Speech Essay

India Republic Day (26th January) Speech for Students

26 January Republic Day Speech
Written by Hindi FAQ Team

26 January Republic Day Speech in Hindi 2020: यदि आपकी तैयारी एक स्पीच देने की है, तो हमारे पास अंग्रेजी, हिंदी 2020, स्कूली छात्रों, बच्चों और शिक्षकों के लिए तेलुगु में बेस्ट गणतंत्र दिवस 26 जनवरी पर भाषण हैं।

26 जनवरी 1950 पूरे भारतीय इतिहास में याद करने के लिए सबसे प्रमुख दिनों में से एक है। यह वह दिन है जब हमारा संविधान हमारे देश को एक स्वतंत्र गणराज्य बनाने के लिए आया था। इसकी प्रमुखता को चिह्नित करने के लिए, हम 26 जनवरी को प्रतिवर्ष गणतंत्र दिवस मनाते हैं।

संपूर्ण भारत 26 जनवरी 2020 को अपना 71वां गणतंत्र दिवस मनाने के लिए तैयार है। 26 जनवरी को चुनने का मुख्य कारण यह है कि यह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा 1930 में भारतीय स्वतंत्रता की घोषणा “पूर्ण स्वराज” का भी दिन है।

26 January Republic Day Speech in Hindi 2020

गणतंत्र दिवस केवल एक और भारतीय त्योहार नहीं है। यह हर धर्म, जाति और पंथ से संबंधित लोगों के बीच साझा किया जाने वाला आनंद का त्योहार है।

पूरे देश को त्रि-रंगों में सजाया गया है ताकि हम यह बता सकें कि हम विभिन्न जातियों, धर्मों और क्षेत्रों से हैं और विभिन्न भाषाओं में बोलते हैं कि हम इस गणतंत्र दिवस के तथ्य को पहचानते हैं कि हम सभी एक हैं।

भारतीय नौसेना, वायु सेना और सेना के बड़े सैन्य परेड देश की विभिन्न परंपराओं का प्रतिनिधित्व करने वाले नृत्य सैनिकों के साथ राजकोट, दिल्ली में आयोजित किए जाते हैं।

पूरी घटना को दुनिया भर में देखा जाता है। साथ ही, हमारे देश की आजादी की लड़ाई में अपना बलिदान देने वाले लोगों को पूरे समारोह के दौरान याद किया जाता है।

सभी सरकारी अधिकारी, राष्ट्र के प्रधानमंत्री और संबंधित देशों के मुख्यमंत्री राष्ट्र के सम्मान के लिए झंडा फहराते हैं जिन्होंने देश के लिए अपना बलिदान दिया है।

Republic Day Speech in English 2020 – Indian Republic Day Celebrations – 26 January Speech 2020 lecture in Hindi

Republic Day Speech in English

Republic Day 2020 Speech in English

26 January Speech in English 2020 for Students

26 January 2020 Speech in English

26 January 2020 Speech in English

Republic Day Speech in Telugu, Hindi, English – Essay On Republic Day 2020

भारतीय स्वतंत्रता एक रात भर की उपलब्धि नहीं है। इसने श्री सरदार वल्लभभाई पटेल, श्री तंगुटूरी प्रकाशम पंतुलु, महात्मा गांधी जी, भगत सिंह जैसे प्रमुख नेताओं से बहुत प्रयास और बलिदान लिया। इन नेताओं के सामूहिक प्रयासों से हमें अंग्रेजों और उनके दुष्ट शासन से मुक्ति मिली।

यह ज्ञात है कि भारत 15 अगस्त 1947 को स्वतंत्र हुआ। लेकिन भारतीय संविधान को लिखने और लागू करने में कुछ समय लगा, जो आखिरकार 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ। तब से हम 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते हैं। हालाँकि, भारत का इतिहास हमें उस विशेष तिथि पर भारतीय गणतंत्र दिवस के जश्न का एक और प्रमुख कारण बताता है।

19 दिसंबर 1929 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा भारतीय स्वतंत्रता की घोषणा की गई, जिसने पूर्ण स्वराज के लिए लड़ने के लिए कांग्रेस और भारतीय राष्ट्रवादियों को हल किया, या ब्रिटिश साम्राज्य से स्वतंत्र पूर्ण स्व-शासन किया। हम इसे अंग्रेजों के खिलाफ पहली क्रांति को चिह्नित करने के लिए भी मनाते हैं।

Importance of Republic Day Speech in Hindi – Why School Kids Give Speeches about Republic Day lecture

भारतीय गणतंत्र दिवस हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है। यह एक राष्ट्रीय अवकाश है। सभी शैक्षणिक संस्थानों और सरकारी कार्यालयों में झंडे फहराए जाते हैं। विचार-उत्तेजक भाषण छात्रों, शिक्षकों और मुख्य अतिथियों द्वारा दिए जाते हैं

अंग्रेजी, हिंदी में गणतंत्र दिवस के भाषणों में देश को अपनी स्वतंत्रता, प्रमुख बलिदान और महान नेताओं को शामिल करने, विभिन्न क्षेत्रों में सशक्तिकरण, स्वास्थ्य, शिक्षा और विकास, आर्थिक विकास, गरीबी उन्मूलन, महिला सशक्तिकरण जैसे तथ्य शामिल हैं।

एक शक्तिशाली भाषण में लोगों को और चीजों को देखने के उनके दृष्टिकोण को बदलने की क्षमता होती है। इसे प्रभावी ढंग से लिखने में कुछ समय लगाकर अपने गणतंत्र दिवस भाषण (republic day speech) की गिनती करें। अपने भाषण में शामिल करने के लिए नीचे कुछ चीजें दी गई हैं जो इसे प्रभावी बनाती हैं।


Best Republic Day Speech In Hindi 2020 – lecture


हमारे माननीय प्रिंसिपल, सर, मेरे सहायक सीनियर्स और मेरे प्यारे सहपाठियों को मेरा आदर प्रणाम…

मैं आपको इस विशेष अवसर के बारे में कुछ तथ्य बताना चाहता हूं। यहां हम अपने राष्ट्र के 71 वें गणतंत्र दिवस का जश्न मना रहे हैं।

यद्यपि हमारे देश को 15 अगस्त 1947 को स्वतंत्रता मिली, हमारे संविधान को लागू होने में कुछ समय, ढाई साल का समय लगा।

हमारा संविधान 26 जनवरी 1950 से पूर्ण शक्ति में आ गया। तब से, हमने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाने की इस परंपरा को शुरू किया जो कि एक राष्ट्रीय दिवस है।

इस शुभ दिन पर, आइए हम सभी उन महान व्यक्तियों को याद करें जिन्होंने हमारे कल्याण के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। मैं उन महान आत्माओं के लिए मौन के एक पल के बाद इस भाषण को समाप्त करना चाहूंगा।

मुझे आप सभी के सामने खड़े होने और अपने विचार व्यक्त करने का यह शानदार अवसर देने के लिए धन्यवाद!


26 January Republic Day Speech for College Students, Teachers, Chief Guests


आदरणीय मुख्य अतिथि, मेरे शिक्षक, सहपाठी और मंच पर अन्य गणमान्य व्यक्ति को मेरा प्रणाम। मैं इस शुभ अवसर के महत्व पर अपने विचार व्यक्त करना चाहूंगा। 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारे देश को 15 अगस्त 1947 को स्वतंत्रता मिली थी, तब से हम इसे स्वतंत्रता दिवस के रूप में मना रहे हैं। लेकिन तथ्य यह है कि भारत 1947 तक ब्रिटिशों से पूरी तरह से मुक्त नहीं है। हमारे देश को संप्रभुता से लोकतंत्र में पूरी तरह से बदलाव करने में थोड़ा समय लगा।

26 जनवरी 1950 को हमारा अपना संविधान लागू हुआ। तब से हमने हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाना शुरू किया।

यह उन महान आत्माओं के नेतृत्व में है, हम ‘विश्व में सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश’ की उपलब्धि हासिल कर सकते हैं।

महात्मा गांधी, सरदार वल्लभभाई पटेल, तंगुटूरी प्रकाशम पंतुलु, भगत सिंह, सुभाष चंद्र बोस जैसे दिग्गज कुछ ऐसे लोग हैं जो आजादी के लिए अपना खून बहा रहे हैं। आइए हम सभी उन महान आत्माओं को अपना सिर झुकाएं।

आइए हम डॉ भीमराव आंबेडकर सर को भी याद करते हैं जिन्होंने दुनिया के सबसे बड़े लिखित संविधान को 25 भागों और 12 अनुसूचियों में 448 लेखों के साथ लिखने में उनके योगदान के लिए लिखा है।

यह इन महान लोगों के कारण है कि हम सांस ले सकते हैं और शांति से रह सकते हैं। उन महान लोगों के नाम पर, मैं आप सभी को गणतंत्र दिवस 2020 की शुभकामनाएं देना चाहता हूं।

हमारा कर्तव्य है कि हम भारत के एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते उनके बलिदान की गिनती करें। हम सभी अपने देश के सशक्तिकरण के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। आइए हम अपने देश को स्वच्छ और स्वस्थ रखने का संकल्प लें।

मुझे अपने विचारों को प्रकट करने का यह शानदार अवसर देने के लिए आप सभी का धन्यवाद। जय हिंद, जय भारत!


26 January Republic Day Speech in Telugu | January 26 speech in Telugu

गणतंत्र दिवस को भारत में सबसे शुभ दिन माना जाता है। तेलुगु में गणतंत्र दिवस पर भाषण देने पर विचार करके अपने दिन के प्रति उदासीनता का स्पर्श क्यों न जोड़ें? यह साबित होता है कि हमारी मातृभाषा में व्यक्त की गई कोई भी बात दर्शकों पर बहुत प्रभाव डालेगी।

हमने नीचे सुंदर तेलुगु गणतंत्र दिवस भाषण तैयार किए हैं।

రిపబ్లిక్ డే ప్రసంగం 2020

26 January Republic Day Speech in Telugu PDF

  • 26 January Republic Day Speech in Telugu PDF
10 Lines About Republic Day in Hindi 2020
What is Republic Day in India?

भारत में गणतंत्र दिवस क्या है?

हम हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते हैं। हमारा संविधान 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ, हमारे इतिहास में इस दिन को चिह्नित करने के लिए, हम हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाते हैं।

Why do we celebrate Republic Day in India?

हम भारत में गणतंत्र दिवस क्यों मनाते हैं?

हम भारतीय इतिहास में हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाते हैं क्योंकि हमारा संविधान 1950 में उसी दिन लागू हुआ था।

Why do we celebrate Republic day on 26th January every year?

हम हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस क्यों मनाते हैं?

भारत 15 अगस्त 1947 को स्वतंत्र हुआ। लेकिन भारतीय संविधान को लिखने और लागू करने में कुछ समय लगा, जो आखिरकार 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ। तब से हम 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते हैं। हालाँकि, भारत का इतिहास हमें उस विशेष तिथि पर भारतीय गणतंत्र दिवस के जश्न का एक और प्रमुख कारण बताता है।

19 दिसंबर 1929 को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा भारतीय स्वतंत्रता की घोषणा की गई, जिसने पूर्ण स्वराज के लिए लड़ने के लिए कांग्रेस और भारतीय राष्ट्रवादियों को हल किया, या ब्रिटिश साम्राज्य से स्वतंत्र पूर्ण स्व-शासन किया।

हम इसे अंग्रेजों के खिलाफ पहली क्रांति को चिह्नित करने के लिए भी मनाते हैं। भारतीय इतिहास में हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में चिह्नित किया जाता है क्योंकि हमारा संविधान 1950 में उसी दिन लागू हुआ था।

Republic Day Speech in English 2020 Sample Download

इस पेज से आप sample Republic day speech in English, Hindi, Telugu Download कर सकते हो।

About the author

Hindi FAQ Team

Hindi FAQ में आप सभी का हार्दिक स्वागत है| यह एक हिंदी टेक ब्लॉग है जहाँ पर आपको टेक के बारे में बताया जाएगा| अगर आपको किसी भी विषय के बारे में जानना है तो आप कमेंट के माध्यम से अपना प्रशन पूछ सकते हो|

Leave a Comment