एक दूसरे को एसएमएस भेजने की सुविधा को ट्वीट्स कहते है. Twitter Internet पर चलाया जाने वाला बहुत ही प्रसिद्ध वेबसाइट है.

सन् 2006 में ट्विटर के निर्माण के बाद यह दुनिया भर में लोकप्रिय हो गया था| ट्विटर को इन्टरनेट का एसएमएस भी कहते है तथा इसे रियल टाइम नेटवर्किंग साइट भी कहते है.

ट्विटर ऐसी जगह है जहां आप कोई भी जानकारी ट्वीट के द्वारा पूरी दुनिया से शेयर कर सकते हो और दुनिया भर के कई लोगो के साथ जुड़े रह सकते हो.

शुरुआत में ट्विटर चलाना थोड़ा मुश्किल लगता है लेकिन बाद में आप आसानी से किसी भी ट्वीट को पढ़ना, भेजना यानी ट्विटर का प्रयोग करना सिख जायेंगे और ट्विटर का प्रयोग करने से आप डिजिटल तरिके से जल्द ही लोकप्रिय भी हो जायेंगे.

यदि आप ट्विटर पर आपके बहुत सारे फॉलोवर्स (followers) पाना चहाते हो तो इसके लिए आप सबसे पहले कोई ऐसा टॉपिक चुन ले जिसमे आपकी रूचि हो फिर उसी के बारे में जानकारी शेयर करे इससे आपके फॉलोवर्स की संख्या खुद ही बढ़ जाएगी.

-विज्ञापन-

ट्विटर में 140 वर्ड्स या इससे कम वर्ड्स की ही अपडेट है यदि आपने ट्विटर पर अकाउंट बनाया हुआ है तो आप 140 या इससे कम वर्ड्स की ट्वीट कर सकते है.

यदि आपका ट्विटर पर अकाउंट नहीं है तो आप सिर्फ दूसरे लोगो की ट्वीट्स पढ़ सकते है लेकिन आप ट्वीट नहीं कर सकते ट्वीट करने के लिए पहले आपको आपका Twitter अकाउंट बनाना होगा.

ट्विटर एक माइक्रोबायोलॉजी (Microbiology) वेबसाइट है जो सोशल नेटवर्किंग के तोर पर यूज़ की जाती है|

ट्विटर क्या है ? ट्विटर का इतिहास

नाम :ट्विटर
स्थापना :मार्च 21, 2006
मुख्यालय :सैन फ्रांसिस्को, कैलीफोर्निया, संयुक्त राज्य
गणमान्य व्यक्ति :डोर्सी, अध्यक्ष
इवान विलियम्स (चिट्ठाकार), सी.ई.ओ
बिज़ स्टोन, क्रियेटिव निदेशक
कर्मचारी :3,898 (2016)
उपलब्ध :बहुभाषी
वेबसाइट :twitter.com

ट्विटर 21 मार्च 2006 को जैक डोरसे द्वारा बनाया गया था तथा 15 July 2006 को ट्विटर लोंच किया गया था.

Twitter का साइन चिड़िया का है| कहते है की ट्विटर शब्द को चिड़िया के चहकाने से लिया गया है| उस समय ट्विटर पर twitter.com नामक डोमेन नहीं था.

शुरुआत में ट्विटर odeo कंपनी में चल रही मंदी से निजात पाने के लिए किया गया था.

जैक डोरसे ने यह सोचकर Twitter का निर्माण किया था की वे किसी भी समय कभी भी, कही भी सन्देश को एक छोटे रूप में लिखकर भेज सके तथा कुछ समय बाद ट्विटर को अपना डोमेन नाम मिल जाने पर Twitter को twitter.com में बदला गया.

ट्विटर पर पहला ट्वीट Twitter के संस्थापक जैक डोरसे ने ही किया था

उन्होंने अपने पहले ट्वीट में लिखा था ‘Just setting up my Twitter‘ ट्विटर का मुख्यालय सेन फ्रांसिस्को में स्थित है.

ट्विटर पतरकारिता का एक चलता फिरता स्वरूप है किसी भी माध्यम फ़ोन, टीवी, रेडियो अर्थार्त कोई भी माध्यम की पतरकारिता से तेज घटनाओ की जानकारी ट्विटर पर पहले पहुंच जाती है तथा हैश टैग # जर्नलिज्म की शुरुआत का श्रय भी ट्विटर को ही जाता है.

ट्विटर पूरी दुनिया के लोगो को ताजा खबरों से रूबरू अवगत रखने का एक सबसे बहतर व सबसे तेज माध्यम है.

पहला ट्विटर प्रारूप ODEO कर्मचारी की आंतरिक सेवा के लिए प्रयुक्त किया गया था तथा बाद में इसे सार्वजानिक रूप में 2006 में पुरे पैमाने पर शुरू किया गया था| उसके पश्चात अप्रैल 2007 में ट्विटर खुद की ही कंपनी में परिवर्तित होकर पुरे विश्व में अपना अलग स्थान प्राप्त कर आगे की और चलता जा रहा था.

ट्विटर ट्वीट्स पर साइबर निगरानी

क्या आप सब जानते है की यूनाइटेड स्टेट अमेरिका के लाइब्रेरी ऑफ़ कांग्रेस ने एक ऐतिहासिक फैसला लिया है की ट्विटर पर की गयी ट्वीट्स को भी अब लाइब्रेरी का हिस्सा बनाया जायेगा.

लाइब्रेरी ऑफ़ कांग्रेस अमेरिका में 210 साल पुरानी है और इस लाइब्रेरी का नेटवर्क अमेरिका से लेकर सारी दुनिया में फैला हुआ है.

आज के समय में इस लाइब्रेरी की संस्था का पूरे विश्व में सबसे बड़ा संकलन है तथा Twitter पर 55 मिलियन यूजर ट्विटर के माध्यम से सन्देश भेजने व पढ़ने का कार्य करते है तथा Twitter user’s की संख्या दिन प्रति दिन बढ़ती ही जा रही है.

अमेरिका की लाइब्रेरी ऑफ़ कांग्रेस ने Twitter की ट्वीट्स को इतिहास की कच्ची सामग्री और ज्ञान के खजाने के रूप में संघठित करने का फैसला लिया है.

यह खबर न्यू यॉर्क के अख़बार ‘the new York times‘ ने 14 April 2010 में दी थी|

यह फैसला सच मूच में जन इतिहास की सामग्री को संघठीत करने का एक ऐतिहासिक फैसला है इस में कोई भी शक नहीं है कि किताबें पुस्तकालय का हिस्सा है तथा बाद मे फिल्म, वीडियो, ऑडिओ को भी पुस्तकालय का हिस्सा बनाया गया| लेकिन पुस्तकालय मे ट्विटर का स्थान इतनी जल्दी आना यह कोई आम बात नही है.

फरीद आर शापिरो जो असोसिएट लाइब्रेरियन तथा येले लॉ स्कूल मे प्रवक्ता भी रह चुके है उनका कहना है की यह साधारण आदमी का इतिहास है जो ट्वीट के जरिये पहली बार अमेरिका की लाइब्रेरी मे दाखिल होगा तथा कुछ समय पश्चात Twitter की ट्वीट्स को America के नेशनल ऑर्काइव मे शामिल करा जायेगा.

-विज्ञापन-

वेब कैप्चर नाम का प्रकल्प अमेरिकी पुस्तकालय 10 साल से चल रहा है इसमें ऑनलाइन सामग्री का विशाल संग्रहालय है और इस प्रोजेक्ट मे 167 टेराबीट्स की डिजिटल सामग्री एकत्रित है और इतनी ही क्षमता का डिजिटल किताबो का संग्रहालय भी एकत्रित है जिसमे 21 मिलियन से अधिक किताबे उपस्थित है

ट्विटर का वित्तीय रूप

क्या आप सब जानते है की Twitter US डॉलर 57 मिलियन अर्थार्त 5 .7 करोड़ से अधिक धन जुटाया है?

Twitter के पहले चरण मे एक अफवाह के अनुसार एक गुप्त मूल्य 1 मिलियन और 5 मिलियन के बिच मे सामने आया था तथा उसके कुछ समय बाद सन् 2008 मे अगले चरण का निधियन 22 मिलियन से अधिक सामने आया था और सन् 2009 मे ट्विटर का निधियन 35 मिलियन से भी अधिक हो गया था.

Twitter को मुख्य रूप से यूनियन स्क्वायर बेंचर्स, डिजिटल गराज, स्पार्क कैपिटल और बेसोज एक्स्पेडिशन्श का पूरा प्रोत्साहन प्राप्त है.

संचार के माध्यम में ट्विटर का प्रयोग (सोशल नेटवर्किंग साइट्स का प्रभाव)

मिडिया केंद्र Twitter का प्रयोग जनता की भावनाओ को मद्देनज़र रख कर ही करते है.

सन् 2008 मे कनाडा संघीय चुनाव मे सी बी सी समाचार ने टीवी कवरेज के दौरान ट्विटर पर किये गए ट्वीट्स को दर्शाया.

सन् 2008 मे कई लोगो ने ट्विटर को प्रचार तंत्र के रूप मे प्रयोग किया| अमेरिका मे सन् 2008 मे ट्विटर के उपयोग मे 43% की वृद्धि बढ़ी नई साइंटिस्ट अनुसन्धान ने 2008 मे यह पता लगाया था की ब्लॉग, Fotosite, Facebook, Twitter जैसे त्वरित सन्देश प्रणाली ने पारम्परिक समाचार मीडिया या सरकार आपात कालीन सेवाओं की तुलना मे आपातकालीन स्थिति के दौरान सुचना देने मे बहतर काम किया गया है.

जैसे की 2007 मे कैलिफ़ोर्निया मे आग के दौरान ट्विटर पर ट्वीट्स के जरिये उपयोगकर्ताओ ने अपने दोस्तों और पड़ोसियों को उनके ठिकाने के बारे मे तथा हर स्तिथि के बारे मे विविध आग की स्तिथि के बारे मे मिनट-मिनट पर सारी सुचना दी.

राहत के प्रयास का समर्थन करने वाले लोग भी ट्विटर का उपयोग करते है तथा अमेरिकन पुलिस ने भी दुर्घटनाओ की जानकारी के आकड़े तथा निर्देशों का विनिमय करने के लिए Twitter का इस्तेमाल किया.

सन् 2009 मे भी हजारो युवाओं ने सरकार पर चुनावी धोखाधड़ी का आरोप लगाकर संसद भवन मे बहुत हंगामा किया था तब भी ट्विटर पर मिनट मिनट पर सुचना का प्रचार किया गया था तथा विरोध प्रदर्शन के संगठन के लिए ट्विटर का प्रयोग किया गया और इस विरोध मे ही पहली बार Twitter क्रांति शब्द का प्रयोग हुआ था.

ओक्लाहोमा शहर मे रहने वाले डेनियल नाईट हेडेन ने राष्ट्रपति बराक ओबामा की नीतियों के खिलाफ ट्विटर पर पोस्ट किया था जिसके कारण डेनियल पर मुकदमा हुआ था.

यह ट्विटर पर पहला आपराधिक मुकदमा था.

ट्विटर आज के समय मे संचार के माध्यम का एक अच्छा उदाहरण बन चूका है| जहां विश्व भर के लोग एक साथ ट्वीट करते है, पढ़ते है तथा अलग अलग जगह की छोटी से छोटी जानकारी को ट्विटर पर ट्वीट्स के रूप मे प्राप्त करते है.

यदि कोई भी प्रॉब्लम है तो करो ट्वीट ! (ट्वीट कैसे करे)

जैसे फेसबुक पर कोई भी फेक अकॉउंट बनाकर किसी का भी पागल बना सकता है ऐसा कोई भी Twitter पर नहीं कर सकता.

ट्विटर किसी भी अकाउंट को वेरीफाई करने के बाद ही उस अकाउंट के आगे नीले रंग का सही का निशान लगाता है| यह निशान अकाउंट verified होने का असली निशान है.

ट्विटर किसी भी अकाउंट का वेरिफिकेशन इसलिए करता है ताकि किसी सेलेब्रिटी या किसी भी कंपनी का कोई फेक अकाउंट न बना सके.

अगर आप किसी परेशानी में है और हल नहीं मिल रहा है जैसे गवर्नमेंट ऑर्थिरिटी या कोई भी प्राइवेट कंपनी जहा आप ईमेल बेज कर थक गए हो तथा बात न बन रही हो तो ट्विटर आपके लिए एक ऐसा रास्ता है जो आपके लिए एक हतियार बनकर कार्य करेगा.

एक प्राइवेट बैंक ने रोहित नाम के लड़के के गलत तरिके से पैसे काट लिए थे और रोहित ने कई ईमेल किये मामला सुलझाने की बहुत कोशिश की लेकिन बैंक की तरफ से कोई भी कार्यवाही नहीं की गयी.

फिर रोहित ने ट्विटर पर ट्वीट करके अपनी परेशानी को ट्वीट के द्वारा बताया और रोहित की ट्वीट का एक घंटे में रिप्लाई भी आया और रोहित के पूरे पैसे भी उसे 12 घंटे के अंदर ही मिल गए.

ट्विटर का एक रूल है जितने ज्यादा आपके followers होंगे उतनी ज्यादा ही आपकी ताकत होगी.

कोशिश करे आपके फोल्लोवेर्स की संख्या अधिक से अधिक हो जिनके हजारों फॉलोवर्स है और वो व्यक्ति ट्वीट करे और अगर उस व्यक्ति की ट्वीट को किसी भी सेलेब्रिटी ने रीट्वीट कर दिया फिर तो आप Twitter पर क्रांति के स्तर पर होंगे.

इनको भी पढ़े 🙂

दोस्तों, ट्विटर क्या है उसके बारे में मैंने आपको बहुत सारी जानकारी बता दी है| अगर आपको अभी भी ट्विटर के बारे में कुछ पूछना है तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हो और इस लेख को फेसबुक, ट्विटर, गूगल+ और व्हाट्सएप्प पर शेयर कर सकते हो.

About the author

Hindi FAQ Team

Hindi FAQ में आप सभी का हार्दिक स्वागत है| यह एक हिंदी टेक ब्लॉग है जहाँ पर आपको टेक के बारे में बताया जाएगा| अगर आपको किसी भी विषय के बारे में जानना है तो आप कमेंट के माध्यम से अपना प्रशन पूछ सकते हो|

1 Comment

Leave a Comment