English

अंग्रेजी सीखने का इससे आसान तरीका और कोई नहीं बताएगा

Online English Bolna Sikhe
Written by Hindi FAQ Team

अगर आप भी जानना चाहते हो कि English Kaise Sikhe ? तो इस लेख को अंत तक पढ़े क्योंकि इस लेख में हम अंग्रेजी कैसे सीखे के ऊपर चर्चा करेंगे.

अंग्रेजी के बारे में तो हर कोई पढ़ना चाहता है क्योंकि ज्यादातर लोगों की परेशानी यही होती है कि मैं इंग्लिश क्यों नहीं बोल पाता, इंग्लिश बोलना कैसे सीखे.

कोशिश करने के बाद coaching करने पर भी और अधिक से अधिक English speaking की किताब पढ़ने पर भी अच्छी इंग्लिश नहीं बोल पाते है, ऐसा क्यों ?

यही सवाल आपके मन मे भी होगा। अगर आप भी इंग्लिश नहीं जानते हो तो।

लेकिन हम अब आपको इस विषय पर बताएँगे की आप मेहनत करने पर भी अच्छी तरह से इंग्लिश क्यों नही बोल पाते है। आखिर आप अंग्रेजी बोलने में कहां गलती कर जाते है.

आपने देखा होगा की आज की इस भीड़ भरी ज़िंदगी में इंग्लिश का कितना महत्व है। जहां जाओ वहां सब अंग्रेजी ही बोलते है कई बाहर जाने पर आप बात करते हो तब भी इंग्लिश ही बोलते है.

जब आप किसी job interview के लिए जाओगे तब भी आपको अच्छी इंग्लिश आनी चाहिए, अगर आपको कोई documents देखने है तो वो भी इंग्लिश में होते है। आखिर हर जगह इंग्लिश ही चाहिए. तो साधारण बात है कि आपको इंग्लिश सीखनी होगी.

इस लेख में हम आपको English Sikhne Ka Asan Tarika, इंग्लिश सीखने का तरीका, English Bolna Kaise Sikhe और English Padne Ka Tarika बताएंगे.

जब आप इंग्लिश स्पीकिंग की क्लास लेते है, इंग्लिश सीखने के लिए बहुत सारी कोचिंग लगाते हो और बहुत सारी English Books खरीदते हो।

कोचिंग जॉइन करते वक़्त आप उसके ऊपर लिखा हुआ देखते हो तो उसमे आपको दिखाया जाता है की 30 घंटे में इंग्लिश बोलना सीखे.

इस वजह से आप भी उस कोचिंग को जॉइन कर लेते है। ये सोचकर की इंग्लिश सीख जाओगे परंतु ऐसा नहीं होता.

आप कोचिंग जॉइन करने के बाद भी Fluent English Bolna नहीं सीख पाते। आखिर हम इंग्लिश सीखने में कहाँ गलती कर जाते है?

तो अब आपको हम वो इस लेख में बताएँगे की Fluent English Bolna Kaise Sikhe. तो चलिए जानकारी प्राप्त करना शुरू करते है.

Must Read: English Tense Chart with Rules and Examples

Table of Contents

Mujhe English Sikhna Hai Kiase Sikhe

अंग्रेजी बोलना सीखें उसके लिए पहले आपको खुद पर भरोसा रखना होगा कि जब आप बोले तब हिचकिचाए नहीं की हम गलत तो नहीं बोल रहे।

आप यह गलती बिलकुल भी मत करना क्योंकि भले ही आप गलत बोल जाए पर आपने इंग्लिश बोलने की शुरुआत तो कर दी।

बिना बोलने से तो अच्छा है कि आप “बोले” चाहे फिर वो गलत ही क्यों ना हो.

अगर आज आप गलत बोलते है तो धीरे – धीरे सही भी बोलने लगेंगे। तो समझ आ गया की पहले आपको खुद पर confident रखना होगा की आप भी इंग्लिश बोल सकते हो.

अब जब बोलना शुरू करेंगे तो उसके लिए किन बातों का ध्यान रखना होगा या आपको इंग्लिश सीखने के लिए किन-किन विषयों के बारे में पढ़ना है ये हम आपको इस लेख मे बताएँगे.

इंग्लिश बोलने के लिए किन बातों का ध्यान रखे ?

अंग्रेजी ग्रामर सीखना के लिए आप सबसे पहले vocabulary words पर ध्यान दे। क्योंकि जब भी आप इंग्लिश बोलेंगे तो किसी भी word की meaning नहीं पाता होने पर आप वही पर रुक जाएंगे क्योंकि आपको उस शब्द की इंग्लिश ही नहीं पता होगी तो आप आगे कैसे बोलेंगे?

अगर आपकी vocabulary (शब्दावली) अच्छी होगी तो इंग्लिश बोलने में कहीं भी meaning की वजह से नहीं रुकेगी इसलिए वर्ड मीनिंग का याद रखना जरूरी है.

इंग्लिश बोलने के लिए दूसरा इस बात का ध्यान रखे की आपकी English grammar इतनी ठीक तो होनी चाहिए की जब भी इंग्लिश बोले तब आप ग्रामर का प्रयोग कर सके.

वैसे ज़्यादातर सब लोग इंग्लिश स्पीकिंग सीखने के लिए बहुत ही कम ग्रामर का प्रयोग करते है। ज़्यादातर लोग grammatical base पर इंग्लिश ना बोलकर, स्पीकिंग बेस पर बोलते है.

अगर ग्रामेटिकल बेस पर इंग्लिश बोलेंगे तो बहुत गलती होने की संभावना होती है। पर जब speaking बेस पर बोलते है तब गलत बोलने के बहुत कम संभावना होती है।

लेकिन जब आपको English speaking में समस्या आती है तब grammar का इस्तेमाल कर सकते हो क्योंकि थोड़ी बहुत व्याकरण ठीक होने पर helping verb का इस्तेमाल अच्छे से कर सकते है तो ज्यादा नहीं तो थोड़ी बहुत व्याकरण का ठीक होना जरूरी है.

तो आपको पहले इन बातों का ध्यान रखना है ताकि English speaking में आपको परेशानी ना हो.

Must Read :

  1. English Grammar PDF Notes Download
  2. Word Power Made Easy PDF Download

English Kaise Sikhe Hindi Me

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे : इंग्लिश बोलने के लिए आपको कुछ ऐसी आदत रखनी होगी जोकि आपके लिए इंग्लिश का माहौल ना होने पर आपका इंग्लिश बोलने का माहौल बन जाए.

अब आपको वो कौन कौन सी आदत रखनी है? वो आप नीचे पड़ेंगे…

मैं जब आपको इन सब के बारे में बताऊंगा तो इन बातों को आपको इसको रोज की आदत बनानी होगी। क्योंकि कोई भी चीज एक ही बार में नहीं सीखी जाती है.

प्रैक्टिस करने से ही आपको सब चीज की आदत पड़ती है और उसे बार बार सीखने पर अच्छी तरह से कर पाते है तो चलिये उन आदतों के बारे में जानते है.

1. इंग्लिश में सोचना शुरू करें

  • English Kaise Sikhe
English Bolna Sikhe

English Sikhne Ka Trika

इंग्लिश बोलने के लिए अगर आप इंग्लिश में सोचना शुरू कर देंगे तो आप इंग्लिश बोलना बहुत जल्द सीख जाएंगे। क्योंकि सबसे पहले हमारे सोचने से शुरुआत होती है। इसलिए आप इंग्लिश में सोचना शुरू करें इसके लिए आप जो भी सोचते है उसे इंग्लिश में सोचे.

जब भी किसी के सामने आप इंग्लिश बोलते है तो पहले आप हिन्दी में सोचते है फिर उसे हिन्दी से इंग्लिश मे convert करते है इसलिए आप यही पर गलती करते है।

जो भी आप सोचते है उसे हिन्दी में ना सोच कर इंग्लिश में ही सोचे भले ही आप थोड़ा गलत बोल जाए पर धीरे धीरे आपके सोचने की क्षमता इंग्लिश में बदलती जाएगी.

2. इंग्लिश अखबार पढ़ने की आदत डाले

English Sikhne Ka Tarika

English Sikhne Ka Tarika

इंग्लिश अखबार पढ़ने की आदत डालिए क्योंकि इंग्लिश अखबार आपके इंग्लिश सीखने में सबसे मददगार साबित होगा। उसमें आपको इंग्लिश का कुछ अलग ही नजारा देखने को मिलेगा.

इंग्लिश अखबार में नये meaning का होना आपके इंग्लिश बोलने में बहुत फर्क डालेगा। क्योंकि जब भी आप इंग्लिश बोले तो जो अखबार में नये शब्द है उसको बोलने में प्रयोग करें जिससे की आपको वो याद हो जाए.

अगर आप एक बार इंग्लिश news paper खरीदे तो वो न्यूजपेपर बहुत दिनों तक आपके काम आएगा.

3. इंग्लिश न्यूज़, इंग्लिश सोंग और इंग्लिश मूवी देखना

English Bolne Ka Tarika

English Bolne Ka Tarika

आप मूवी, न्यूज़, गाने आदि सब सुनते ही होंगे यह साधारण प्रक्रिया है। इसका प्रयोग ज़्यादातर सब करते ही है। तो अब आपको इन सब की आदत इंग्लिश में डालनी चाहिए.

टीवी पर जब भी आप न्यूज़, पिक्चर या गाने कुछ भी देखे या सुने तो उसे इंग्लिश में ही सुने और देखे। भले ही वो आपको शुरुआती दिनों में आपके समझ में ना आए।

परंतु आपके इस आदत को डालने पर धीरे – धीरे सब समझ आने लगेगा और आपकी इंग्लिश ठीक होने लगेगी खुद ब खुद.

लेकिन आपको इन सब का अभ्यास करना होगा। इन सब की आदत डालनी होगी ताकि इंग्लिश आपके लिए सरल हो जाए.

4. वर्ड मीनिंग याद करना

English Bolna Sikhe Hindi

English Bolna Sikhe Hindi

चौथे नंबर पर आपको इस आदत को अपनी महत्वपूर्ण आदतों में रखना होगा क्योंकि आपकी सबसे जरूरी यही चीज है जिसका जिक्र मैं पहले भी कर चुका हूँ.

Meaning की आदत डालना आपके लिए जरूरी इसलिए है जिससे आपको मीनिंग की वजह से इंग्लिश बोलने में कोई समस्या ना आए.

उसके लिए आपको ज्यादा नहीं सिर्फ रोजाना 5 मीनिंग याद करने है इतना तो आप कर सकते है क्योंकि 5 मीनिंग रोजाना याद करना कोई ज्यादा बड़ी बात नहीं है और ना ही बड़ा होम वर्क है.

इतने word meaning याद करने से आपके शब्दकोश में meaning की संख्या बहुत बढ़ जाएगी और इंग्लिश में भी परेशानी नहीं आएगी.

अगर आपको टाइम नहीं मिल पता है तो अपने फोन में English speaking dictionary app download कर ले.

एक ऐसा English speaking app download करें जिसमें रोजाना मीनिंग आए और उनको याद करे और बाद में जब बात आप किसी से बात करे तब उन meaning को प्रयोग में लाये जिससे यह आपको जल्दी याद होगा। तो आज से ही 5 मीनिंग याद करना शुरू करें.

5. इंग्लिश का माहौल ( atmosphere ) कैसे बनाए?

Angreji Bolna Sikhe

Angreji Bolna Sikhe

सबसे बड़ी समस्या सब लोगो के लिए यही होती है कि अंग्रेजी कैसे बोले और इंग्लिश किसके साथ बोले और इसका माहौल कैसे बनाए?

अंग्रेजी सीखने के लिए मैंने भी कुछ ऐसे तरीके अपनाएं है जिसको आप भी अपनी जिंदगी में इस्तेमाल कर सकते है और अच्छी खासी इंग्लिश बोल सकते है.

1. इंग्लिश बोलने के लिए आप अपने दिन में जो भी हुआ किस से मिले, क्या बात की, क्या अच्छा हुआ, क्या बुरा हुआ इत्यादि। इन सब बातों को आप अपनी एक डायरी बनाकर उसमे लिखे।

  • लेकिन ये सब आपको अपनी डायरी में इंग्लिश में लिखना है।

2. दूसरी आदत आप जब भी अकेले हो तब अपने इंग्लिश बोलने की प्रैक्टिस करें तब आप अपने आप से इंग्लिश में बात करें जिससे आपकी इंग्लिश ठीक होगी और आपके मुंह से निकलने वाले गलत शब्द सही होंगे।

3. तीसरा आप अपने घर के सदस्य के साथ इंग्लिश में बात करें ताकि घर से शुरुआत होने पर बाहर भी धीरे धीरे शुरू कर दे।

कुछ भी काम करते वक़्त सबको इंग्लिश में बोले। अपने दोस्तों के साथ इंग्लिश बोलना धीरे धीरे शुरू करें एक साथ बोलने पर भी आपके दोस्त कहेंगे जा जा ज्यादा इंग्लिश मत बोल।

इसलिए पहले आप हिन्दी बोलते वक़्त उसमे कुछ इंग्लिश शब्द जोड़कर बोले जिससे की आपको भी परेशानी नहीं होगी।

फिर अभ्यास में आने पर सबके साथ बोलना शुरू करें जिससे आपका इंग्लिश बोलने का माहौल बन जाएगा और अंग्रेजी बोलने का अभ्यास भी होता रहेगा और इससे ज्यादा आप खुद इंग्लिश का माहौल बना सकते है.

6. Daily English Speaking Practice

Angreji Kaise Sikhe

Angreji Kaise Sikhe

  • इंग्लिश बातचीत का अभ्यास – इंग्लिश सीखने का सही तरीका

इंग्लिश में बातचीत कैसे करें इसके लिए आपके आप जो भी English conversation book हो.

अगर आपके पास किताब नही है तो कोई भी अच्छे writer की किताब खरीद ले और उसमे दी हुई conversation पड़े.

आपको उन बातचीत (conversation) को याद नहीं करना है।

ऐसा मान लो जैसे बचपन में रटते थे वैसे ही उसे पढ़े चले जाओ जिससे आपके बोलने के शब्दों में सुधार आयेगा और आप इंग्लिश स्पीकिंग अच्छे से बोल सकेंगे.

इसे पढ़ने से गलत शब्दों को सही तरह से बोल पाओगे। आपकी अंग्रेजी बोलने की इच्छा पूरी होती जाएगी. 🙂

7. इंग्लिश बोलने के लिए आत्मविश्वास होना जरूरी है।

Angreji Sikhne Ka Tarika

Angreji Sikhne Ka Tarika

  • इंग्लिश सीखने का सही तरीका जाने

इंग्लिश बोलने के लिए आपको अपने अंदर एक लगन पैदा करनी होगी की हाँ मुझे भी इंग्लिश बोलना सीखना है कैसे सीखें.

अंग्रेजी बोलने के लिए आत्मविश्वास (confidence) होना बहुत जरूरी है।

अब तो बिना एट्टीट्यूड के छोटा बच्चा भी नहीं चलता है। आप तो फिर भी बोल रहे हो तो आत्मविश्वास होना जरूरी है.

आपके मन में हमेशा डर रहता होगा की कहीं सामने वाला Good English बोलता होगा और अगर में गलत बोल गया तो मेरा अपमान हो जाएगा।

इस डर की वजह से आप अपना आत्मविश्वास खो देते हो पर ऐसा नहीं है की जैसा हम सोचे वैसा ही हो।

ऐसा भी तो हो सकता है कि वो भी अच्छी तरह इंग्लिश ना जनता हो या फिर गलत भी बोल सकता है?

तो आपके ऐसा सोचने से सब कुछ वैसा नहीं होता…

अगर सामने वाला व्यक्ति आपसे अच्छी इंग्लिश जानता भी होगा तो आपके बोलने से आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा और सामने वाले व्यक्ति से कुछ सीखने को भी मिलेगा इसलिए सोचिए मत सिर्फ करिए क्योंकि लोग सुनने से ज्यादा देखना पसंद करते है.

जब भी सबके सामने जाओ तो कुछ ना कुछ बोलो अगर अपमान भी होगा तो होने दो, अपमान का डर खत्म करो इसलिए इंग्लिश को हमेशा एटीट्यूड और कॉन्फिडेंस से बोलो.

8. इंग्लिश सीखने के लिए कारण बनाए

English Speaking Tips in Hindi

English Speaking Tips in Hindi

  • इंग्लिश बोलने का आसान तरीका

अंग्रेजी के लिए कोई भी मकसद होना जरूरी है की आप इसे बोलने के लिए, किसी जॉब इंटरव्यू के लिए, या अपनी पढ़ाई के लिए सीख रहे है.

इसको सीखने के लिए मैं आपको किसी उद्देश्य के होने के लिए इसलिए कह रहा हूँ ताकि आपका उद्देश्य होने से इंग्लिश सीखने की तीव्रता बढ़ती जाएगी जब आप इंग्लिश सीखने के लिए इसका अभ्यास करेंगे.

9. बिना अटके अंग्रेज़ी कैसे बोलें | How to Speak Fluent English

How to Speak Fluent English

How to Speak Fluent English

इंग्लिश तो लगभग सब लोग थोड़ा बहुत बोल लेते है पर English fluent हर कोई नहीं बोलता.

आपके फ़्लूएंट इंग्लिश बोलने का तरीका सबको अपनी और आकर्षित करता है।

उदाहरण के लिए मान लीजिए अगर आप कहीं भी बैठे हो, आपके साथ एक और व्यक्ति हो और सब लोग आप लोगों को सुन रहे हो तो।

अगर एक व्यक्ति मैथ्स के फॉर्मूला बोलेगा वो भी अपनी Maths में बहुत होशियार है और दूसरा व्यक्ति फ्लूएंट इंग्लिश में बात कर रहा हो तो बैठे हुये सारे लोग उस समय किस की तरफ ज्यादा ध्यान देंगे?

आमतौर पर सब उस व्यक्ति की तरफ ध्यान देंगे जो FLUENTLY ENGLISH बोल रहा है इसलिए फ्लूएंट इंग्लिश बोलना जरूरी है.

लगातार इंग्लिश बोलने के लिए रोजाना दो पेज अपनी इंग्लिश किताब में से पढ़िए जिससे आपकी Fluent English बोलने की समस्या हल हो जाएगी.

10. Tongue Twister का प्रयोग करें (टंग ट्विस्टर्स फॉर एडल्ट्स इन हिंदी)
Tongue Twister in English

Tongue Twister in English

इंग्लिश सीखने के लिए Tongue Twister in Hindi का प्रयोग करके आपकी इंग्लिश बोलने की रफ्तार बढ़ेगी इसको आप रोजाना पड़े.

नीचे दिये हुए टंग ट्विस्टर को पढ़े और कम से कम पहले दो तीन बार पढ़े फिर आप खुद बदलाव देखना.


Tongue Twisters in English For Kids
Bobby Bippy bought a bat.
Bobby Bippy bought a ball.
With his bat Bob banged the ball
Banged it bump against the wall
But so boldly Bobby banged it
That he burst his rubber ball
"Boo!" cried Bobby
Bad luck ball
Bad luck Bobby, bad luck ball
Now to drown his many troubles
Bobby Bippy's blowing bubbles.

11. अंग्रेजी सीखने के लिए ग्रुप डिस्कशन का उपयोग करें
Group Discussion Topic

Group Discussion Topic

GD (Group Discussion) बहुत ही अच्छा तरीका है इंग्लिश के लिए।

जब भी आप किसी के साथ चैट करे तो इंग्लिश में ही करें या फिर आप खुद GD (ग्रुप डिस्कशन) करे, वो कैसे ?

खुद कोई PICTURE create करके उसे अपनी किताब में लिखे या बहुत से ऐसी एप्लीकेशन आती है जिनमे हम विदेशी लोगो के साथ बात कर सकते है.

उनसे बात करने पर आपका GD Round भी हो जाएगा और इंग्लिश भी बोल पाओगे और ना ही कोई यह कहेगा की आप गलत बोल रहे हो.

Group Discussion करने के लिए आप अपने किसी भी दोस्त से मिल सकते है और उसके साथ GD practice कर सकते है.

इसमें आपको करना क्या होगा, इसमें आपको किसी एक टॉपिक का चयन करना होगा.

उदाहरण के लिए आपका Group Discussion Topic है “English is hard or easy”.

तो अब आपको और आपके दोस्त को एक दूसरे से बहस करनी है कि अंग्रेजी बोलने में आसान है या मुश्किल.

तो आप एक subject पकड़ लीजिये की इंग्लिश आसान है वहीं दूसरी और आपका दोस्त बोलेगा की इंग्लिश मुश्किल है तो आप दोनों एक दूसरे से इंग्लिश में बात करें और अपनी बात रखने की कोशिश करें और एक दूसरे को हराने की कोशिश करें.

12. अंग्रेजी सीखने के लिए इंग्लिश में चैट करें
How to learn Spoken English

How to learn Spoken English

यह तो आप भी जानते है की WhatsApp, Facebook, Instagram, Twitter और भी बहुत सारी एप्लीकेशन सब इस्तेमाल करते है और चैट भी करते है.

तो आपको इस पॉइंट में बस इतना याद करना है कि सब से इंग्लिश में चैट करनी है। शुरुआत में बेशक परेशानी हो परंतु कुछ दिनों में आप खुद बदलाव देखेंगे.

13. इंग्लिश रेडियो और इंग्लिश नाटक देखे
English Picture Round For Kids

English Picture Round For Kids

जब भी आप सीरियल या रेडियो सुने उसे इंग्लिश में सुनने की आदत डाले ताकि आपके इंग्लिश समझने की समस्या कम होगी.

जब भी कोई इंग्लिश बोलता है तो कभी समझ नहीं पाते है इसलिए सीरियल और रेडियो को इंग्लिश में सुनने से समझने की परेशानी सुधर जाएगी.

14. English बोलना सीखें – इंग्लिश बोलने वाले लोगों के साथ रहे
Angreji Bolna Sikhne Ka Tarika

Angreji Bolna Sikhne Ka Tarika

जहां कहीं भी आप रहे ज्यादा से ज्यादा प्रयास करे की उन लोगों के साथ रहे जो इंग्लिश बोलते हो क्योंकि हमारे आस पास होने वाली सब घटनाओं का असर हम पर पड़ता है और अगर इंग्लिश बोलने वाले लोगों के साथ रहेंगे तो इंग्लिश बहुत अच्छी होती जाएगी.

जैसा माहौल होता है वैसा ही असर पड़ता है इसलिए अच्छे लोगों की कंपनी में रहे ताकि अच्छा ही असर पड़े.

हमने आपको word meaning के बारे में बताया है उसके लिए हम आपको कुछ word meaning याद करने के लिए दे रहे है.

Englishहिंदी
Abandonछोड़ देना
Abhorनफरत करना
Bachelorअविवाहित
Laggedधीरे चलना
Enhanceबढ़ाने
Mashed potatoesमुहब्बत
Smoothieठग
Warlockकरामाती
Laagerपड़ाव
Abashलज्जित
Impostoriधोखेबाज, पाखंडी
Flirtचुलबुला
Fatalघातक
Dictatorतानाशाह
Martyrशहीद
निष्कर्ष

इससे ये स्पष्ट होता है कि इन सब आदतों को अपने दिनचर्या में लाने से आपकी इंग्लिश बोलने की समस्या जरूर हल हो जाएगी और जो भी हमने आपको बताया है उसे करे ताकि आप बेहतर इंग्लिश बोले.

जैसे की हमने बताया है आप अपनी vocabulary को मजबूत करेंगे तो इंग्लिश बोलने में हिचकिचाहट कम होने लगेगी। इसके द्वारा आपको बताए सारे formula को सभी के साथ शेयर करें ताकि जो भी इंग्लिश नहीं जानते उनको भी इस बारे में पता चल जाए.

इस लेख में हमने English Kaise Sikhe के कुछ तरीके बताए है, अगर आपको अभी भी इस लेख से संबंधित कुछ पूछना है तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है.

लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले.

English Kaise Sikhe
अंग्रेजी सीखने का इससे आसान तरीका और कोई नहीं बताएगा

English grammar is the way in which meanings are encoded into wordings in the English language. This includes the structure of words, phrases, clauses, and sentences, right up to the structure of whole texts.

Editor's Rating:
5
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

About the author

Hindi FAQ Team

Hindi FAQ में आप सभी का हार्दिक स्वागत है| यह एक हिंदी टेक ब्लॉग है जहाँ पर आपको टेक के बारे में बताया जाएगा| अगर आपको किसी भी विषय के बारे में जानना है तो आप कमेंट के माध्यम से अपना प्रशन पूछ सकते हो|

Leave a Comment