Make Money Online

102 प्रकार के बिज़नेस आइडियाज, करो शुरुआत कम पूंजी से

Business Ideas in Hindi
Written by Hindi FAQ Team

आज के समय में इन्सान कितना भी पैसा कमा ले, उन पैसो से पूरी की गई जरूरते कभी भी खत्म नहीं होती है। यहाँ से हमे यह समझ में आता है कि पैसा जितना भी कमाओ कम है.

दोस्तों, दुनिया में पहले से ही बहुत से तरीके के व्यवसायिक विचार मौजूद हैं, लेकिन आपके द्वारा आपका समय किस प्रकार से व्यतीत होता है यह सही पक्ष व्यापार विचार के साथ आना मुश्किल हो सकता हैं.

खासकर यदि आप उस तरह के Small Business Ideas in Hindi की तलाश कर रहे हैं जो आपको जीवनशैली में लचीलापन प्रदान करेगा.

हम में से अधिकांश के पास आज का व्यवसाय विचार शुरू करने के लिए अपने दिन की नौकरी छोड़ने में सक्षम होने का ऑप्शन नहीं है, क्यूंकि चिंता इस बात की है कि हम बिना किसी तत्काल आय के आगे बढ़ते हुए अपने वित्तीय दायित्वों को कैसे पूरा कर सकते हैं?

इसलिए मैं पूर्णकालिक काम करते हुए हमेशा Innovative Business Ideas शुरू करने का बहुत बड़ा समर्थक हूं, ताकि आप अपने नए उत्पाद या सेवा में अपने तरीके का परीक्षण कर सकें, फीडबैक प्राप्त कर सकें, बिजनेस आइडिया को वैरिफाई कर सकें, और अपना काम छोड़ने से पहले ही आय उत्पन्न करना शुरू कर दें.

यदि आप अपने दिन के काम को बनाए रखते हुए एक part time business को स्केल करने की कला में महारत हासिल कर सकते हैं, तो एक बार पूरी तरह से स्वरोजगार करने के बाद आपको कोई परेशानी नहीं होगी.

इस बात को ध्यान में रखते हुए, मैंने एक साथ 101 Business Ideas in Hindi with Low Investment की एक विशाल सूची को आपके लिए अपडेट किया है.

ये new business plan आपके द्वारा शुरू किए गए काम के लिए बेहतर साबित हो सकते है, जो आपको फुल-टाइम जॉब के लिए काम कर रहे हैं, जिससे आपको सिद्ध Business Idea in India (बिज़नेस आईडिया इन इंडिया इन हिंदी) के साथ प्रेरणा मिल सके, जो आपके द्वारा निष्पादित किए जा सकते हैं.

हम में से कई लोगों के लिए बड़ी समस्या यह है कि पूर्णकालिक नौकरी करने से वह वैकल्पिक नौकरी पाने की कोशिश करने पर भी विचार नहीं कर पाता है.

दुनिया के कई सबसे सफल उद्यमी इससे तब जूझते थे जब वे पहली बार एक व्यवसाय शुरू करना चाहते थे, जबकि उनके पास अभी भी एक दिन का काम था.

यदि आप अपने कार्ड्स को सही से खेलते हैं, तो आप अपनी नौकरी छोड़ सकते हैं और अपने unique business idea with low investment को सशक्त स्वरोजगार के करियर में विकसित कर सकते हैं.

जाहिर है कि इनमें से कुछ छोटे व्यवसायिक विचारों में दूसरों की तुलना में अधिक कमाई की क्षमता है, लेकिन वे सभी जो साझा करते हैं, वे प्रवेश के लिए अपेक्षाकृत कम बाधाएं हैं और प्रति सप्ताह सीमित समय के लिए उन पर काम करने का लचीलापन है.

मैंने कुछ Online Business Idea in Hindi Language में लिखा है जिस पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश की है, क्योंकि उनसे मैं सबसे ज्यादा प्यार करता हूं.

Table of Contents

102 Best Business Ideas in Hindi 2019 and 2020

Low Investment Business Ideas in Hindi

अब आप सोच रहे होंगे कि घर बैठे कौन सा बिजनेस करें तो इस लेख में मैंने सभी तरीके बताये है.

दोस्तों यदि इस लेख में मैं किसी भी तरह के Idea For New Business in Hindi से चूक गया, तो कृपया नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के मेरे साथ साझा करें!

Best Low Investment Business Ideas List in Hindi :-

1. Computer Repair – कंप्यूटर रिपेयर

Small Business List in Hindi : यदि आप कुछ अतिरिक्त अर्थात अधिक आय अर्जित करने की योजना बना रहे हैं और यदि आप तकनीकी विशेषज्ञ भी हैं तो घर बैठे कंप्यूटर की मरम्मत सेवाओं को एक व्यवसायिक विचार के रूप में आप पेश कर सकते है.

याद रखे कि आप इस व्यावसायिक विचार को एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में स्थानीय रूप से होम सर्विस के रूप में भी प्रदान कर सकते हैं|

इसके साथ ही रिटेल सेटिंग में अपना रास्ता बनाने से पहले ऑनलाइन मैसेजिंग और वीडियो कॉलिंग जैसी सेवाओं के माध्यम से दूरस्थ सहायता प्रदान कर सकते हैं.

2. Modelling – मॉडलिंग

यदि आपको दृष्टिकोण मिल गया है, तो अपने ब्रांड को एक साइड बिजनेस आइडिया के रूप में बढ़ावा देने के लिए सही मॉडल के लिए शिकार पर उत्पाद या सेवा होनी आवश्यक है.

आप एक बड़ी एजेंसी के साथ sign up कर सकते हैं, एक फ्रीलान्स एजेंट ढूंढ सकते हैं, या एक स्वतंत्र प्रतिभा के रूप में अपने स्वयं के मॉडलिंग की तलाश कर सकते हैं.

चूंकि मॉडलिंग एक जटिल क्षेत्र है, इसलिए इसमे कूदने से पहले आपको आवश्यक तौर पर सभी सलाह प्राप्त करनी चाहिए और एक संरक्षक ढूंढें जो आपको कुछ शुरुआती चुनौतियों के माध्यम से मार्गदर्शन दे सके, जो आपके ब्रांड को स्थापित करने में आपकी मदद करेगा.

आप चाहे तो एक आकर्षक पोर्टफोलियो का निर्माण भी कर सकते हैं और इसे एक व्यवसायिक विचार में विकसित कर सकते हैं जिसका बड़े पैमाने पर क्षमता हो.

3. Computer Training and Lessons

हर किसी (यहां तक ​​कि बच्चों और बड़ो) को प्रतिस्पर्धी रहने और डिजिटल युग के चमत्कारों की सराहना करने के लिए कुछ तकनीकी स्तर की जानकारी होनी चाहिए.

बस यह देखें कि विभिन्न शिक्षण साइटें कैसे विकसित होती रहती हैं और आप इस पीढ़ी के लिए कंप्यूटर प्रशिक्षण प्राप्त करने की जरूरत को समझते हैं या नहीं (और इस प्रकार यदि आपके पास पहले से ही कौशल है तो दूसरों को प्रशिक्षित करने के लिए यह एक बढ़िया व्यवसायिक विचार बना सकते है)|

यदि आप एक तकनीकी विशेषज्ञ हैं, तो आप YouTube जैसे पोर्टलों के माध्यम से site business ideas के रूप में अपने आस-पास या साइबर स्पेस में पाठ और ट्यूटोरियल की पेशकश करके इस आवश्यकता को और बेहतर बना सकते हैं.

4. Contract Customer Service

शायद आप जानते होंगे कि कुछ फर्म अपने ग्राहक सेवा संचालन को आउटसोर्स प्रदान करती हैं और इनमें से कई कंपनियां घर-आधारित ठेकेदारों को भी स्वीकार करती हैं.

आप इस व्यवसाय विचार के साथ परीक्षण करने के लिए Upwork जैसे ऑनलाइन फ्रीलांसिंग साइटों पर साइन अप करके शुरू कर सकते हैं.

यदि आप पहले से ही प्रबंधन कौशल के साथ एक सीएसआर विशेषज्ञ हैं, तो आप ऑनलाइन एक आभासी (Experienced) टीम का निर्माण और नेतृत्व कर सकते हैं और ग्राहकों को एक ग्राहक के रूप में संलग्न कर सकते हैं या ग्राहक टीम को, साथ ही साथ ऐसी टीमों को ग्राहक सेवा प्रशिक्षण प्रदान कर सकते हैं.

5. Dog Walking – कुत्ते के साथ घूमने जाना

कुत्ते अद्भुत होते हैं लेकिन, आज कल के बिज़ी शेड्यूल में उनके मालिक उन्हें टहलने के लिए हमेशा घर पर नहीं मौजूद होते हैं.

यदि आप एक कैनाइन फैन हैं जैसे कि मुझे आशा है कि आप हैं, तो यह शानदार साइड बिजनेस आइडिया आपको पार्क के आसपास टहलने के लिए कुछ मनमोहक मौका लेने से नियमित लाभ दिला सकता है.

6. Real Estate Sales Consultant – रियल एस्टेट बिक्री सलाहकार

अचल संपत्ति का बाजार डिमांड पर है और लोग कई स्थानों पर संपत्ति खरीद और बेच रहे हैं, इसका मतलब है कि पेशेवरों के लिए बहुत सारे अवसर हैं जो जानते हैं कि अचल संपत्ति के कानूनी, वित्तीय और वाणिज्यिक पहलू को कैसे नेविगेट किया जाए.

Site Business Ideas in Hindi के रूप में client का एक स्थिर निर्माण करें, खासकर यदि आप अपनी बिक्री को किराए पर देना शुरू करते हैं और अधिक सौदों को बंद करने में मदद करने के लिए काम करने वाले प्रतिनिधि की एक टीम बनाते हैं.

यदि आप अपने आप को इस विषय में विशेषज्ञ मानते हैं, तो यकीनन ही आपको ज्ञात होगा कि यह पार्क (हेह) में चलना नहीं होगा, लेकिन आप घर-आधारित अचल संपत्ति सलाहकार के रूप में महत्वपूर्ण अतिरिक्त साइड इनकम कमा सकते हैं.

खासकर यदि आप सबसे अच्छे सीआरएम में से एक को रोजगार देते हैं, छोटे व्यवसाय के लिए और फोन पर जादू करने का तरीका जानते हैं.

7. Making Custom Service – कस्टम सर्विस बनाना

अपने पसंदीदा शिल्प या शौक को एक राजस्व-उत्पादक व्यवसाय विचार में बदलना कोई आसान बात तो नहीं है लेकिन यह मैं आपको बता दूँ कि यह सबसे अधिक अनुभव में गिना जाता है.

दोस्तों, न केवल रियल एस्टेट क्षेत्र अपने पैर जमाने के लिए है बल्कि आपको ज्ञात होना चाहिए कि शैली के प्रति जागरूक ग्राहकों की संख्या भी बढ़ रही है, जिससे इस व्यापार विचार में वृद्धि के लिए बहुत जागृत है.

8. Making Handmade Jewelry – हस्तनिर्मित आभूषण बनाना

Creative Small Business Ideas in Hindi : क्या आप जानते हैं कि कितने किशोर उद्यमी बाजार में पहले से ही उपस्थित हैं, जिन्होंने पहले से ही हाथ से बने गहनों के व्यापार के विचारों को लॉन्च करके आश्चर्यजनक रूप से कमाई की है.

उद्योग 5-6% की तेज वार्षिक विकास दर के माध्यम से निकट अवधि में चमकने के लिए तैयार होने के साथ, बाजार इस व्यापार विचार के लिए नए प्रवेशकों के लिए परिपक्व है.

9. Home Appraisal – घर का मूल्यांकन

यदि आप एक सही विकल्प अपने पक्ष में थोड़ी अतिरिक्त कमाई करते हुए अपने दिन की नौकरी रखना चाहते हैं, तो यह एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है.

इस व्यावसायिक विचार को शुरू करने के लिए आपको कॉलेज की डिग्री की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन आपको बैंकर योग्य मूल्यांकन क्रेडेंशियल, सेक्टर का मजबूत ज्ञान और बंधक दलालों सहित उद्योग के खिलाड़ियों के बढ़ते नेटवर्क की आवश्यकता होगी, जो आपकी सेवाओं का उपयोग करना चाहते हैं.

10. Local Business Consulting – स्थानीय व्यापार परामर्श

यदि आपने वर्षों में अपने उद्योग के भीतर मूल्यवान कौशल सेट या प्रमाणपत्र विकसित किए हैं, तो अपने कौशल को अपने खाली समय में उपयोग करने के लिए आप परामर्श सेवाओं को संभावित आकर्षक पक्ष व्यापार विचार के रूप में स्थानीय व्यापार मालिकों को प्रदान करने पर विचार कर सकते हैं.

चाहे आप एक विशेषज्ञ बाज़ारिया, व्यवसाय रणनीतिकार, या निर्माण अधिकारी हों, आपको एक स्थानीय व्यवसाय के साथ होना चाहिए जो आपकी कंपनी के साथ एक समस्या को सुलझाने में आपकी मदद करने के लिए तैयार हों – यदि आप एक प्रभावी शीत ईमेल को तैयार कर सकते हैं जो आपको नियुक्त करने के लिए आश्वस्त करता है.

जब आप एक सलाहकार बनने के बारे में गंभीर होने के लिए तैयार हों, तो अपने ऑनलाइन कौशल के निर्माण के लिए अपने कौशल और सीखने के तरीके को बनाए रखने के लिए सर्वोत्तम ऑनलाइन व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए गूगल की मदद ले सकते हैं.

11. Phone Case Business – फोन केस बिजनेस

यह तो आप जानते ही हैं कि आज के समय में मोबाइल फोन के कवर के लिए बहुत बड़ा बाजार है, क्यूंकि काफी लोग अपने एक फोन के 5-6 कवर रखना पसंद करते हैं.

वही बहुत से हस्तनिर्मित विक्रेता अपने फोन के मामले के व्यवसायों के कारण से 6 और कभी-कभी 7 के आंकड़ों में फोन को लेकर बढ़ोतरी कर रहे हैं.

तो दोस्तों, हम ऐसा कह सकते हैं कि इसका बिजनेस आने वाले समय में आपको काफी मुनाफा दे सकता हैं.

12. Commission Only Sales – बिक्री पर कमीशन

यदि आपके पास लोगों के साथ जुड़ने और कुछ जोखिम उठाने की इच्छा है, तो कमीशन-आधारित फ्रीलान्स बिक्री भूमिका आपके लिए एक बेहतरीन साइड बिजनेस आइडिया हो सकती है.

कई startup india अंशकालिक और केवल कमीशन प्राप्त करने वाले लोगों की तलाश करते हैं, खास कर जब वे बस शुरू कर रहे हैं, जिसका अर्थ है कि आप अक्सर इसे घर पर आधारित व्यापार विचार बनाने में सक्षम हो सकते हैं.

अपनी बिक्री रणनीतियों का विकास करें, अंतर बिक्री प्रतिनिधि बनें और अपने खाली समय में अपने कोल्ड कॉलिंग स्किल्स को पूर्ण करें.

लेकिन ध्यान रहे कि कमीशन के लिए थोड़ी इक्विटी (Equity) पर बातचीत करें और यदि आप एक ठोस उत्पाद प्राप्त कर रहे हैं और स्टार्टअप सफल होता है, तो आप बड़े समय में लाभ कमा सकते हैं.

प्रशंसित पुस्तकों के साथ अपनी बिक्री की शिक्षा शुरू करें, एक मास्टर क्लोजर और टू सेल का रहस्य प्रसिद्ध बेस्ट सेलिंग लेखक डेनियल पिंक द्वारा मानव एक पुस्तक है जिसकी मदद आप ले सकते हैं|

हालांकि, एक Online Small Business Ideas in India के रूप में अपने बिक्री करियर की शुरुआत करके, यह आपको आसानी से पाठ्यक्रम बदलने की सुविधा देता है यदि आपको कभी भी इसकी आवश्यकता महसूस होती है तो.

13. Affiliate Sales and Marketing – एफिलिएट मार्केटिंग

यदि आपके पास पहले से ही एक वेबसाइट है जिस पर अच्छा ट्रैफिक है, तो उस सामग्री से निष्क्रिय आय बनाने का एक शानदार तरीका जो आप पहले से ही एक आसान साइड बिजनेस आइडिया के रूप में बना रहे हैं, तो वो Affiliate Marketing के माध्यम से निश्चित तौर पर पूरा हो सकता है.

  • ShareASale
  • Rakuten
  • Clickbank
  • Skimlinks

जैसे कुछ सबसे अच्छे सहबद्ध नेटवर्क और उपकरण हैं जो आपकी पहले से निर्मित सामग्री से पैसे कमाने में आपकी मदद कर सकते हैं, इस प्रकार आप अपने online business ideas को बढ़ा सकते हैं.

14. Virtual Assistant

यह कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण लोगों के साथ कंधे रगड़ने, अपने पेशेवर नेटवर्क का निर्माण करने, इन-डिमांड नए कौशल विकसित करने (जैसे जीआईएफ और वीआर वीडियो बनाने) का एक शानदार तरीका हो सकता है.

अपने व्यवसाय के विचार को बढ़ाएं और आपके पास अतिरिक्त पर्क हो जाएगा. यह एक घर आधारित व्यापार विचार के रूप में शुरू करने में सक्षम होने के नाते.

यदि आप डिजिटल खानाबदोश के रूप में ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं तो वर्चुअल असिस्टेंट बनना एक विशेष रूप से बढ़िया साइड बिजनेस आइडिया हो सकता है.

15. Tax Preparation – कर प्रबंध का बिज़नेस

यह उस तरह का site business ideas नहीं है जो महिमा में शामिल हो, लेकिन किसी को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वर्ष के अंत में सभी संख्याओं को जोड़ा जाए.

प्रत्येक व्यवसाय और अधिकांश व्यक्तियों को कर रिटर्न तैयार करने में मदद करने के लिए डोमेन विशेषज्ञता के साथ किसी की आवश्यकता होती है, विशेष रूप से समय या संसाधन-छोटे व्यवसाय के मालिकों को|

सीएनबीसी के अनुसार, एक बार टैक्स सीजन रोल करने के बाद, आप इस साइड बिजनेस आइडिया के साथ फ्रीलान्स फ्रीलान्स टैक्स प्रिपेयर के रूप में औसतन 229 डॉलर प्रति रिटर्न चार्ज कर सकेंगे.

16. Social Media Manager – सोशल मीडिया मैनेजर

Business Tips in Hindi : हम कभी-कभी फेसबुक, ट्विटर, या Pinterest पर बहुत अधिक समय बिताने के लिए दोषी होते हैं, इसलिए क्या आपने कभी सोचा है कि best site business के रूप में काम करने के लिए अपनी विशेषज्ञता डालने के लिए भुगतान क्यों नहीं किया जाता है?

क्या आप जानते हैं कि कंपनियों के बहुत सारे, विशेष रूप से स्टार्टअप और यात्रा करने वालों में प्रभावशाली लोगों के पास भारी मात्रा में सोशल मीडिया प्रेजेंस हैं और ऑनलाइन ब्रांड बनाने में मदद करने के लिए लोगों की लगातार जरूरत है.

समय के साथ-साथ जब आप विभिन्न सामाजिक चैनलों का लाभ उठाने की अपनी क्षमता में वृद्धि करते हैं, तो आप उच्च-सेवा वाले फेसबुक विज्ञापन अभियान चलाने या उन ब्रांडों के लिए आकर्षक स्वीपस्ट प्रतियोगिताओं की मेजबानी करने के लिए अधिक सेवा प्रदान कर सकते हैं, जिनके साथ आप काम करना चाहते हैं.

17. Google Paid Add Specialist

यदि आप भुगतान की गई इंटरनेट मार्केटिंग के बारे में जानते हैं और Google के साथ सहज हैं, तो एक साइड बिजनेस आइडिया के रूप में कुछ अतिरिक्त आय बनाने का एक शानदार तरीका पा सकते हैं.

कंपनी के Google विज्ञापन अभियानों को प्रबंधित करने के लिए एक फ्रीलान्स अनुबंध पर हस्ताक्षर करना है, और धीरे-धीरे अधिक परामर्श व्यवसाय के रूप में उसपर ग्राहक को बढ़ाते हैं.

बस इस Best Business Ideas in Hindi में अप्रस्तुत किए जाने से पहले ऑनलाइन मार्केटिंग की दुनिया में व्याप्त सभी सही व्यवसाय स्लैंग और उद्योग शब्दजाल पर ब्रश करना सुनिश्चित करें.

18. Presentation Design Consultant – प्रस्तुति डिजाइन सलाहकार

हां, यहां तक ​​कि पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के लिए हर हाल में सलाह-मशविरा करना पड़ता है खासतौर पर तब जब वह आपके लिए न हो.

24 Slides के टोबियास स्केल इस बात का सबूत है कि आप अपने कौशल को स्लाइड शो प्रस्तुति डिजाइन में एक कानूनी पक्ष व्यवसाय विचार में बदल सकते हैं और संभवतः अपने समय और प्रतिभा के लिए $20 प्रति स्लाइड तक कमा सकते हैं.

19. Travel Consultant – यात्रा सलाहकार का बिज़नेस

यदि आप यात्रा करना पसंद करते हैं और अपने आप को बेतरतीब ढंग से विमान की बिक्री के लिए खोजते हैं या लोनली प्लैनेट को ब्राउज़ करते हैं, तो निजी ट्रैवल एजेंट के रूप में खुद के लिए एक जगह क्यों नहीं बनाते हैं?

उन दोस्तों के मुंह की सिफारिशों के शब्द से शुरू करें जो जानते हैं कि वे सबसे सस्ती उड़ानों के लिए आप पर भरोसा कर सकते हैं, उन लोगों को आमंत्रित करने के लिए आप फेसबुक या LinkedIn पर समूह बना सकते हैं जो नवीनतम सौदों के शीर्ष पर रहना चाहते हैं और अंततः आप इस व्यवसाय विचार को पूर्ण रूप से स्पिन कर सकते हैं.

20. Landing Page Specialist – लैंडिंग पेज विशेषज्ञ का बिज़नेस

यदि आप शब्दों के साथ एक रास्ता है और कीवर्ड-अनुकूल, खूबसूरती से डिजाइन करने की तरकीव को जानते हैं, SEO – अनुकूलित लैंडिंग पृष्ठ बनाने का तरीका जानते हैं, तो अपनी सेवाओं के लिए अन्य कंपनियों से शुल्क क्यों न लें और इसे पैसे बनाने वाले साइड बिजनेस आइडिया में बदल दें?

यहां तक ​​कि एक छोटा लैंडिंग पृष्ठ भी ज्यादातर मामलों में कुछ सौ रुपये का होता है, और बहुत कुछ यदि आप जानते हैं कि आपकी संभावनाओं को अच्छी तरह से कैसे पिचाना है.

यदि आप लैंडिंग पेज विशेषज्ञ या फ्रीलान्स कॉपीराइटर बनने के अपने व्यवसाय के विचार के साथ शुरुआत करना चाहते हैं, तो उदमी पर लेन स्मिथ और शॉन काये के भयानक पाठ्यक्रम की जांच करें.

21. Interior Design Consultant – आंतरिक डिजाइन सलाहकार

यदि आप एक इनटिरियर डिज़ाइनर बनते हैं तो सोचिए कि कोई व्यक्ति आपकी सलाह के लिए आपको भुगतान करने में अक्सर खुश होगा, खासकर जब उसका घर बनने पर उसे तारीफ मिलेगी.

क्यूंकि एक उदाहरण के तौर पर जब कोई व्यक्ति अपनी रसोई को फिर से तैयार कर रहा है और उसको यह जानने की जरूरत है कि ग्रेनाइट की कौन सी छाया महोगनी फर्श के साथ सबसे अच्छी तरह से मेल खाएगी तो वो आपसे मदद लेगा और इस प्रकार आप दोनों का काम बन जाएगा.

22. House sitter – घर की देखभाल करने वाला बिज़नेस

यह वास्तव में लगातार महान पैसा बनाने का एक तरीका नहीं है, लेकिन घर बैठे बिल्कुल ऐसा लगता है-

एक काल्पनिक रूप से आसान व्यावसायिक विचार है जो दुनिया भर में रोमांचक स्थानों में रहने की आपकी क्षमता (या आपके शहर) को किराए पर एक पैसा दिए बिना कर सकता है.

क्या मैंने इसे यात्रा करने और किराया मुक्त रहने का एक तरीका बताया है?

अपने घर बैठे व्यापार विचार खोज शुरू करने के लिए, पौराणिक खानाबदोश मैट से चार बेहतरीन वेबसाइटों की एक सूची है.

23. Baby Sitter Business – बेबी सिटर व्यवसाय

नहीं, केवल किशोरों और कॉलेज के छात्रों के लिए बच्चा सम्भालना ही बल्कि इसके विपरीत, यदि आप अपने आप को एयू पेयर कहते हैं, तो आप कुछ बहुत अच्छा साइड काम कर के पैसे कमा सकते हैं.

24. Property Manager – संपत्ति प्रबंधक

किसी ऐसे व्यक्ति को जानें जो दूसरों को संपत्ति देता है? शायद वे अपनी संपत्ति का प्रबंधन करने वाले एक हाथ का उपयोग कर सकते थे.

यदि ऐसा है, तो आप इस ओर व्यापार विचार पर अपने हिस्से पर अपेक्षाकृत कम काम (ज्यादातर समय) के साथ एक अच्छी रकम कमा सकते हैं.

यह कुछ समय के लिए और आपके कार्यक्रम के साथ लचीला होने की इच्छा को ले जाएगा, जैसा कि आप किराए की जांच, मरम्मत और सुधारों को इकट्ठा करने और केवल आपात स्थिति के लिए कॉल करने के लिए जिम्मेदार होंगे.

लेकिन, अधिकांश रियल एस्टेट निवेशकों के लिए एक संपत्ति प्रबंधक आवश्यक है, जिनके पास एक बड़ा पर्याप्त पोर्टफोलियो है, इसलिए इस व्यवसाय विचार के लिए निश्चित रूप से योग्यता है.

25. Sell on Etsy

क्राफ्टिंग या अन्य कोई भी सामान बनाने के लिए आपके अंदर प्रतिभा है?

कंगन से लेकर फोन, अंगूठियां, फर्नीचर, और बहुत कुछ Etsy दुनिया के सबसे बड़े स्वतंत्र बाजारों में से एक है जो किसी के लिए भी सही है और अपनी हस्तनिर्मित कृतियों को बेचने के लिए तैयार है.

जब तक आपके पास स्थान है, यह सबसे अच्छा घर व्यापार विचारों में से एक के लिए बना सकता है जिसे एक बहुत ही सीमित निवेश के साथ साइड हलचल के रूप में शुरू किया जा सकता है.

26. eBay Sales

Amazon के भांति ही, eBay भी एक ऐसी चीज है जहां आप किसी भी चीज को बेच सकते हैं, जिसे आप एक Home Business Ideas in Hindi के रूप में सोच सकते हैं.

इस Home business ideas for women, Home business ideas for housewives और Home business ideas for mens कोई भी कर सकता है.

कभी-कभी उस एंटीक बेसबॉल कार्ड के लिए आपकी अपेक्षा से अधिक प्राप्त करने के लिए नीलामी विक्रय मॉडल का उपयोग करने के अतिरिक्त उत्साह के साथ.

27. Fiverr Gigs

Fiverr पहली बार फ्रीलांसरों के लिए एक महान जगह है, जिनके पास अनुभव का टन नहीं हो सकता है और वे अपने काम का एक पोर्टफोलियो बनाना चाहते हैं.

आप लोग डिजाइन से लेकर एनिमेशन बनाने, या यहाँ तक कि किसी भी कंपनी का लोगो बनाने जैसे साधारण कार्यों को पूरा करने में सक्षम होंगे.

हालांकि यह Big Business Ideas in Hindi आपके लिए एक मिलियन डॉलर के स्टार्टअप में बढ़ने की संभावना नहीं है, फिर भी यह आपके अगले बड़े बिजनेस आइडिया को फंड करने के लिए एक प्लेटफॉर्म हो सकता है.

यहाँ पर क्लिक करके Fiverr पर अपना फ्री अकाउंट बनाये और घर बैठे पैसे कमाए

28. Portrait Photographer – पोर्ट्रेट फोटोग्राफी का बिज़नेस

यदि आप एक कैमरा के मालिक हैं, तो फ्रीलान्स पोर्ट्रेट फोटोग्राफी व्यवसाय शुरू करना आपके कौशल और जुनून को एक लाभदायक व्यवसाय विचार में बदलने का एक बहुत ही स्वाभाविक तरीका हो सकता है.

एक मजबूत ऑनलाइन पोर्टफोलियो बनाने के लिए दोस्तों और परिवार के लिए मुफ्त शूट करने के साथ शुरुआत करें, अपने गियर और संपादन प्रक्रिया से परिचित हों, फिर आप पेशेवर साइड शॉट्स और जश्न मनाने वाले पारिवारिक क्षणों को अपने साइड बिजनेस आइडिया के रूप में फोटो खिंचवाने के लिए भुगतान कर पाएंगे.

नियमित रूप से क्रिएटिव लाइव पर मुफ्त में प्रसारित होने वाले इस पुरुषों के पोर्ट्रेट फोटोग्राफी वर्ग की जांच करके शुरू करें.

इसके अलावा, एक बार जब आपके पास अपने फोटोग्राफी व्यवसाय के लिए सभी गियर होते हैं, तो आप इसे किराए पर लेकर थोड़ी अतिरिक्त आय अर्जित कर सकते हैं जब आप इसे फेट लामा जैसे ऑनलाइन मार्केटप्लेस के माध्यम से उपयोग नहीं कर रहे हैं.

29. Wedding Photographer – विवाह में फोटोग्राफी करने वाला व्यक्ति

वेडिंग फोटोग्राफी प्रीमियम दरों का आदेश देते हैं। आखिरकार, आप एक जोड़े के जीवन के सबसे महत्वपूर्ण क्षणों में से एक पर कब्जा कर रहे हैं, जिससे यह एक बहुत ही आकर्षक पक्ष है.

कई पेशेवर वेडिंग फ़ोटोग्राफ़र शादी की शूटिंग के लिए $2,500 – $10,000 (या अधिक) के बीच में शुल्क लेते हैं.

एक सफल वेडिंग फ़ोटोग्राफ़ी व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक हर चीज पर तेजी लाने के लिए क्रिएटिव लाइव पर पूरा वेडिंग फ़ोटोग्राफ़ी अनुभव देखें.

30. Online Dating Consultant – ऑनलाइन डेटिंग सलाहकार

मानो या न मानो, कुछ लोगों के पास डेटिंग के लिए इतना समय है, लेकिन फिर भी वे इसके ऑनलाइन (या ऐप-आधारित) घटक में भाग लेना भी नहीं चाहते हैं.

यदि आप एक सुगम वक्ता हैं, तो एक साइड बिजनेस आइडिया के रूप में भुगतान किए गए मैच मेकर बनने में उस कौशल का लाभ क्यों नहीं उठाते हैं?

31. Writing Erotic Fiction

अगर आपको कल्पना मिल गया है, तो आप एक Small Business in Hindi के रूप में अपने खाली समय में एक महीने में 5,000 डॉलर से अधिक कामुक कथा लिख कर कमा ​​सकते हैं.

32. Writing Greeting Cards – ग्रीटिंग कार्ड लिखने का तरीका

अक्सर किसी भी उपलक्ष पर हम अपनी भावनाओ को व्यक्त करने के लिए एवं उनको शुभकामनाएँ देने के लिए ग्रीटिंग कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, और उसके लिए हम काफी पैसे भी लगाने को तैयार रहते हैं.

तो दोस्तों, यदि आपके अंदर फीलिंग को अच्छे शब्दों में एक्सप्रेस करने की कला है तो आप ग्रीटिंग कार्ड बनाने का New Business Ideas in Hindi शुरू कर सकते हैं.

हाथ से बने हुए कार्ड दिखने में भी खूबसूरत लगते हैं और उनका महत्व भी कही न कही खरीदे हुए कार्ड के मुकाबले ज्यादा होता है.

33. WordPress Website Consultant – वर्डप्रेस वेबसाइट सलाहकार

अनगिनत छोटे व्यवसायों में विभिन्न कारणों से अपग्रेड करने की आवश्यकता पड़ती है और उसके लिए पहले एक WordPress Hosting Website का उपयोग करके अपनी वेब उपस्थिति शुरू की जाती है.

जानकारी ना होने के कारण उनमें से कई अपने व्यवसाय के विचार को ऑनलाइन स्थापित करने के लिए कई सैकड़ों डॉलर का भुगतान करते हैं.

यदि आपके पास खुद को एक ब्लॉग शुरू करने का तरीका जानने का धैर्य है, तो दोस्तों मैं आपको बता दूँ कि यह एक बहुत ही मूल्यवान कौशल है और यदि आपके पास इसके बारे में डीटेल में जानकारी रहती है तो यकीनन ही आप वेबसाइट पर मदद कर अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं.

अगर आपको एक अच्छी WP Hosting चाहिए अथवा आप WordPress Hosting की तलाश में है तो आप SiteGround और BlueHost इस दोनों में से किसी से भी होस्टिंग खरीद कर अपनी new website launch कर सकते हो.

34. Drive for Uber or Ola Cabs

यदि आपको गाड़ी चलाने आती है और आपके पास लाईसेंस है इसके साथ ही आपके पास एक्सट्रा टाइम है कि आप कोई काम कर सकते हो तो ड्राइविंग का काम सबसे बेहतर साबित हो सकता है.

Low Investment Business Ideas in India में ओला और ऊबर जैसी कंपनी के लिए ड्राइविंग करना आपके लिए काफी बेहतर एवं सुरक्षित कार्य साबित होगा.

35. Rent Your Car – अपनी कार किराए पर लें

यदि आप एक कार के मालिक हैं, लेकिन आप इसका उपयोग बहुत ही कम करते हैं, तो आप अपनी कार को किराए पर लेकर एक आसान SITE Business Ideas के रूप में कुछ आसान नकदी कमा सकते हैं.

इससे पहले कि आप ध्यान दें, यह जान लें कि सभी कारों पर $1 मिलियन की बीमा पॉलिसी है, साथ ही ड्राइवरों को निर्धारित किया गया है, जिससे आप मानसिक शांति पा सकते हैं.

36. Art Collector – कला संग्रहकर्ता का बिज़नेस

मैं आपको पहले ही बता देता हूँ कि इस व्यवसाय के विचार में बहुत समय, धैर्य और जुनून लगता है इसलिए यदि आपके पास अच्छी कला के लिए आंख है, तो अपने स्थानीय विश्वविद्यालय में स्टूडियो विभाग पर जाकर जमीनी स्तर पर भी इस कार्य को अनजाम दे सकते हैं.

हालांकि हम ऐसा नहीं कह सकते हैं कि रातो – रात आप इस कार्य को कर के अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं लेकिन हाँ समय के साथ जब आपका तजुर्बा बढ़ेगा तो यकीनन ही आप अच्छा कमा सकेंगे.

37. Catering Business – खानपान का व्यवसाय

इस तरह का साइड बिजनेस आइडिया आपके लिए शेफ के रूप में परीक्षण करने का यह एक शानदार तरीका है, और यदि आपके पास पर्याप्त समीक्षा है तो आप अपने कौशल को पूर्णकालिक प्रयास में बदल सकते हैं, जहां आप अपने नेटवर्क को कैटरिंग बुक करने के लिए इस्तेमाल में रख सकते हैं.

लेकिन हाँ खाना का स्वाद और उसमे पोष्टिकता होनी आवश्यक है क्यूंकि उससे आपके बिजनेस को बढ़ावा मिलेगा और फिर आप बिजनेस इसलिए ही तो शुरू कर रहे है ना.

38. Develop an App – एक ऐप विकसित करें और पैसे कमाए

दोस्तों आज कल तो प्ले स्टोर में हर चीज के लिए आपको अनेक ऐप मिल जाएंगे.

यदि आपके अंदर कोडिंग कौशल हैं या आप सीख सकते हैं (या किसी ऐसे व्यक्ति को जान सकते हैं, जिसको कोडिंग पहले से आती है), तो आप इस साइड बिजनेस आइडिया के साथ कुछ अच्छा और बड़ा शुरू कर सकते हैं.

मैं आपको बता दूँ कि किसी भी कोडिंग कौशल के बिना ऐप बनाना संभव नहीं है, इसलिए आप विचार विमर्श कर के ही एप बनाएँ और फिर उसे प्ले स्टोर पर अपडेट करे.

अधिक जानकारी के लिए विकिपीडिया पर जाएँ.

39. Online News Correspondent – ऑनलाइन समाचार संवाददाता

आपको इन दिनों एक पत्रकार होने के लिए पत्रकारिता में डिग्री की आवश्यकता नहीं पड़ती है और दोस्तों मैं आपको बता दूँ कि कई समाचार वेबसाइटें हैं जो हमेशा स्थानीय कवरेज प्राप्त करने में थोड़ी मदद की डिमांड करते हैं.

तो दोस्तों आप उनकी मदद कर अपना new business शुरू करते हुए अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं, इसके साथ ही आपको काफी जानकारी भी मिलती रहेगी अर्थात आप अपडेट रहोगे.

40. Buy and Sell Domain Names – डोमेन नाम खरीदें और बेचें

डोमेन नाम का व्यापार पिछले कुछ समय से काफी चला आ रहा है, और अधिकांश नाम जो अच्छा रैंक कर रहे हैं वो लंबे समय से बिकते जा रहे हैं.

दोस्तों, अभी भी बहुत से ऐसी वेबसाइट हैं जो आने वाले समय में काफी महंगी हो सकती है तो आप अभी उनको अपेक्षाकृत सस्ते में अपने हाथ पा सकते हैं.

लेकिन सावधान रहें: कुछ विशेषज्ञ इस व्यवसाय विचार की दीर्घकालिक व्यवहार्यता पर संदेह करते हैं, इसलिए आपको अपना सारा काम केवल बैग में पहले से मौजूद कुछ सफलताओं के बिना करने के लिए अपना दिन छोड़ना चाहिए.

आपको आरंभ करने के लिए, यहां GoDaddy के कुछ सुझाव दिए गए हैं, यकीनन यह दुनिया के सबसे बड़े और सबसे प्रसिद्ध डोमेन नामों का भंडार है.

अगले दशक की सबसे नवीन कंपनियों के लिए वांछनीय डोमेन नामों की कल्पना करें|

41. पॉप अप शॉप शुरू करें

दोस्तों, शुरुआत के समय में एक दुकान पर बैठ के किसी भी समान को बेचने के लिए आपको अधिक समय की आवश्यकता होगी और इसके साथ ही कई खर्चे भी जुड़ जाते हैं जिसके बारे में आपको निश्चित तौर पर जानकारी होगी.

तो एक site business ideas के रूप में सप्ताहांत की आप एक पॉपअप शॉप स्थापित कर सकते है, जिससे आपकी मेहनत कही ना कही कम हो जाती है.

क्यूंकि आप जो कुछ भी बेच रहे हैं, जैसे – कपड़े, बर्तन, खाने का समान या कुछ और – अपनी जेब में रखकर दूसरे खर्चों जैसे कि किराए या उपयोगिताओं के लिए भुगतान करने के बजाय रिटेल को एक Home Business Ideas in India के रूप में रिटेल का चयन कर सकते हैं अल्पकालिक किराये के साथ.

42. Freelance Proofreading and Editing

जब तक लिखित शब्द है, तब तक हमेशा संपादक रहेंगे। फ्रीलान्स संपादन और प्रूफरीडिंग न केवल एक प्रति घंटा की मजदूरी का भुगतान करता है, बल्कि यह आपको संभावित दिलचस्प विषयों के बारे में भी पढ़ने का मौका भी देता है.

दोस्तों, यह एक व्यापार विचार के रूप में स्वतंत्र लेखन और संपादन का पीछा करना आपको एक जीवन शैली दे सकता है जो आपको एक डिजिटल खानाबदोश के रूप में दुनिया की यात्रा करने के लिए भी देता है.

43. Buy used electronics and Refurbish Them

बहुत से लोग अपने दोषपूर्ण अर्थात जिनमे कुछ समय इस्तेमाल करने के बाद कुछ फंकशन ठीक तरीके से कार्य नहीं करते हैं जैसे कि लैपटॉप, मोबाइल फोन, या कैमरा को इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं.

यदि आपके पास उन्हें ठीक करने का कौशल है, तो अपने खाली समय में उपयोग किए गए इलेक्ट्रॉनिक्स को रीफर्बिश्ड और रीसेलिंग करने के इस site business ideas in hindi पर विचार करें.

44. Data Analysis

संख्याओं के लिए एक बात है, बहुत सी कंपनियों में बहुत से प्रतिभाशाली ठेकेदारों को काम पर रखने की आवश्यकता होती है जो डेटा विश्लेषण में अच्छे होते हैं.

और दोस्तों मैं आपको यह बता दूँ कि यह एक संभावित आकर्षक बिजनेस आइडिया है यदि आपके पास सही क्रेडेंशियल और अनुभव है.

45. Acquire Parts from Electronics Stores

मानो या न मानो दुनिया भर के बड़े बॉक्स स्टोर द्वारा मूल्यवान वस्तुओं को फेंकने का खजाना है, अर्थात जब भी कोई एलेक्ट्रोनिक वस्तु खराब होती है तो हमे उसे पूरा का पूरा फेक देते हैं क्यूंकि हमे उसके पार्ट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है.

इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर में प्रिंटर कार्ट्रिज से लेकर टैबलेट तक सब कुछ टॉस होता है, और अगर आपको डंपस्टरों में घूमने-फिरने के लिए मौका मिला है, और इसके साथ ही आपको जानकारी भी है तो आप इस साइड बिजनेस आइडिया के साथ आसानी से थोड़ा ज्यादा कमा सकते हैं.

46. Freelance Writing & Copywriting

प्रत्येक बड़ी वेबसाइट के मालिक कॉपीराइटरों को पेज, एफएक्यू, या ब्लॉग पोस्ट जैसी चीजों के लिए सामग्री लिखने के लिए कुछ लोगों को काम पर रखते है.

मैं आपको बता दूँ कि नए कॉपीराइटरों के लिए हर घंटे की मजदूरी बहुत अधिक नहीं है, लेकिन कुछ अनुभव और बढ़ते पोर्टफोलियो के साथ, आप आज फ्रीलान्स लेखक बन सकते हैं और जल्द ही अपने पूर्णकालिक नौकरी पर अधिक से अधिक चार्ज कर सकते हैं.

47. Licensed Product Distributor

यह रातोंरात नहीं होता है, लेकिन घरेलू रूप से बिक्री के लिए एक विदेशी उत्पाद को लाइसेंस देना, एक आकर्षक व्यवसायिक विचार हो सकता है.

इसलिए आप समझदारी से निवेश करें, और जिस भी उत्पाद में विश्वास करते हैं उसे बेचें और आप आने वाले वर्षों के लिए अच्छा प्लान कर सकते हैं.

48. Fill out online surveys

यह बहुत आकर्षक नहीं है, लेकिन कई तरह के सर्वे कंपनियों के माध्यम से ऑनलाइन सर्वेक्षण करने से भुगतान होता है आप चाहे तो इस पर विश्वास कर सकते है या नहीं भी.

यहां तक ​​कि अगर भुगतान Amazon उपहार कार्ड के रूप में सामने आते हैं, तो कई अच्छी साइट से आप भुगतान कर सकती हैं.

बस इस साइड बिजनेस आइडिया इन हिंदी के साथ बैंक बनाने की उम्मीद न करें.

मैं अपने सर्वश्रेष्ठ बिजनेस आइडिया की इस सूची से साइड आय के किसी अन्य स्रोत के साथ संयोजन करने की सलाह देता हूं, और जब आपको थोड़ी अतिरिक्त आय की जरूरत होती है, तो आपके डाउनटाइम में सर्वेक्षण की ओर रुख करते हैं.

49. Airbnb Host

आपके बेडरूम या लिविंग रूम में रखे सोफे को एक वैध तौर पर व्यवसाय विचार के रूप में किराए पर लेकर पैसा बनाने का आपको एक शानदार मौका देते है, इसके साथ ही आप नए तरह के लोगों से मिलने और नए दोस्त बनाने का भी लाभ भी मिलता है

आप भी एक Airbnb पक्ष व्यापार विचार के रूप में प्रबंधित करने के लिए एक पूरी तरह से नया अपार्टमेंट किराए पर ले सकते हैं, लेकिन यह सोचने की गलती न करें कि यह आय का एक निष्क्रिय स्रोत होगा.

मैं ऐसा इसलिए बोल रहा हूँ क्यूंकि जब भी आपके पास कोई अतिथि आएगा तो उसके लिए आपको हमेशा जगह को साफ रखने की जरूरत होगी.

Airbnb पर बस किराए पर लेने के शीर्ष पर, आप अपने मेहमानों को अतिरिक्त शुल्क के लिए अपने मेहमानों को ऐड-ऑन और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करके इस व्यवसाय के विचार को अगले स्तर तक ले जा सकते हैं.

50. Personal Fitness Trainer – पर्सनल फिटनेस ट्रेनर

यदि आप एक फिटनेस शौकीन हैं और करिश्मा और व्यावसायिक अर्थों का सही तालमेल रखते हैं, तो एक Small Business Ideas in Hindi के रूप में पार्ट-टाइम पर्सनल ट्रेनर के रूप में काम कर सकते हैं.

दोस्तों, यह आपके लिए शारीरिक और आर्थिक रूप से फायदेमंद साबित हो सकता है, एक बार जब आप अपने लिए एक प्रतिष्ठा और ग्राहक आधार का निर्माण करते हैं, तो यह आसानी से आपके लिए पूर्णकालिक प्रयास में बदल सकता है.

51. Yoga or Meditation Instructor

बढ़ते समय के साथ योग काफी अधिक लोकप्रिय हो रहा है, जिसका अर्थ है कि योग प्रशिक्षक पहले से कहीं अधिक मांग में हैं.

यह एक और शारीरिक रूप से पुरस्कृत व्यवसाय विचार है.

अपने खाली समय के दौरान, दूसरों के साथ इस तरह के भावनात्मक और शारीरिक संतुलन को आगे बढ़ाने के लिए स्थानीय योग स्टूडियो के साथ रात की कक्षाओं को पढ़ाने के लिए या उच्चतर दर पर व्यक्तिगत योग की पेशकश करें.


Amazon.in पर Business Ideas in Hindi Books की बहुत सारी सूचि उपलब्ध है जिसको आप यहाँ पर क्लिक करके Amazon से खरीद सकते हो.


Here is a list of Business Ideas in Hindi for Beginners – Small Business Ideas With Low Investment in Hindi

⇓ Small Business Ideas in Hindi PDF Download ⇓

Small Business Ideas in Hindi

No.Business Ideas List in Hindi
52SEO – Search Engine Optimization
53SMM – Social Media Marketing
54Online Sales
55Start a Blog
56Being a Part Time Mover
57Writing and Editing Resumes
58Selling Life Insurance
59Career Coach
60Brand Ambassador
61Litter Removal for local businesses
62Recycling
63Floral Design
64Private Labeling and Selling Products on Amazon
65Graphic Design
66Web Design
67Web Development
68Online Courses
69eBooks Selling
70Instagram Marketing
71Online Coaching
72Podcasting
73Amazon Reselling
74Pet Grooming
75Pet Sitting
76Becoming a personal Chef
77Event and Party Planning
78Becoming Wedding Planner
79Becoming a Notary Public
80Junk Removal Service
81Mobile Laundry Service
82Purchasing an existing website
83Human Billboard
84Build a Chrome Extension
85Rent out your Space
86Small Business Marketing Consultant
87Buying and Selling Cars
88Voice – over talent
89Home Based Makeup Service
90Part Time Bicycle Delivery
91Dance Instructor
92Selling handmade clothing and garments
93Making seasonal Decoration
94College Counseling
95Public Speaking
96Work on Mechanical Turk
97Window Cleaning Service
98Vehicle Advertising
99T-Shirt Printing Business
100Coaching Sports Team
101Build Custom Software for Freelance Clients
102Officiating Recreational Sports Games

मित्रों यह थे बेस्ट 101 Best, Small, New Business Ideas in Hindi जिससे आप अपना बिजनेस स्टार्ट कर अच्छे बिजनेस की शुरुआत कर मुनाफा कमा सकते हैं, यहाँ ना तो आपको अच्छे डिग्री ना ही अच्छा पैसा इन्वेस्ट करने की आवश्यकता पड़ रही है.

आपको यह लेख कैसा लगा कमेंट कर के बताना मत भूलिएगा, आप चाहे तो इस लेख को अपने उन दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर कर सकते हैं जो बिजनेस करने के बारे मे सोच रहे हैं.

लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ने के लिए आपका तहे दिल से धन्यवाद…!

Business Ideas
102 प्रकार के बिज़नेस आइडियाज, करो शुरुआत कम पूंजी से

इस लेख में आपको 102 प्रकार के बिज़नेस आइडियाज जानने को मिलेगा, जिसको करके आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते हो।

Editor's Rating:
4.8
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

About the author

Hindi FAQ Team

Hindi FAQ में आप सभी का हार्दिक स्वागत है| यह एक हिंदी टेक ब्लॉग है जहाँ पर आपको टेक के बारे में बताया जाएगा| अगर आपको किसी भी विषय के बारे में जानना है तो आप कमेंट के माध्यम से अपना प्रशन पूछ सकते हो|

Leave a Comment