ब्लॉगर

गूगल पर फ्री वेबसाइट कैसे बनाये घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए!

गूगल पर फ्री वेबसाइट कैसे बनाये
Written by Hindi FAQ Team
-विज्ञापन-

नमस्कार दोस्तों! 🙂 एक बार फिर से आप सभी का HindiFAQ.com पर बहुत बहुत स्वागत है| आज हम सिखने जा रहे है की अपनी खुद की वेबसाइट कैसे बनाये.

क्या आपको नही पता की गूगल पर वेबसाइट कैसे बनाई जाती है? और वेबसाइट के क्या फायदे है? अगर आपका उत्तर हाँ है तो कोई बात नही आज के इस लेख में हम बस Google Par Free Website Kaise Banaye उस विषय में ही चर्चा करेंगे.

शुरू करने से पहले हम यह जान लेते है की वेबसाइट बनाने के क्या क्या फायदे है?

  1. अपनी खुद की वेबसाइट बनाने की वजह से हम लोकप्रियता हो सकते है.
  2. हम इन्टरनेट की दुनिया में अपने आपको ला सकते है और हम गूगल पर अपनी फोटो को भी देख सकते है.
  3. इतना ही नही वेबसाइट की सहायता से हम पैसे भी कमा सकते है.
  4. वेबसाइट की सहायता से आपका एक अलग नाम होगा और आप भी इन्टरनेट की दुनिया में मशहूर हो जायेंगे वो भी केवल अपनी वेबसाइट की सहायता है.

वेबसाइट बनाने से हमे और भी फायदे है जैसे की अगर हम अपनी वेबसाइट पर कुछ भी जानकारी जैसे की आपकी किसी चीज़ में रूचि है और आपको उस के बारे में पूरी तरीके से पता है तो आप अपनी वेबसाइट की सहायता से आप उस के बारे में लिख सकते है और आप उसको अपनी वेबसाइट की सहायता से शेयर भी कर सकते है ताकि आपके उस आर्टिकल को सब पड़े.

तो हमने यह तो जान ही लिया की वेबसाइट के फायदे क्या-क्या है? अब हम बतायगे की गूगल पर वेबसाइट कैसे बनाते है?

गूगल पर वेबसाइट बनाने के अनेको विकल्प है| हम अपनी वेबसाइट को या तो खरीद के बना सकते है या तो फ्री में भी बना सकते है, मगर हम जो वेबसाइट पैसे दे के खरीदेंगे उसमे हमे अपना डोमिन नेम और उसके साथ होस्टिंग भी खरीदनी पडती है.

मगर फ्री वाली वेबसाइट में हमे किसी भी तरह का भुक्तान नही करना पडता फ्री वाली वेबसाइट के साथ हमे अपना डोमिन नेम मिलता है और उसके साथ हमे होस्टिंग भी फ्री मिलती है.

-विज्ञापन-

फ्री में वेबसाइट कैसे बनाये हिंदी में जानिये

ऑनलाइन बहुत सारी वेबसाइट है जहा से आप फ्री ब्लॉग बना सकते है जैसे की-

  • Blogger.com
  • WordPress.com
  • Tumbler.com

इन तीनो वेबसाइट में से आज हम ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाने का तरीका बतायेंगे जोकि गूगल द्वारा बनाया गया है| तो चलिए जानते है की Blogger Par Blog Kaise Banaye ?

ब्लॉगर पर फ्री वेबसाइट बनाने से पहले यह भी जान लीजिये की हमे उसके लिए एक जीमेल अकाउंट की भी आवश्यकता होगी जिसकी सहायता से हम अपनी वेबसाइट बना पायेगे, और फिर आपको उसे अपने google+ account से कनेक्ट करना पड़ेगा.

अगर आपके पास जीमेल अकाउंट है तो नीचे वाले स्टेप को फॉलो करे| और अगर आपके पास जीमेल अकाउंट नही है तो जीमेल पर आईडी कैसे बनाये वाला आर्टिकल पढ़े, अकाउंट बनाये फिर नीचे दिए गये स्टेप को फॉलो करे.

Google Par Website Banane Ka Tarika Hindi Me

जब आप ऊपर दिए गये स्टेप को फॉलो कर लेते हो तो आपको अब नीचे दिए गये स्टेप को फॉलो करना है और वेबसाइट बनाने की विधि जाननी है.

स्टेप #1.

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में जो भी ब्राउज़र है उस पर जाना है और गूगल पर जाकर उसमे आपको blogger.com डालना है और आपको जो पहले आप्शन दिख रहा है आपको उस पर क्लिक करना है.

आप डायरेक्ट यहाँ पर क्लिक करके भी ब्लॉगर.com पर जा सकते हो.

Google Par Website Kaise Banaye

स्टेप #2.

जैसे ही आप Blogger.com पर क्लिक कर चुके होगे उसके बाद आपको अपना जीमेल अकाउंट डालने के लिए आपको sign in का एक आप्शन दिखेगा और दुसरे में आपको create your blog का आप्शन दिखेगा  मगर हम पहले sign in के आप्शन पर क्लिक करेंगे और आपको उसमे अपना Gmail account डालना है.

 new website kaise banaye

-विज्ञापन-

स्टेप #3.

जब हम अपने Gmail account पे sign in कर चुके होंगे तब उसके बाद हमे 2nd step Create Your Blog आप्शन जो दिख रहा है हमे उस आप्शन पर क्लिक करना है.

create a google+ profile

स्टेप #4. 

Create Your Blog पर क्लिक करने के बाद आपको अपने google+ की प्रोफाइल डालनी है और इसके लिए google+ account की आवश्यकता पडती है.

new website kaise banaye

स्टेप #5.

जब आप google+ प्रोफाइल पे क्लिक करेंगे तब आपको google+ पर डिटेल डालने के लिए आप्शन दिखेगा.

  1. Name डालने का आप्शन दीखता है.
  2. Gender डालने के लिए.
  3. Date of birth डालने के लिये भी आप्शन दिखेगा.

जब हम अपनी सारी डिटेल भर लेते है तब हमे Continue to blogger पे क्लिक करके आगे बड़ना है.

how to create a new free blog image

स्टेप #6.

हमने अपने गूगल+ के अकाउंट की डिटेल तो डाल ली और उसके आगे हमे क्रिएट न्यू ब्लॉग पर क्लिक करना है.

  • Title : अपनी वेबसाइट का अच्छा सा टाइटल बनाओ|
  • Address : एड्रेस का मतलब होता है वेबसाइट का नाम जो भी आप डालना चाहते हो, और आप एड्रेस का नाम अपनी इचा के अनुसार डाल सकते हो जो भी आपको अच्छा लगे|
  • थीम वाले आप्शन में आप अपनी इचा के अनुसार अपनी वेबसाइट कि थिम को सेट कर सकते है जो भी आपको ठीक लगे और फिर थीम सेट करने के बाद आपको क्रिएट न्यू ब्लॉग के आप्शन पर क्लिक करना है|

Blogger par blog kaise banaye

स्टेप #7.

जब आप ये सब स्टेप्स कम्पलीट कर चुके होंगे तब आपका ब्लॉग बन चूका होगा और आप उस पर काम कर सकते है और new post की सहायता से आप अपने आर्टिकल को लिख सकते है और view blog पर क्लिक करने से आप अपनी वेबसाइट को देख सकते है.

blogger pr free account kase bnaay

तो दोस्तों मेने तो अपना न्यू ब्लॉग क्रिएट कर लिया है और में आप सबसे भी उम्मीद करता हूँ की आप सब लोग भी अपना ब्लॉग बना पाओगे|

इनको भी पढ़े⇓

अगर आपको वेबसाइट कैसे बनाये इस विषय में अभी भी कुछ पूछना है तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है और इस लेख को सोशल मीडिया पर शेयर भी कर सकते है जिससे और लोग भी अपनी फ्री ब्लॉग बना पाए.

About the author

Hindi FAQ Team

Hindi FAQ में आप सभी का हार्दिक स्वागत है| यह एक हिंदी टेक ब्लॉग है जहाँ पर आपको टेक के बारे में बताया जाएगा| अगर आपको किसी भी विषय के बारे में जानना है तो आप कमेंट के माध्यम से अपना प्रशन पूछ सकते हो|

2 Comments

Leave a Comment