यूट्यूब

यूट्यूब चैनल कैसे बनाते हैं उसकी पूरी जानकारी हिंदी में-

नया यूट्यूब चैनल कैसे बनाते है
Written by Hindi FAQ Team
-विज्ञापन-

नमस्कार दोस्तों, HindiFAQ.com में आप सभी का स्वागत है| आज मै आपको यूट्यूब चैनल कैसे बनाते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ| वो भी हिंदी में 🙂 तो आईये शुरू करते है.

हम सब लोग अपने माइंड में एक सवाल तो सोचते ही है की  यूट्यूब पर अकाउंट कैसे बनाये और यूट्यूब पर चैनल बनाने का क्या फायदा है? तो इस लेख में उन्ही सवालों के उत्तर दूंगा.

यूट्यूब चैनल कैसे बनाये – How To Create YouTube Channel in Hindi

यूट्यूब की सहायता से कुछ लोग अपनी कला का प्रदर्शन करके SONGS,DANCE या FUNNY VIDEOS बनाकर मनोरंजन करते है.

इन यूट्यूब चैनल के दर्शक कभी-कभी टीवी चैनल्स से भी ज्यादा होते है. कुछ बड़ी और छोटी कंपनी अपने विज्ञापन यूट्यूब पर डालकर अपने प्रोडक्ट्स और सर्विस बेचने की कोशिस करते है. उन्हें साधारण मीडिया टीवी रेडियो और समाचार पत्र के अलावा भी एक अलग माध्यम मिल गया है. अपने ग्राहकों तक पोहोच पाए.

यूट्यूब पर आजकल तो हजारो एजुकेशनल चैनल्स भी खुल गये है. टीचर्स या शिक्षक अपनी वीडियोस के माध्यम से स्टूडेंट्स को शिक्षा बाटते है. ट्यूटोरियल बनाते है और उनकी प्रोब्लेम्स सोल्वे करते है.

कुछ लोग तो प्रोडक्ट रिव्यु की विडियो भी बनाते है. जैसे बाजार में कोई नया प्रोडक्ट आता है तोह वो लोग उस प्रोडक्ट के उपर विडियो को बनाते  और उसके बारे में फिर वह पूरी जानकारी भी देते है. और अब वो विडियो किसी के उपर भी बनाई जा सकती है चाहे वो मोबाइल हो या कोई न्यू हेद्फोने इत्यादि. और कुछ लोग तो गेम्स के रेविएव्स भी करते है  करोड़ो लोग उनको गेम्स खेलते हुए भी देखते है.

अपने अनुभव या एक्सपीरियंस को शेयर करते हुए लोगो ने कई चैनल्स बनाये है. खाना बनाने के चैनल्स या फिर किसी नये देश में जाकर खाना खाने का विडियो की उसका स्वाद कैसा है. सभी कुछ आजकल शेयर होता है.

-विज्ञापन-

यूट्यूब वीडियोस के माध्यम से कई लोग तो अछे पैसे कमा लेते है जब चैनल पर करोड़ो के व्यूअर और स्ब्स्कृब्र्स आपको पसंद करते है तो आप विज्ञापन के जरिये आप पैसे कमा सकते है. मगर आप अपना स्कूल,महाविद्यालय और नोकरी छोड़ने से पहले यह आप जन लीजिये की यह बिलकुल आसन नही है. इसमें  सालो लग जाते है यूट्यूब की सहायता से पैसे कमाना बड़ी ही महनत का काम है. अगर यूट्यूब की सहायता से आसानी से पैसे कमाए जाते तो सारी दुनिया ही यह कर रही होती लकिन कुछ लोग यूट्यूब से अच्छे खासे पैसे कमाते है.

तो चलिए अब  यूट्यूब चैनल बनाने का तरीका? स्टेप by स्टेप पूरी जानकारी हिन्दी में- तो चलीये अब हम यूट्यूब चैनल कैसे बनाये? उस पर चर्चा करते है.

STEP-1 यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र पर गूगल सर्च पर जाना है. और वहा पर आपको WWW.YOUTUBE.COM लिख कर सर्च करना है.

 यूट्यूब पर अपना चैनल कैसे बनाये?

अगर आप यूट्यूब की ऑफिसियल साईट पर डायरेक्ट पहुंचना चाहते है तो आप इस लिंक पर क्लिक करके भी पहुँच सकते है. और जब आप यूट्यूब की साईट पर पहुंच जायगे तब आपको SIGN IN के आप्शन पर क्लिक करना है और उस पर लॉग इनकरना है.

यूट्यूब पर चैनल बनाने का क्या फायदा है?

STEP-2 जब आप यूट्यूब पर अपनी जीमेल ईद को लॉग इन कर लेंगे. लकिन अगर आपके पास जीमेल अकाउंट नही है तो आप हमारे जीमेल Gmail Par Account Kaise Banaye (step by step) की सहायता से आप भी अपना न्यू जीमेल अकाउंट भी बना सकते है. उसके बाद आपको अपनी फोटो पर क्लिक करना है जो साइड में दिख रही है. जब आप अपनी जीमेल की फोटो पर क्लिक करोगे तब आपको SETTING के आप्शन पर जाना है.

-विज्ञापन-

यूट्यूब पर अपना न्यू चैनल बनाते है

STEP-3 जब आप सेटिंग के आप्शन पर CLICK करेंगे तब आपके सामने CREATE A NEW CHANNAL का आप्शन दिखेगा. आपको उस आप्शन पर क्लिक करना है.

youtube pr chanal kaese banaye

STEP-4 जब आप क्रिएट न्यू चैनल पर क्लिक करेंगे तब उसके बाद आपके सामने एक आप्शन दिखेगा जिसके अंदर आप अपने चैनल का नाम लिख सकते है और आप अपने चैनल का नाम कुछ भी डाल सकते है अपनी इछा अनुसार अब वो नाम कुछ भी हो सकता है. वो निर्भर है की आप उसमे क्या डाल रहे है. अब चाहे आप उसमे फनी वीडियोस डाले या फिर आप उसमे आप अपना चैनल का कैसा भी नाम डाल लीजिये.

जब आप अपना चैनल का नाम डाल लें गे उसके बाद वो आपको केटेगरी का चयन करने को बोलता है फिर आप अपनी कैटगरी का चयन करे अपनी विडियो के अनुसार की आपने किस टाइप की विडियो डाली है. की वो कैटगरी उस से मैच करती है या नही.

फिर जब आप अपनी कैटगरी का चयन करलेंगे उसके बाद आपको I AGREE के आप्शन पर क्लिक करना है और आपको फिर अंत मे आपको फिनिश के आप्शन कर क्लिक करना है और आपको अगले स्टेप की और जाना है.

YOUTUBE PR APNA OWN CHANAL BNAYE

STEP-5 FINISHED के आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल हो जाएगा और आप द्खेंगे की हमारा चैनल तो क्रिएट हो चूका है. लिकंन अभी भी कई स्टेप अधूरे है.जब आप का चैनल खुलेगा तब आपके सामने एक ब्लू बॉक्स दिखेगा आपको उस पर क्लिक पर्ण अपनी प्रोफाइल फोटो अपलोड करने के लिए इसमें आपने जो GOOGLE PLUS में जो फोटो अपलोड की होगी वो ही आपका यूट्यूब का आइकॉन भी बन जायेगा.

YOUTUBE CHANAL KE KYA FAYDE HAI

STEP-6 फिर जो हमे दूसरी चीज़ हमे करनी है वो है ऐड चैनल आर्ट के आप्शन पर क्लिक करना है आप जब किसी भी यौतुबेर का चैनल आर्ट दखते है तो वह बहोत अलग होता है. आपको अपना चैनल आर्ट अपलोड करने के लिए अपने कंप्यूटर या लेपटोप में से एक इमेज सेलेक्ट करनी है. और हँ एक बात का ध्यान का भी ध्यान दीजिये की जब आप अपनी 2560×1400 टाल तक ही होनी चाहिए. और फिर आप अपनी फोटो को अपलोड करने के बाद आपकी चैनल फोटोज तो अपलोड हो ही जाएगी.

मगर आपको एक बात का भी ध्यान भी रखना है की अगर आपने कोई विडियो अपलोड नही की है तो आप अपने अपने यूट्यूब चैनल में आर्ट इमेज अपलोड नही कर पाएगे इसलिए आपको पहले अपना यूट्यूब चैनल बनाने के बाद वीडियो को पहले अपलोड कर लीजिये. तब फोटो को अपलोड करने की कोशिस करिये.

इसके बाद Channel Description के आप्शन पर क्लिक करे, और फिर आप उस आप्शन के अंदर आप अपने यूट्यूब चैनल के बारे में कुछ जानकारी लिख सकते है की आपके यूट्यूब चैनल में क्या है? और इसमे आप क्या सिखाते है, और इसमें आप किस तरह की विडिओ को डालने वाले है वो विडियो किस तरह की है.

YOUTUBE CHANAL KYU BNATE HAI

तो दोस्तों मैने तो अब अपना न्यू यूट्यूब चैनल बना लिया है. और अब आप सब लोग भी हमारे इस लेख को पड़कर अपना न्यू यूट्यूब चैनल बना सकते है. अगर आपको हमारे इस लेख में कुछ समझ में नही आता है तो आप हमे कमेंट करके पुच सकते है और आप इस लेख को खुद तो पड़े और आप अपने मित्रों को भी इस लाख लो पड़ने लिए बोलिए.

 

About the author

Hindi FAQ Team

Hindi FAQ में आप सभी का हार्दिक स्वागत है| यह एक हिंदी टेक ब्लॉग है जहाँ पर आपको टेक के बारे में बताया जाएगा| अगर आपको किसी भी विषय के बारे में जानना है तो आप कमेंट के माध्यम से अपना प्रशन पूछ सकते हो|

1 Comment

Leave a Comment