गूगल

English To Hindi वर्ड्स को Translate करने की पूरी जानकारी हिंदी में?

इंग्लिश को हिंदी में कन्वर्ट करने की पूरी जानकारी हिंदी में
Written by Hindi FAQ Team
-विज्ञापन-

नमस्कार मेरे प्यारे मित्रों आज में आप सभी को अपने इस लेख में यह सिखाने वाला हूँ की हम गूगल ट्रांसलेट की सहायता से वर्ड्स को कैसे कन्वर्ट करे? उसकी पूरी जानकारी देंगे. और आप सभी को हम इस लाख में सिखायगे की कैसे करे हम वो english to hindi words translate कैसे करे.

वैसे दोस्तों कई बार हम मोबाइल में चैट कर रहे होते है. और कोई मुस्किल इंग्लिश का वर्ड आ जाता है. जिसका हमे अपनी लैंग्वेज में मतलब नही पता होता है. ऐसे में आप अपने अप्प को बंद करके आप डिक्शनरी को खोलेंगे और उसमे से हम उस वर्ड का मतलब खोजेंगे तो हमारा उसमे अधिक समय बेकार हो जाता है.

तब हम सोचते है की काश कोई आसान तरीका होता की हम अपने अप्प को छोड़े बिना हम अपने उस वर्ड का मतलब निकाल पाते.

इस लेख में हम गूगल ट्रांसलेट के एक बहोत ही काम के फीटर के बारे में सीखेंगे GOOGLE TAP TO TRANSLATE की सहायता से हम अपने WHATS APP, FACEBOOK, INSTAGRAM या कोई और अप्प पर चैटिंग करते समय भी english to hindi words translate कर सकते है.

गूगल ट्रांसलेट एप्प को कैसे मोबाइल में इनस्टॉल करे?

तो पहले चरण में हम आपको गूगल ट्रांसलेट एप्प को मोबाइल में कैसे इनस्टॉल करे? की पूरी जानकारी देंगे.

स्टेप-1 दोस्तों यहा पर मैं अपन samsung का मोबाइल इस्तेमाल कर रहा हूँ और यह अप्प आप अपने किसी भी मोबाइल में इनस्टॉल कर सकते है. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में  PLAYSTORE पर क्लिक करना है.

GOOGLE TRANSLATE KAESE DOWNLOAD KRE

-विज्ञापन-

स्टेप-2 जब आपका PLAYSTORE पुरे तरीके से खुल जायगा तब उसके बाद आपको अपने सर्च के आप्शन में GOOGLE TRANSLATE लिखके सर्च करना है.फिर आपको उस अप्प को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना है. और उसको ओपन करना है.

गूगल ट्रांसलेटर अप्प कैसे इनस्टॉल करे?

स्टेप-3 जब आपका अप्प पूरी तरीके से आपके मोबाइल में इनस्टॉल हो जाये तब उसके बाद आपको उस अप्प को ओपन करना है जब आपका अप्प ओपन हो जायेगा तब उसके बाद आपको उसमे कई अधिक तरीके की भाषाए दिखेंगी मगर भाषाओ के बारे में जानने से पहले हम इस अप्प को अपने मोबाइल में कैसे ENABLE करते है उसके बारे में सिखायेगे.

अगर आप इस अप्प को अपने मोबाइल में ENABLE करना चाहते है तो उसके लिए आपको इस अप्प को ओपन करना होगा और आपको तीन डंडिया दिखेंगी और तब आपको उन तीन डंडियों पर क्लिक करना है.

गूगल ट्रांसलेट का इस्तेमाल क्या है

स्टेप-4 जब आप उन तीन लाइन्स पर क्लिक करेंगे तब उसके बाद आपको इसमें सेटिंग के आप्शन पर क्लिक करना है.

TRANSLATE ENGLISH TO HINDI वर्ड्स पूरी जानकारी कैसे करे

स्टेप-5 जब आप सेटिंग के आप्शन पर क्लिक करेंगे और जब ये आप्शन पूरी तरीके से खुल जायगा तब आपको इसमें तीन आप्शन दिखेंगे.

गूगल ट्रांसलेट की सहायता से वर्ड्स को कैसे कन्वर्ट करे?

  • पहले आप्शन में आपको TAP TO TRANSLATE का आप्शन दिखेगा.
  • दुसरे आप्शन में आपको SPEECH INPUT का आप्शन दिखेगा.
  • तीसरे आप्शन में आपको DATA USAGE का आप्शन दीखता है.

मगर आपको इन तीनो आप्शन में से आपको पहले आप्शन का चयन करना है. जिसमे आपको TAP TO TRANSLATE लिखा हुआ है. आपको उस पर क्लिक करके अगले चरण की और बड़ना है.

स्टेप-6 जब आप TAP TO TRANSLATE के आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ENABLE का आप्शन दिखेगा तब आपको उस आप्शन पर क्लिक करना है. और जब आप उस ENABLE के आप्शन पर क्लिक करे तो आपको उस आप्शन पर दुबारा से क्लिक नही करना है.

-विज्ञापन-

वर्ड्स ट्रांसलेट करने के तरीके

स्टेप-7 तो जब आप अपने इस इस गूगल ट्रांसलेट अप्प को इनेबल करते है तब उसके बाद आपको गूगल ट्रांसलेटर अप्प की शुरुआत में आना है और तब आपको इसमें कई भाषाए दिख जाति है तो आपको जिस भी भाषा में भी आपको वर्ड का मतलब निकलना है तो आप उस भाषा का चयन कीजिये और आपको उस भाषा को डाउनलोड करना पड़ेगा.

क्योकि जब आप उस लैंग्वेज को डाउनलोड कर लेंगे तब आपको वर्ड को कन्वर्ट करने के लिए नेट की सहायता नही पडती है. फिर आप किसी भी वर्ड का मतलब ऑफलाइन भी निकाल सकते है.

ENGLISH WORDS KO HINDI ME ASANI SE CONVERT KRNE KA TRIKA

स्टेप-8 हम उपर वाले स्टेप में हिन्दी लैंग्वेज को डाउनलोड तो कर हो चुके है. तो अब हम किसी भी वर्ड को कैसे कन्वर्ट करते है वो भी सिख लेते है. तो आप पहले अपने मोबाइल में जहा से भी आपको वर्ड कन्वर्ट करना है. तो आप उस जगह पर जाइये और आप फिर उस अंग्रेजी वर्ड का भी चयन कीजिये.और आप फिर उस वर्ड को कापी कर लीजिये.

English To Hindi Translation Kaise Karen: Translate any Language

स्टेप-9 जब आप जस कापी की हुए वर्ड को फिर आप GOOGLE TRANSLATE में जाकर उसे सर्च में जाकर सर्च कर लीजिये. और फिर आप को आपका उतर मिल जायेगा.

Hindi to english me translate

तो दोस्तों आप इसी तरह जो भी शब्दों का मतलब आपको समझ में नही आ रहा है तो आप गूगल ट्रांसलेटर की सहायता से आप उस वर्ड का मतलब बड़ी ही सरलता से निकाल पाएगे.

दोस्तों अगर आपको हमारे इस लेख में यदि कुछ सझ में नही आता है तो आप हमे कमेंट करके भी अपना सवाल पूछ सकते है. और हम आपके उस सवाल का उत्तर जरुर देंगे. और अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगे तो आप इस आर्टिकल को अपने मित्रों के साथ शेयर करे और उन्हें भी हमारे इस आर्टिकल को पड़ने के लिए भी बोले.

इनको भी पढ़े⇓

                                               

About the author

Hindi FAQ Team

Hindi FAQ में आप सभी का हार्दिक स्वागत है| यह एक हिंदी टेक ब्लॉग है जहाँ पर आपको टेक के बारे में बताया जाएगा| अगर आपको किसी भी विषय के बारे में जानना है तो आप कमेंट के माध्यम से अपना प्रशन पूछ सकते हो|

1 Comment

Leave a Comment