breaking news

पतंजलि सिम क्या है ? पतंजलि सिम की पूरी जानकारी हिंदी में

पतंजलि सिम क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में
Written by Hindi FAQ Team
-विज्ञापन-

HindiFAQ.com में आप सभी का हार्दिक स्वागत है| आज हम आपको अपने इस लेख पतंजलि सिम क्या है ? और इसमें हमको किस किस तरह की सुविधाए प्राप्त करवाई जायेगी और पतंजलि सिम में रिचार्ज कितने तक का होगा और उसकी वैलिडिटी कब तक रहेगी उस विषय में जानेगे.

जैसे की हम लोग अब जानते है की पतंजलि अब टेलिकॉम सेक्टर में भी उतरने की पूरी तैयारी में लग चूका है| ऐसे में आज के इस लेख में आज हम पड़ेंगे की पतंजलि सिम क्या है, पतंजलि ने जो सिम लांच करी है क्या वो सच में पतंजलि सिम ही है और आपको पतंजलि सिम से क्या फायदा होने वाले है, पतंजलि सिम क्या हमे फ्री में उपलब्द करवाई जाएगी या नही, क्या पतंजलि सिम JIO की सिम की बराबरी कर पायेगी और क्या पतंजलि सिम इंडियन मार्किट में अपने पैर जमा पाएगी या नही जमा पाएगी, ऐसे में इन सारे प्रश्नो को उतर आपको इस लेख में मिल जायेंगे.

पतंजलि सिम क्या है ?

Patanjali Sim Card Plans in Hindi

पतंजलि जो मोबाइल सिम ओपरेटर बनने जा रहा है, वैसे अगर हम पतंजलि की ग्रोथ की बात करे तो 2006 में पतंजलि कंपनी बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण के द्वारा पतंजलि आयुर्वेद स्थापना हुई.

वर्तमान में पतंजलि आयुर्वेद आयुर्वेदिक औषधियों और विभिन्न खाद्य पदार्थों का उत्पादन करती है| भारत के साथ-साथ विदेशों में भी इसकी इकाइयां बनाने की योजना है.

इस संदर्भ में नेपाल में कार्य प्रारम्भ हो चुका है, पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड पूरी तरह से स्वदेशी (भारतीय) कंपनी है। भारतीय बाज़ार में आज पतंजलि आयुर्वेद की मजबूत पकड़ है जो कि बाज़ार में मौजूद विभिन्न विदेशी कंपनियों को कड़ी टक्कर दे रही है.

बाबा रामदेव के पतंजलि आयुर्वेद का सालाना टर्नओवर 2000 करोड़ के आस-पास है। शायद ही कुछ ऐसा हो जो पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड ना बनाती हो.

-विज्ञापन-

खाद्य सामग्री से लेकर पतंजलि के सौन्दर्य उत्पाद और औषधियाँ तक बाज़ार में उपलब्ध हैं और पतंजलि ने 2018 में आते-आते FMCG में एक बहुत अच्छी पकड़ बना चुके है.

ऐसे में अगर हम आज के समय में देखे तो पतंजलि का साबुन आता है, पतंजलि का बिस्कुट आता है और भी अनेको वस्तुए है जो घरो में इस्तेमाल में लायी जाती है| पतंजलि कंपनी आज के समय में सारी सामग्री उपलब्द करवा रहा है, जिसके कारण पतंजलि ने लोगो का विश्वास भी जीता है.

पतंजलि ने जो सिम लांच की है, यह सिम BSNL कंपनी के साथ साँझा होकर लांच की है, क्योकि पतंजलि के अपने कोई टावर तो है नही तो ऐसे में जो भी सिम लांच हुई है वो BSNL की ही लांच हुई है, पतंजलि का तो सिर्फ एक Marketing का तरीका है.

BSNL ने पतंजलि का ही क्यों चयन किया ?

BSNL भारत की चोथी सबसे बड़ी मोबाइल नेटवर्क ओप्रटर है, तो ऐसे में यह मानना गलत नही होगा की BSNL ने पतंजलि का ही चयन क्यूँ किया.

BSNL अपने ब्रैंड के साथ भी तो सिम लांच कर सकता था, BSNL कंपनी ने पतंजलि के साथ काम शुरू इसलिय किया क्योकि पतंजलि एक ग्रोइंग ब्रैंड है भारत में और शायद यही वजह थी की BSNL ने पतंजलि के साथ जुडी है.

Patanjali Sim Card Plans in Hindi – पतंजलि सिम क्या है ? (प्लान डिटेल)

BSNL (पतंजलि) कंपनी ने जो सिम लांच की है वो केवल अपने एम्प्लोय्स के इस्तेमाल में लाने के लिए लोच की है, क्योकि इस सिम को टेस्ट किया जा रहा है मगर आने वाले समय में यह आम आदमी भी इस सिम का लाभ उठा सके इसे लांच कर देंगे, पतंजलि कंपनी ने तीन प्लान लांच किये है.

-विज्ञापन-
  1. 144 का पहले प्लान है, जिसमे हमे 30 दिन की वैलिडिटी मिलेगी 2 जीबी डाटा मिलेगा, कालिंग फ्री मिलेगी और 100 एसएमएस मिल जायेगे.
  2. 792 का दूसरा प्लान है जिसमे हमे 180 दिनों की वैलिडिटी मिलेगी 2 जीबी डाटा मिलेगा, कालिंग फ्री मिलेगी और 100 एसएमएस के साथ मिलता है.
  3. 1584 का हमारा तीसरा प्लान है, जिसमे यह कंपनी हमे दावा करती है की यह हमे एक साल की वैलिडिटी उपलब्द करवायेगी.

BSNL Patanjali Sim जो हमे 1584रुपए में एक साल की देने का जो दावा कर रहा है, वो आज तक की काफी अधिक वैलिडिटी है|

आज तक किसी ने भी एक साल से भी अधिक वैलिडिटी वाली रिचार्ज हमे उपलब्द नही करवाए है, और अगर करवाए भी है तो इतनी कम कीमत में नही करवाए है.

अगर हम BSNL पतंजलि सिम के प्लान की बात करे तो वो बहुत ही डिसेंट लग रहे है, और इसमें हमे 4G डाटा उपलब्द करवाया जाएगा.

इतना ही नही यदि हम पतंजलि सिम को खरीदेंगे जब भी वो मार्किट में आ जाएगी तब इसमें BSNL (पतंजलि सिम) के साथ हमे 2.5 लाख तक का मेडिकल इन्शुरन्स भी दे रही है, और इतना ही नही 5 लाख का लाइफ इन्शुरन्स भी देगी, और इसके साथ साथ हमे पतंजलि स्टोर से 10% की छुट भी मिलेगी अगर हम कोई भी सामान खरीदते है.

तो दोस्तों यह थी पूरी जानकारी पतंजलि सिम क्या है ? की| आप हमारी इस जानकारी से संतुष्ट है तो आप इस लेख को अपने मित्रों के साथ जरुर शेयर करे और यदि हमारे इस लेख को लेकर आपके दिमाग में यदि कोई प्रश्न उत्पन होता है तो आप कमेंट बॉक्स में जाकर हमसे प्रश्न पूछ सकते है.

अन्य लेख ⇓

About the author

Hindi FAQ Team

Hindi FAQ में आप सभी का हार्दिक स्वागत है| यह एक हिंदी टेक ब्लॉग है जहाँ पर आपको टेक के बारे में बताया जाएगा| अगर आपको किसी भी विषय के बारे में जानना है तो आप कमेंट के माध्यम से अपना प्रशन पूछ सकते हो|

Leave a Comment