Make Money Online

ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के तरीके – 7 आसान और सरल उपाय

ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के तरीके
Written by Hindi FAQ Team
-विज्ञापन-

आज हम आपको पैसे कमाने के तरीके केअचूक उपाय बतायेंगे|

आज के समय में हर कोई व्यक्ति पैसे के पीछे पड़ा हुआ है मगर दोस्तों पैसा ही सब कुछ नही होता है लेकिन अगर आपको अपनी जिन्दगी में कुछ करना है तो उसके लिए पैसे की जरुरत पडती ही है.

अगर आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका खोज रहे है और आप अपनी नोकरी के अलावा इनकम कमाने का साधन खोज रहे है तो आज हम आपको अपने इस लेख में घर बैठे पैसे कैसे कमाए? के बेस्ट तरीके बतायेगे.

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके हिंदी में

1. Bogging

ब्लॉग्गिंग पैसे कमाने का एक आसान तरीका है| अगर आप किसी टॉपिक के बारे में जानते है तो आप उस टॉपिक पर लिख सकते हो और उस टॉपिक पर वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते है.

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट का एक डोमिन नाम खरीदना पड़ेगा और अपनी वेबसाइट का डोमिन नाम खरीदने के लिए आपको GODADDY.COM की वेबसाइट पर जाकर आप अपना डोमिन नाम खरीद सकते है.

आप फ्री में भी अपनी वेबसाइट बना सकते है BLOGGER.COM पर जाकर| BLOGGER.COM पर आपको किसी तरह का भुक्तान नही करना पडता है क्योकि यह एक मुफ्त सेवा है.

-विज्ञापन-

इसमें आप अपने आर्टिकल को लिख कर पोस्ट कर सकते हो यदि अगर आप अपनी वेबसाइट पर एड्स लगाते हो तब आप उन एड्स की सहायता से आप पैसे भी कमा सकते है.

अगर आप फ्री में वेबसाइट बनाना चाहते है तो आप हमारे गूगल पर फ्री वेबसाइट कैसे बनाये वाला आर्टिकल पद सकते हो.

2. YouTube

YouTube एक फ्री विडियो फाइंडिंग अपलोड साईट है जिसमे आप विडियो को देख सकते है और अगर आपको विडियो बनाने में दिलचस्पी है तो आप उस विडियो के हिसाब से अपने YouTube चैनल पर विडियो को अपलोड करके आप पैसे कमा सकते है.

अगर आप YouTube से पैसे कमाना चाहते है तो उसके लिए आपको सबसे पहले अपना नया YouTube चैनल बनाना होगा और आपको अपने YouTube चैनल पर कुछ अच्छी विडियो अपलोड करनी होती है.

उस वीडियो को आप फेसबुक, इन्स्ताग्राम, ट्विटर इत्यादि साईट पर उस विडियो का लिंक शेयर कर सकते है.

जब आपके विडियो पर अच्छे व्यूज आ जाये तब आप उस पर Google Adsense के साथ कनेक्ट करके आप अपनी विडियो पर ऐड लगा सकते है जिससे आप उन एड्स की सहायता से पैसे कमा सकेंगे.

जब आपका YouTube चैनल फेमस हो जायेगा तब आप अपनी विडियो पर किसी कम्पनी के प्रोडक्ट के बारे में चर्चा करके भी आप बड़ी ही सरलता से पैसे कमा सकते है.

YouTube पर विडियो अपलोड करने के बाद कुछ बातो का भी ध्यान रखे की जब आप अपने YouTube चैनल पर जो भी विडियो डाल रहे है वो किसी की कॉपी नही हो आप जो भी विडियो डाल रहे हो वो आपके द्वारा ही निर्मित हो.

3. Photos Selling

तो मेरे दोस्तों अगर आप फोटोग्राफी में इंटरेस्ट है और आप कुछ पैसे कमाना चाहते है तो आप इन सब फोटो को फेसबुक या इंस्टाग्राम पर पोस्ट नही करनी चाहिए बल्कि हम उन फोटो से पैसे कमा सकते है.

अब आप सोच रहे होंगे की हमारी फोटो को कोन खरीदेगा ऐसी कई कंपनीया, फर्म्स या न्यूज़पेपर है जिनको यूनिक और नई फोटो को खोजती रहती है और वो कंपनिया कॉपीराइट्स से बचने के लिए वह कंपनिया नई फोटो को खरीदती है.

अगर आप अपनी फोटो को ऑनलाइन सेल करना चाहते है तो आप shutterstock, dreamstime, alamy, fotolia, crestock ये सब साइट्स है जहा पर जाकर आप अपनी क्लिक की हुई फोटो को सेल कर सकते है.

आप को फोटो सेल करने के लिए आपको इन सब साइट्स पर अपनी id क्रिएट करनी पडती है और फिर आप इसमें अपनी फोटो को अपलोड कर सकते है.

4. Website को बेचके

अगर हमारे पास कोई वेबसाइट है और हमारी उस वेबसाइट पर अच्छा खासा डेली का ट्रेफिक आता है तो हम अपनी उस वेबसाइट को बेचकर भी पैसे कमा सकते है या फिर हम किसी अच्छी वेबसाइट को खरीदकर भी पैसे कमा सकते है.

यह एक लम्बे समय के बाद आपकी उन्नति होती हुई दिखती इसमें से पैसे कमाने के लिए आपको थोडा धीरज से काम लेना होता है और अगर आप किसी अच्छी वेबसाइट को खरीदते भी हो तो उसमे भी काफी टाइम लगता है ज्यादा पैसे कमाने में.

-विज्ञापन-

Website को buy और sell करने की साइट.

  1. sitepointmarket.com
  2. flippa.com
  3. buysellwebsite.com

इन साईट की सहायता से आप वेबसीतेस को खरीद और बेच सकते है.

5. अपने मोबाइल में एप्प इनस्टॉल करके 

दोस्तों आज के टाइम में हर कोई व्यक्ति एंड्राइड मोबाइल इस्तेमाल कर रहा है तो हम अपने मोबाइल में कुछ एप्प को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करके कुछ पैसे कमा सकते है.

जैसे-

  1. Freecharge
  2. Earn Talktime
  3. Freeb
  4. Mcent
  5. Champcash

इत्यादि एप्प को आप अपने मोबाइल में इनस्टॉल करके आप इनकी सहायता से पैसे कमा सकते है.

6. Artical sell

आर्टिकल सेल्लिंग से मेरा तात्पर्य यह है की अगर आपकी राइटिंग स्किल्स अच्छी है तो दोस्तों आप ऑनलाइन अपने आर्टिकल लिख कर उन्हें बेच सकते है और उनसे पैसे कमा सकते है.

ऑनलाइन आपको कई ऐसी वेबसाइट मिल जाएगी जो आपको आर्टिकल लिखने के लिए पैसे देते है रोज कई नये पोस्ट किये जाते है हर कोई व्यक्ति पोस्ट लिखने में एक्सपर्ट नही होता है तो वो लोग अपनी वेबसाइट के लिए वेबसाइट से आर्टिकल खरीदते है.

अगर आपको अपने लिखे हुए आर्टिकल ऑनलाइन सेल करने है तो आप⇓

पर जाकर आप अपना इस पर नया अकाउंट बना ले और फिर आप जिस टॉपिक पर आर्टिकल लिखना चाहते है उस टॉपिक को सेलेक्ट करले और उस पर आप आर्टिकल लिख सकते है.

7. Instagram Product Promote

मेरे दोस्तों हम सब इन्स्टाग्राम का इस्तेमाल तो करते ही है हम इन्स्टाग्राम पर फोटो को शेयर करने की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साईट है| इस साईट पर करोड़ो फोटो शेयर की जाती है.

अगर आप इन्स्टाग्राम की सहायता से पैसे कमाना चाहते है तो आप सबसे पहले अपना इन्स्टाग्राम पर अकाउंट बना ले और फिर आप उसमे अच्छी अच्छी फोटो को शेयर करे जिससे की आपके फोल्लोवेर्स बड़े और आप अपने इन्स्टाग्राम अकाउंट को डेली अपडेट करते रहे.

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके के आज हमने आपको 7 उपाय बताये है| जिसको फोल्लो करके आप भी पैसे कमा सकोगे.

इस लिस्ट को हम और आगे बढ़ाएंगे और आपके साथ और तरीके शेयर करेंगे| अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करें और अगर आपके पास कोई सवाल है तो आप कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं.

इनको भी पढ़े⇓

About the author

Hindi FAQ Team

Hindi FAQ में आप सभी का हार्दिक स्वागत है| यह एक हिंदी टेक ब्लॉग है जहाँ पर आपको टेक के बारे में बताया जाएगा| अगर आपको किसी भी विषय के बारे में जानना है तो आप कमेंट के माध्यम से अपना प्रशन पूछ सकते हो|

3 Comments

Leave a Comment

0 Shares
Share
Tweet
+1
Pin
Share
Stumble