फेसबुक

फेसबुक क्या है ? इसका आविष्कार कब और किसने किया और कैसे इसमें अपना नया खाता बनाया जा सकता है?

फेसबुक क्या है
Written by Hindi FAQ Team
-विज्ञापन-

अगर आप जानना चाहते हो कि फेसबुक क्या है, फेसबुक की शुरुआत कब हुई, फेसबुक की खोज किसने की, Facebook होना क्यों जरूरी है, फेसबुक के क्या – क्या उपयोग है और फेसबुक पर अकाउंट कैसे बनाते है तो आप इस लेख को पूरा पड़े.

आज हम फेसबुक के बारे में पूरी जानकारी इस लेख के माध्यम से शेयर कर रहे है| इससे आपको पता चल जायेगा की क्यों फेसबुक इतना जरूरी क्यों है और फेसबुक से हमे क्या-क्या फायदे हो सकते है.

तो सबसे पहले मैं आपको यह बता देता हूँ की फेसबुक क्या है ? इसके बाद हम इसके बारे में और जानेंगे.

फेसबुक क्या है ? What is Facebook Kya Hai in Hindi

फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग साईट (Social Networking Site) है.

अब बात आती है की सोशल नेटवर्किंग साईट क्या है ?

सोशल नेटवर्किंग साईट एक ऑनलाइन (Online) प्लेटफार्म है.

  1. इससे हम अपने दोस्त बना सकते है
  2. अपने दोस्तों तक अपनी बात पहुंचा सकते है
  3. अपने परिवार से जुड़े रह सकते है
  4. अपने विचार (सोच) रख सकते है.
  5. एक सामान सोच रखने वाले ग्रुप से जुड़ सकते है और भी बहुत कुछ

बहुत सारे स्टडी के ग्रुप फेसबुक में होते है उनसे जुड़ सकते है आगे हम हर बात पर डिटेल से जानेगे.

-विज्ञापन-

फेसबुक इन्टरनेट पर उपलब्ध निशुल्क (Free) Social Networking Service (सोशल नेटवर्किंग सेवा) है| फेसबुक इस्तेमाल करने के लिए इन्टरनेट होना बहुत ही जरूरी है.

फेसबुक का आविष्कार किसने किया है ?

फेसबुक की शुरुआत मार्क ज़ुकेरबर्ग ने की थी| मार्क ज़ुकेरबर्ग हॉवर्ड के student (छत्र) थे| इन्होने TheFacebook नाम का डोमन नेम खरीद कर इसकी शुरुआत की फेसबुक की जब शुरुआत हुई तब इसका नाम TheFacebook था.

फेसबुक पहले कॉलेज में ही इस्तेमाल होता था फिर धीरे – धीरे यह पुरे यूरोप में बहुत ही लोकप्रिय हो गया| फेसबुक ने कुछ ही महीनो में यूरोप में अपना पहचान बना लिया था.

TheFacebook का नाम 2005 में बदल कर Facebook रख दिया गया.

इसका इस्तेमाल बहुत सारी भाषाओ में भी होता है| हिंदी भाषा में भी इसे इस्तेमाल कर सकते है, इसे चलाना काफी आसान है.

फेसबुक के संस्थापक कौन है ? Who is the founder of Facebook in hindi

फेसबुक के संस्थापक (निर्माता) मार्क ज़ुकेरबर्ग है| इनका पूरा नाम Mark Elliot zuckerberg है| ये यूरोप के निवासी है इन्हें बचपन से ही प्रोग्रामिंग का शौक था.

10 साल की उम्र से ही इनकी प्रोग्रामिंग में काफी रूचि थी| इनके पिता ने इनका बहुत साथ दिया| इनके पिता डेंटिस्ट थे| Basic Programming Language के बारे में जानकारी इनके पिता ने ही इनको दी.

मार्क ने एक Zuknet नाम का मैसेंजर का निर्माण किया उस समय वे केबल 12 वर्ष के थे| इन्होने काफी सारे टूल्स बनाये और काफी सारे गेम भी बनाये. उस समय वे यह सारे काम केवल अपने मजे के लिए करते थे.

फेसबुक क्यों जरूरी है?

आपका जिसके साथ भी समाजिक सम्बन्ध, पारिवारिक सम्बन्ध, दोस्ती है तो आप उनके साथ फेसबुक पर जुड़ सकते हो जैसे अपने दोस्तों (School Friends), परिवार के सदस्यों, एक सामान विचार रखने वाले ग्रुप्स से जुड़ सकते हो.

वेसे तो इंटरनेट में कई प्रकार की सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट उपलब्ध है जिनके नाम इस प्रकार है:-

  1. Facebook
  2. LinkedIn
  3. Twitter
  4. Pinterest
  5. Google+
  6. Instagram
  7. WhatsApp

आज इतने सारे सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है लेकिन इन सब में से फेसबुक बहुत ही पोपुलर और लोकप्रिय है.

फेसबुक के लाभ (फायदे)

1. अगर आप स्कूल या कॉलेज में पड़ते है तो आप अपने स्कूल ओर कॉलेज के फेसबुक पेज से जुड़ सकते हो| इससे आपको काफी फायदा हो सकता है.

-विज्ञापन-

जैसे स्कूल और कॉलेज में होने वाली रीसेंट जानकारी मिलती रहेंगी, कई तरह की notifications के बारे में जान सकते है, इससे आप aware रहेगे और इससे आपको कई तरह की जानकारियाँ मिलती रहेंगी जो आपके लिए काफी उपयोगी और फायदेमंद हो सकती है.

2. फेसबुक पर कई सारे अभिनेता अपना फेसबुक पेज बनाते है इसके जरिये ये लोग बहुत सारी जानकरी अपने बारे में शेयर करते है| यदि आप किसी एक्टर या एक्ट्रेस के फेन है तो आप उनके फेसबुक पेज को फॉलो कर सकते है| उनके पेज को Like या Dislike कर सकते है.

3. यदि आप किसी खिलाडी जैसे – क्रिकेटर, बोलर, फूटबोलर, टेनिस प्लेयर आदि खेलो से सम्बन्धित खिलाडियों के प्रसंशक और फेन है तो आप उनके द्वारा बनाये गये उनके Facebook page से जुड़ सकते है, उन्हें फॉलो कर सकते है, उनके बारे में जान सकते है, उनके पेज को लाइक कर सकते है.

4. कई राजनेता, धार्मिक संगठन, राजनितिक संगठन आदि भी फेसबुक पेज बनाते है| आप इन्हें भी फॉलो कर सकते है. ये संगठन कई तरह की जानकारी और न्यू इनफार्मेशन भी अपडेट करते है| आप इन्हें भी Like या Dislike कर सकते हो.

5. आप अपने परिवार और दोस्त के साथ जुड़े रह सकते है उनके साथ चैटिंग, मेसेज, तस्वीर, विडियो आदि शेयर कर सकते है.

6. यदि आपके पास इन्टरनेट है और मोबाइल है तो आप इसे बहुत ही आसानी से इस्तेमाल कर सकते है. फेसबुक चलाने के लिए कंप्यूटर या लैपटॉप हो यह जरुरी नहीं है इसलिए घबराइए नहीं यदि आपके पास मोबाइल है तो आप इसके आसानी से यूजर बन सकते है

कैसे नया फेसबुक अकाउंट बनाएँ ?

फेसबुक में अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है बस आपको Facebook.Com को गूगल में सर्च करना है और उसके स्टेप्स को फॉलो करना है आपका अकाउंट Create हो जायेगा.

स्टेप 1. सबसे पहले आप www.facebook.com पर क्लिक करें

स्टेप 2. अब आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म आयेगा उसे पूरा भरे.

  1. अपना नाम
  2. मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी
  3. डेट ऑफ़ बर्थ (जन्मतिथि)
  4. पासवर्ड
  5. अपना जेंडर सेलेक्ट करे Female या Male.
  6. सारी जानकारी भरने के बाद Create Account पर क्लिक करे.

स्टेप 3. अगर आपने अपनी ईमेल आईडी से अपना नया फेसबुक अकाउंट बनाया है तो आप अपनी email ID खोले उसमे फेसबुक से मेल आयेगा आपकी फेसबुक आईडी वेरीफाई करने के लिए.

तो आप confirmation लिंक में क्लिक करे तो आप फेसबुक पर redirect होंगे.

Congratulation आपका Facebook Account create हो गया.

अगर आपको न्यू फेसबुक खाता बनाने में और अच्छे से मदद चाहिए तो आप मोबाइल से फेसबुक पर अपना नया खाता कैसे खोले वाला आर्टिकल पढ़ सकते हो.

रिलेटेड आर्टिकल 🙂

आज मेने आपको फेसबुक क्या है और इसको कैसे इस्तेमाल करे उस विषय में सब कुछ बता दिया है| आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमको जरुर बताये.

अगर आपको फेसबुक अकाउंट बनाने में कोई परेशानी आती है तो आप कमेंट से माध्यम से हमसे अपना सवाल पूछ सकते हो हम आपकी पूरी मदद करेंगे.

यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो आप अपने विचार हमे बताये तथा इसे फेसबुक, गूगल+ और व्हाट्सएप्प आदि में जरुर शेयर करे.

About the author

Hindi FAQ Team

Hindi FAQ में आप सभी का हार्दिक स्वागत है| यह एक हिंदी टेक ब्लॉग है जहाँ पर आपको टेक के बारे में बताया जाएगा| अगर आपको किसी भी विषय के बारे में जानना है तो आप कमेंट के माध्यम से अपना प्रशन पूछ सकते हो|

2 Comments

Leave a Comment

0 Shares
Share via