व्हाट्सएप्प

एंड्राइड स्मार्टफोन मै व्हाट्सएप्प डाउनलोड और इनस्टॉल कैसे करे?

व्हाट्सएप्प डाउनलोड करे
Written by Hindi FAQ Team
-विज्ञापन-

हिंदीएफएक्यू में आज का हमारा जो सवाल है वो यह है कि मुझे व्हाट्सएप्प डाउनलोड करना है और उसको एंड्राइड मोबाइल फ़ोन मै इनस्टॉल करना है कैसे करू?

वैसे तो वाट्स एप डाउनलोड करना बहुत ही आसन है, पर भारत मे काफ़ी लोग ऐसे भी है जिनको WhatsApp डाउनलोड करना नही आता है.

तो आज मै आपको WhatsApp Download Kaise Kare उसके बारे मै पूरी जानकारी बताऊंगा जिससे आप अपना Original WhatsApp चालू कर पाये और अपने दोस्तों और परिवार वालो से chatt or video calling कर पाये.

WhatsApp Messenger Install करने से पहले में आपको इस एप्प के बारे में थोड़ा बहुत बता देता हूँ कि व्हाट्सएप्प क्या है? और इसके क्या-क्या फायदे है.

What is WhatsApp in hindi language

व्हाट्सएप्प मैसेंजर को 180 देशों मै चलाया जाता है और लगभग 100 करोड़ से ज्यादा लोग इस व्हाट्स एप्प का इस्तेमाल करते है जिससे वो अपने दोस्तों और परिवार से कभी भी किसी भी समय कनेक्ट हो सके.

व्हाट्सएप्प मैं आपको फ्री कालिंग, मेसेज, पीडीऍफ़ ट्रान्सफर, मैप, अथवा विडियो कालिंग जैसी सर्विस आप सभी के साथ फ्री मै प्रोवाइड कि जाएगी| यह विश्व के सभी मोबाइल फ़ोन में उपलब्ध है.

  1. WhatsApp एक What’s Up के नाम से मिलता जुलता शब्द है.
  2. अगर आपको यह एप्प इस्तेमाल करना है तो आपके मोबाइल डाटा का इस्तेमाल होगा.

WhatsApp Mission in hindi

-विज्ञापन-

व्हाट्सएप्प एप्प को बस सन्देश भेजने के प्रयास से शुरू किया गया था पर अब इसमें बहुत सारे और भी बहतरीन फीचर और ऐड हो चुके है जैसे की टेक्स्ट, फ़ोटो, विडियो, पीडीऍफ़, लोकेशन, वौइस् कॉल इत्यादि.

आपको जितने भी कॉल्स और मेसेज होंगे उन सभी मेसेज को कोई भी तीसरा व्यक्ति नही पढ़ पायेगा| हमारी प्राइवेसी का खास ख्याल रखा गया है.

WhatsApp Team (व्हाट्सएप्प का अविष्कार किसने किया?)

व्हाट्सएप्प को Jan Koum और Brian Acton द्वारा शुरू किया गया था जिन्होंने इससे पहले 20 साल Yahoo मै काम किया था.

About WhatsApp in hindi language

यह एक बेस्ट मेसेज सेंड करने वाला एप्प है, इसको आप मोबाइल और कंप्यूटर/लैपटॉप पर भी चला सकते हो.

इस एप्प को स्मार्टफोन मै अभी तक 100 करोड़ से 500 करोड़ लोग अपने मोबाइल फ़ोन मै इनस्टॉल कर चूके है.

अगर आपके एप्प मै किसी भी तरह का कोई भी एरर आता है तो आप इनकी ऑफिसियल ईमेल आईडी पर अपनी प्रॉब्लम सेंड कर सकते हो.

Email ID : android-support@whatsapp.com

दोस्तों ये तो थी थोड़ी बहुत जानकारी इस बहतरीन एप्प के बारे मै.

अब में आपको WhatsApp Download Karne Ka Tarika बताऊंगा और फिर इसके बाद बताऊंगा कि WhatsApp फ्री डाउनलोड करने के बाद उसको अपने एंड्राइड स्मार्टफोन में इनस्टॉल कैसे करे.

नोट: आर्टिकल को पढ़ने के बाद अगर आपको Best WhatsApp Messenger से रिलेटेड कुछ भी पूछना है तो आप कमेंट करके हमसे अपना प्रशन पूछ सकते हो हमारी एक्सपर्ट टीम आपकी मदद के लिये हमेशा रेडी हैं. 🙂

तो आईये दोस्तों आपका ज्यादा समय ना लेते हुए व्हाट्सएप्प डाउनलोड कैसे करे इसके बारे में डिटेल में जानते है.

व्हाट्सएप्प डाउनलोड करे WhatsApp Download karna hai kaise kare ?

अगर आपको अपना new whatsapp id बनाना है तो उससे पहले आप सभी को व्हाट्सएप्प मैसेंजर डाउनलोड करना होगा तभी आप WhatsApp पर अकाउंट बना पाओगे.

व्हाट्सएप्प खाता बनाने के लिए आपको नीचे दिए गये स्टेप को अच्छे से फॉलो करना होगा और WhatsApp Download karna होगा| तो चलिए दोस्तों WhatsApp डाउनलोड इनस्टॉल करना शुरू करते हैं.

स्टेप #1. अगर आपको अपने डिवाइस में original whatsapp download karna hai तो सबसे पहले आप google play store पर जाये और वहां सर्च बॉक्स मै whatsapp messenger टाइप करे.

आप डायरेक्ट इस link पर क्लिक करके भी गूगल प्ले स्टोर में व्हाट्सएप्प के ऑफिसियल पेज पर पहुच जाओगे और वहाँ से व्हाट्सएप्प डाउनलोड कर पाओगे.

स्टेप #2. जब आप ऊपर दिये गये लिंक पर क्लिक करते हो तो आपके स्मार्टफोन मैं गूगल प्ले स्टोर ओपन हो जायेगा और आपके सामने WhatsApp मैसेंजर का एप्प आयेगा.

वही पर ही आपको INSTALL करके एक बटन दिखेगा, तो आप उस बटन पर क्लिक करदे.

WhatsApp Messenger Install Download Hindi

स्टेप #3. जब आप INSTALL बटन पर क्लिक करते हो तो आपके सामने एक मेसेज आयेगा और वही पर आपको नीचे की तरफ ACCEPT करके लिखा हुआ दिखेगा| तो आप ACCEPT बटन पर क्लिक करे.

WhatsApp Download and Install Kaise Kare

-विज्ञापन-

स्टेप #4. जब आप एक्सेप्ट वाले बटन पर क्लिक करते हो तो आपका व्हाट्सएप्प डाउनलोड पर लग चूका है, तो आप उसको पूरा 100% होने तक डाउनलोड होने दे.

स्टेप #5. जब वो 100% डाउनलोड हो जाता है तो गूगल प्ले स्टोर मैं आपकी स्क्रीन के सामने आपको OPEN लिखा हुआ दिखेगा, इसका मतलब है कि आपके Android Smartphone मैं WhatsApp Messenger Download हो चूका है.

WhatsApp par ID kaise banate hai ?

आपके एंड्राइड डिवाइस मैं आपका व्हाट्सएप्प पूरी तरीके से डाउनलोड हो चूका है, तो अब बारी आती है WhatsApp ID kaise banaye यह जानने कि.

तो चलिये शुरू करते है अपना new whatsapp account बनाना.

नोट:- अगर आपको ऊपर दिए गये स्टेप मैं से कुछ भी प्रॉब्लम आई हो तो आप कमेंट के जरिये हमसे पूछ सकते हो और अगर आपको कोई प्रॉब्लम नही आई हो तो फिर इस आर्टिकल को कंटिन्यू करते है.

अगर आपको WhatsApp ID Create करनी है तो आपके पास आपका मोबाइल नंबर होना अति आवश्यक है, नंबर के बिना WhatsApp Par Account नही बनेगा.

स्टेप #1. जब आपका व्हाट्स एप्प 100% डाउनलोड हो जाता है तो आप अपने फ़ोन मैं व्हाट्सएप्प को ओपन करे.

अगर आप गूगल प्ले स्टोर के उसी पेज पर हो जहा पर व्हाट्सएप्प डाउनलोड हो रखा है तो वहाँ आपको OPEN लिखा हुआ दिखेगा, आप उसपर क्लिक करे.

WhatsApp Download Karna Hai Kaise Kare

स्टेप #2. व्हाट्सएप्प को ओपन करने के बाद आपके सामने WhatsApp कि Terms of Service and Privacy Policy का पेज आएगा तो आप AGREE AND CONTINUE वाले बटन पर क्लिक करे और कंटिन्यू करे.

WhatsApp in hindi

स्टेप #3. अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा जिससे आपका new whatsapp account create हो सके.

आप एक बात का ध्यान रखे की जो नंबर आप डालोगे वो नंबर उसी समय आपके पास होना अनिवार्य है क्योंकि आपके फ़ोन मैं एक वेरिफिकेशन कोड आयेगा जिससे आपका WhatsApp account activate हो जायेगा.

तो आप अपना मोबाइल नंबर डाले और Next वाले बटन पर क्लिक करे.

WhatsApp kya hai or kaise use hota hai

स्टेप #4. जब आप अपना फ़ोन नंबर डालकर NEXT वाले बटन पर क्लिक करते हो तो आपके फ़ोन मैं एक कोड आता है तो उस कोड को आप लिखदो.

जब आप verification code को अपने व्हाट्सएप्प अकाउंट मैं लिखते हो तो आपका WhatsApp अकाउंट अपने आप वेरीफाई हो जायेगा.

WhatsApp ID kaise banaye

स्टेप #5. अब आपके सामने आपका नाम डालने का आप्शन आयेगा, तो आप अपना रियल नाम डाले और अपनी या फिर कोई भी एक अच्छी फोटो अपलोड करे. (इसको आप बाद में भी कर सकते हो और उसी टाइम भी)

स्टेप #6. आपका जो लास्ट स्टेप हैं वो ये है की अब आपको कुछ नही करना क्यूंकि अब आपका व्हाट्सएप्प अकाउंट पूरी तरीके से बन चूका हैं.

अब आप अपनी फॅमिली और दोस्तों के साथ फ्री एसएमएस, विडियो कालिंग, इमेजेज, विडियो, पीडीऍफ़, डाक्यूमेंट्स ये सब सेंड कर सकते हो.

इस आर्टिकल को फॉलो करने के बाद आप अपना व्हाट्सएप्प डाउनलोड और इनस्टॉल कर पाओगे.

अब आपको किसी से भी पूछने कि जरुरत नही है कि WhatsApp Messenger Download Kaise Kare क्योंकि इस आर्टिकल मैं मैंने सारे स्टेप बता दिये हैं.

अगर आपको अभी भी इस आर्टिकल से रिलेटेड कुछ भी पूछना हैं तो आप कमेंट के माध्यम से हमसे अपना प्रशन पूछ सकते हो.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो और अगर आपको लगता है इस आर्टिकल मैं जितनी भी जानकारी है वो सब आपके लिए उपयोगी है तो इस आर्टिकल को फेसबुक, ट्विटर, गूगल+ और व्हाट्सएप्प पर शेयर जरुर करें.

About the author

Hindi FAQ Team

Hindi FAQ में आप सभी का हार्दिक स्वागत है| यह एक हिंदी टेक ब्लॉग है जहाँ पर आपको टेक के बारे में बताया जाएगा| अगर आपको किसी भी विषय के बारे में जानना है तो आप कमेंट के माध्यम से अपना प्रशन पूछ सकते हो|

3 Comments

Leave a Comment