Current Affairs

AffairsCloud (Current Affairs) Quiz & Notes PDF Download

Affairs Cloud
Written by Hindi FAQ Team

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो Affairs Cloud क्या है यह आपको ज़रूर ज्ञात होगा और यदि आपको अफेयर्स क्लाउड के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है तो आप इस लेख को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़े.

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत की आबादी में कुल 70% आबादी सिर्फ युवा की है। और मेरा ऐसा कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा कि 50-60% युवा की यही ख्वाहिश होगी कि उनके पास एक सरकारी नौकरी हो.

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि एक समय हुआ करता था जब Sarkari Naukri लगनी आसान बात हुआ करती थी, लेकिन आज के समय में Government Job को हासिल करना कितना मुश्किल है इस बात से हम सभी अच्छी तरह परिचित हैं.

12वी कक्षा की परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद हर व्यक्ति के पास यह मौका होता है कि वो किसी भी C & D Grade की सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकता है.

वही यदि किसी भी उम्मीदवार के पास ग्रेजुएशन की डिग्री है तो वो A & B Grade की पोस्ट के लिए गवर्नमेंट नौकरी की तैयारी कर सकते है.

आज के समय में आपको गली – गली में एक से बढ़ के एक कोचिंग सेंटर देखने को मिलेंगे, जो दावा करते है कि वो आपकी सरकारी नौकारी दिलाने में आपकी मदद ज़रूर करेंगे.

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि मैं हिमांशु ग्रेवाल दिल्ली का निवासी हूँ, और दोस्तों मैं आपको बताना चाहता हूँ कि दिल्ली का मुखर्जी नगर की जगह कोचिंग सेंटर के लिए अपने आप में ही बहुत प्रसिद्ध है.

भारत के विभिन्न क्षेत्रों से यहाँ युवा आते हैं और अपनी काबिलियत के अनुसार कुछ समय तक रह कर सरकारी नौकरी की तैयारी करने हेतु कोचिंग सेंटर ज्वाइन करते हैं.

हर coaching center ने अपने rule, अपने नियम अपने कानून एवं अपना fees structure निर्धारित किया हुआ है। जिस उम्मीदवार को जिस भी टीचर का पढ़ाया हुआ या जो समय सूट करता है वो उस अनुसार कोचिंग सेंटर जॉइन कर तैयारी में जुट जाता है.

लेकिन इन सभी के बीच मैंने सुना कि कई बार टीचर की यहाँ इतनी ज्यादा कमी हो जाती है या कहे तो बात यह है कि अच्छे शिक्षक की संख्या कम होने की वजह से स्मार्ट फोन की मदद से एक शिक्षक एक साथ 3 अलग – अलग कक्षा में पढ़ाते हैं.

अब दोस्तों ऐसा जानने के बाद यह कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा कि आज के समय में एजुकेशन सिस्टम कही ना कही सिर्फ पैसा कमाने का एक जरिया बन चुका है.

यदि आप में से किसी ने दिल्ली के मुखर्जी नगर में या किसी भी बड़े शहर के कोचिंग सेंटर में कोचिंग ली हो तो यकीनन ही वो मेरी बात को समझ पा रहे होंगे.

दोस्तों, सरकारी नौकरी के एक पेपर को क्लियर करने के लिए आपको कई विषयों की पढ़ाई करनी पड़ती है, कहने का अर्थ है कि मान लीजिए आपको Central Teaching Eligibility Test पास करना है तो उसके लिए आपको Psychology, Hindi, English, Mathematics & Science OR Social Science विषय को अच्छे से पढ़ना एवं समझना होगा.

वही कुछ परीक्षा जैसे – Police Force, Bank, SSC इत्यादि के ऐसा भी होते हैं जिनमे General Knowledge या आप इसे Current Affairs भी बोल सकते हैं। इन पर प्रश्न आवश्यक पूछे जाते हैं.

हालाँकि ऐसा कहा जाता है कि आप रोज़ाना अखबार पढ़ कर या इंटरनेट अर्थात गूगल की मदद लेकर भी करेंट अफेयर इन हिन्दी की जानकारी एकत्रित कर सकते हैं। या दोस्तों कई बार किसी ऐसे कार्य में लंबे समय तक फस जाते हैं कि रोज़ाना हम समाचार नहीं सुन पाते हैं तो उस परिस्थिति आप क्या करते हैं?

वही मेरा मानना है कि आज के व्यस्त कार्यक्रम वाली ज़िंदगी में इंसान के पास इस कार्य के लिए समय निकाल पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है|

क्यों आपका क्या मानना है? आप नीचे दिये कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के बता सकते हैं.

यदि आप भी रोज़ाना समाचार नहीं सुन पाते हैं लेकिन गूगल का प्रयोग आप किसी ना किसी कार्य के वजह से रोज़ कर पाते हैं तो दोस्तों, मेरी राय आपके लिए यही होगी यदि आप सचमुच सरकारी नौकरी हासिल करना चाहते हैं तो आप Affairs Cloud Official Website की मदद ले सकते हैं.

आज के समय में 30-40 प्रतिशत युवा ऑनलाइन पढ़ाई करने में विश्वास करने लगी है। फिर चाहे वो उसके लिए YouTube Channel, Unacademy, Website या फिर Blog की मदद क्यों ना लें.

Affairs Cloud in Hindi for Competitive Exams

मैंने आपके साथ अपनी एक स्टोरी शेयर करना चाहता हूँ :

दोस्तों कुछ समय पहले की बात है मैं अपने दोस्त के घर गया था और मैंने पाया कि उसका 7 कक्षा में पढ़ने वाला भाई गूगल पर NCERT official website खोल कर पढ़ाई कर रहा था.

वही यदि मैं अपने समय को याद करूँ तो जब हमे कुछ नहीं आता था तो हम या तो अपने स्कूल एक शिक्षक या अपने बड़े भाई या बहन की मदद ले कर पढ़ाई किया करते थे.

कुल मिला कर मेरा कहना सिर्फ इतना है कि जब हम इंटरनेट के उपयोगकर्ता हो ही चुके हैं तो क्यों ना इंटरनेट का प्रयोग किसी अच्छे कार्य के लिए कर लिया जाये?

मैं यह शर्त के साथ बोल सकता हूँ कि यदि आपने Cloud Affairs in Hindi पर दी गई जानकारी को अच्छे से पढ़ा तो इसकी मदद से आप किसी भी परीक्षा के करेंट अफेयर्स के सेक्शन में बहुत ही अच्छे अंक हासिल कर सकते हैं.

दोस्तों मैं यह दावे के साथ इसलिए नहीं बोल रहा हूँ क्योंकि Affairscloud की टीम को मैं जानता हूँ, बल्कि ऐसा मैं इसलिए बोल रहा हूँ क्योंकि यहाँ आपको अलग – अलग सेक्शन में बाँट कर हर तरह की अपडेट मिलेगी.

Current Affairs Cloud नाम से ही यह ज्ञात हो रहा है कि जिस प्रकार iPhone में iCloud होता है जहाँ आपके द्वारा क्लिक किए गए सारे फोटो सेव रहते हैं कहने का अर्थ है कि वो एक तरह का गोदाम है जहाँ सारा डाटा स्टोर किया रहता है।

ठीक उसी तरह से Affairs cloud current affairs पर आपको हर तरह की जानकारी प्राप्त होगी। आइए मैं एक बार आपको बताता हूँ कि Affairscloud Website पर आपको कौन – कौन सी Category देखने को मिलेगी-

1. Current Affairs Hindi (Affairs Cloud)

यहाँ cloud affairs current affairs पर आपको बिलकुल लेटेस्ट जानकारी दिनाँक के अनुसार मिलेगी, जिसे आप बोल सकते हैं कि करेंट अपडेट या करेंट न्यूज़ है.

2. Current Affairs Quiz – (AffairsCloud.com)

आपको बैंकिंग, बीमा, यूपीएससी, एसएससी, सीएलएटी, रेलवे और अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में अधिक अंक प्राप्त करने के लिए पूर्ण और महत्वपूर्ण दैनिक Current Affairs October 2019 Quiz अपडेट कर रहा है.

इसमे दैनिक करंट अफेयर्स 2019 अपडेट से करेंट अफेयर्स क्विज़ प्रश्न तैयार किया गया है, जिससे आपको काफी हद तक सहायता मिले.

3. Current affairs 2019 affairs cloud

इस केटेगरी में आपको महीनों के अनुसार अपडेट देखने को मिलेगा, जिसे हम Affairscloud monthly current affairs pdf का नाम भी दे सकते हैं.

यही आपने अब तक इस साइट को विजिट नहीं किया है तो नीचे मैं इस साइट का लिंक शेयर कर दूंगा आप विजिट कर के महीनों के अनुसार भी वर्तमान मामलों की जानकारी एकत्रित कर सकते हैं.

https://affairscloud.com/current-affairs-2019/

4. Affairs Cloud Current Affairs PDF 2019 in Hindi

इस सेक्शन में आपको affairscloud monthly pdf मिलेगा, तो आप चाहे तो पीडीएफ को अपने डिवाइस में डाउनलोड कर के बाद में समय मिलने पर भी पढ़ सकते हैं.

5. Current Affairs Hindi 2019

वेबसाइट के cloud affairs current affairs in hindi category में आपके लिए सारा डाटा हिन्दी में अपडेट किया जाता है, तो दोस्तों जो उम्मीदवार हिन्दी भाषा में पढ़ना पसंद करते हैं वो इस सेक्शन को विजिट कर सकते हैं.

6. General Knowledge Hindi PDF

General Knowledge के इस सेक्शन में आपको GK Questions, General Knowledge PDF, General Awareness, General Studies जैसे ऑप्शन देखने को मिलेंगे, आप अपने अनुसार किसी भी ऑप्शन पर क्लिक कर पढ़ाई शुरू कर सकते हैं.

7. Cloud Affairs Quiz

Affairs cloud quiz के इस सेक्शन में आपके लिए भिन्न – भिन्न विषय जैसे Quantitative Aptitude, Reasoning Questions, English Questions, Current Affairs Mock Test, Banking Awareness Quiz, Computer Awareness Quiz, Insurance Awareness Quiz, Marketing Awareness Quiz और IT Officer Quiz उपलब्ध किए जाते हैं.

देखा जाये तो कही ना कही यह उम्मीदवारों के लिए प्लस पॉइंट है, क्योंकि दोस्तों एक ही वेबसाइट पर आपको यह सारी जानकारी मिल जाये ऐसा एक तरह से असंभ है.

8. Cloud Affairs GK Notes

साइट के इस केटेगरी में आपको Banking Awareness, Insurance Awareness, Computer Awareness, Aptitude Notes, Reasoning Notes, English Notes और Tips & Tricks मिलेंगे, जो कि आपके लिए काफी बेहतर चीज़ है.

9. Exams

यहाँ आपके लिए भिन्न – भिन्न परीक्षा जैसे IBPS Clerk Exam, IBPS PO Exam, SBI PO Exam, IBPS RRB Exam की डेट, परीक्षा पत्र, आखिरी वर्ष की परीक्षा में पूछे गए सवालों के जवाब, पैटर्न क्या था, सिलेबस क्या था, कट ऑफ लिस्ट कितने की गई इत्यादि जैसी कई जानकारी आपके लिए अपडेट की गई है.

इसी के साथ आपके लिए Affairs Cloud पर Interview से जुड़ी अपडेट भी उपलब्ध है, जहाँ भिन्न व्यक्तियों ने इंटरव्यू के दौरान क्या महसूस किया, आपको किन – किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इत्यादि जैसी चीजे शेयर की गई हैं.

दोस्तों अंत में मैं आपको यह भी बताना चाहूँगा कि कई बार उम्मीदवारों को ज्ञात भी नहीं होता और भर्ती के लिए फॉर्म को भरने की आखिरी तिथि जो दी गई होती है वो निकाल जाती है और उनके पास पछताने के सिवा कोई ऑप्शन नहीं बचता है.

वैसा तो ऐसा होना नहीं चाहिए लेकिन यदि आपके साथ भी ऐसा कभी हुआ है तो दोस्तों मैं आपको बताना चाहूँगा कि Affairs Cloud पर आपको भविष्य में आने वाली सभी भर्तियों के बारे में अपडेट मिलता है.

आइए अब हम विचार-विमर्श करते है कि कैसे आप Affairs Cloud Website को विजिट कर सकते हैं?

  1. सबसे पहले आपको अपने डिवाइस में किसी भी ब्राउज़र में गूगल खोलना है|
  2. उसके बाद गूगल के सर्च बॉक्स में आपको Affairs Cloud टाइप कर के सर्च के बटन पर क्लिक कर सर्च करना है|
  3. आपके डिवाइस के स्क्रीन पर कई रिजल्ट आ जाएंगे, सबसे पहला ही रिजल्ट आपको Affairs Cloud Official Website का मिलेगा, आपको उस पर क्लिक कर के साइट ओपन करनी है|
  4. अब जैसा कि ऊपर मैंने आपको केटेगरी के बारे में बताया ही है तो आप अपने अनुसार उसे खोल कर पढ़ सकते हैं या आप चाहे तो affairs cloud mock test या फिर affairs cloud current affairs quiz में हिस्सा भी ले सकते हैं.
Conclusion – निष्कर्ष

दोस्तों मैं आपको बताना चाहता हूँ कि Affairs Cloud in Hindi का यह लेख यही पर समाप्त हो रहा है, यदि आपको इस लेख से संबन्धित कोई डाउट है तो नीचे दिये गए कमेंट बॉक्स का प्रयोग करें और अपने डाउट को क्लियर ज़रूर करें.

सरकारी नौकरी की तैयारी करने के लिए affairs cloud एक बहुत ही बेहतर साइट हैं जिसके माध्यम से आपको वर्तमान मामलों की बेहतर जानकारी प्राप्त हो सकती है.

लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, यदि आप चाहे तो इसे अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों खास कर जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं उनके साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर कर सकते हैं.

महत्वपूर्ण लेख: Delhi Police Head Constable Recruitment 2019: Apply Online at delhipolice.nic.in

# cloud affairs reasoning, # cloud affairs english, # affairs cloud app, affairs cloud banking awareness

AffairsCloud in Hindi for Competitive Exams
AffairsCloud (Current Affairs) Quiz & Notes PDF Download

AffairsCloud is Leading online site to assist who preparing for Competitive Exams.

Editor's Rating:
5
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

About the author

Hindi FAQ Team

Hindi FAQ में आप सभी का हार्दिक स्वागत है| यह एक हिंदी टेक ब्लॉग है जहाँ पर आपको टेक के बारे में बताया जाएगा| अगर आपको किसी भी विषय के बारे में जानना है तो आप कमेंट के माध्यम से अपना प्रशन पूछ सकते हो|

Leave a Comment