Famous Personalities

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय

Narendra Modi Biography in Hindi
Written by Hindi FAQ Team

PM Narendra Modi Biography in Hindi: नरेंद्र मोदी, पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी, (जन्म 17 सितंबर, 1950, वडनगर, भारत), भारतीय राजनीतिज्ञ और सरकारी अधिकारी जो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता है।

2014 में उन्होंने अपनी पार्टी को लोकसभा (भारतीय संसद के निचले कक्ष) के चुनावों में जीत के लिए नेतृत्व किया, जिसके बाद उन्होंने भारत के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली। इससे पहले उन्होंने पश्चिमी भारत में गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री (सरकार के प्रमुख) के रूप में (2001-14) सेवा की थी।

Who is Narendra Modi in Hindi?

नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर, 1950 को गुजरात के वडनगर में एक निम्न मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। उन्होंने साबित किया है कि सफलता का जाति, पंथ या किसी व्यक्ति से कोई संबंध नहीं है।

वह भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं जिनकी माँ पद ग्रहण करते समय जीवित थे। लोकसभा में, वह वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं और अपनी पार्टी के लिए एक मास्टर रणनीतिकार के रूप में माने जाते हैं।

2014 से, वह भारत के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं और पहले उन्होंने 2001 से 2014 तक गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया था।

लोकसभा चुनाव 2019 में, नरेंद्र मोदी शालिनी यादव, समाजवादी पार्टी के खिलाफ 4.79 लाख वोटों से जीते हैं।

उनका शपथ ग्रहण समारोह 30 मई, 2019 को भारत के प्रधानमंत्री के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए आयोजित किया जाता है। वह भाजपा के पहले नेता हैं जो अपने पांच साल के कार्यकाल के पूरा होने के बाद दूसरे कार्यकाल के लिए चुने गए हैं।

वह अरबों भारतीयों के जीवन में आशा की किरण है और सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक है जो ज्यादातर विकास पर ध्यान केंद्रित करते है। यहां तक ​​कि हमारे पीएम नरेंद्र मोदी का नारा “मैं भी चौकीदार” श्रम की गरिमा पर केंद्रित है और इसका उद्देश्य मजदूर वर्ग का समर्थन लेना है।

उन्होंने यह नारा इसलिए कहा क्योंकि उन्हें लगा कि वह भी दृढ़ हैं और राष्ट्र के ‘चौकीदार’ के रूप में अपना काम कर रहे हैं। आगे उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत की प्रगति के लिए भ्रष्टाचार, गंदगी, सामाजिक कुरीतियों आदि से लड़ने वाला प्रत्येक भारतीय भी एक चौकीदार है। इस तरह ‘Main bhi chowkidar’ का नारा वायरल हुआ।

प्रसिद्ध भाषण⇓

  1. Republic Day Speech in English
  2. Republic Day Speech in Hindi
  3. 26 January Speech in Hindi

Prime Minister Narendra Modi Biography in Hindi

पूरा नामनरेन्द्र दामोदरदास मोदी
जन्म17 सितम्बर 1950
जन्मस्थानवड़नगर, गुजरात, भारत
पिताश्री दामोदरदास मूलचंद मोदी
माताश्रीमती हीराबेन मोदी
भाईसोमाभाई मोदी, अमृत मोदी, प्रहलाद मोदी, पंकज मोदी
बहनवासंती
पत्नीश्रीमती जसोदा बेन चमनलाल
मोदी जी का कद170 से.मी. /5’7″फुट
राष्ट्रीयताभारतीय
राजनीतिक दलभारतीय जनता पार्टी
शिक्षादिल्ली विश्वविद्यालय गुजरात विश्वविद्यालय
धर्महिन्दू
पदभारत के 14वें प्रधानमंत्री
कार्यालय ग्रहण26 मई 2014
सांसद, लोकसभा (कार्यालय ग्रहण )16 मई 2014
गुजरात के १४वें मुख्यमन्त्री (पद बहाल)7 अक्टूबर 2001 – 22 मई 2014
वेबसाइटwww.narendramodi.in

आइए हम श्री नरेंद्र मोदी की जीवनी के बारे में जानें;

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय हिन्दी में

2014 के चुनाव में नरेंद्र मोदी ने भाजपा को शानदार जीत दिलाई।

क्या आप जानते हैं कि पहली बार विधायक के रूप में वे गुजरात के सीएम बने और पहली बार सांसद के रूप में वे भारत के प्रधानमंत्री बने?

इसमें कोई संदेह नहीं है, वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से आगामी लोकसभा चुनाव 2019 के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवारों में से एक हैं। यही कारण है कि लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों में वह फिर से भारत की आवाज बन गए।

वह हमेशा जोर देते हैं
“आने वाला युग ज्ञान का युग है। हालांकि, अमीर, गरीब या शक्तिशाली देश हो, अगर वे आगे बढ़ना चाहते हैं, तो केवल ज्ञान ही उन्हें उस रास्ते पर ले जा सकता है।” – Narendra Modi Quotes in Hindi

PM Narendra Modi Education in Hindi

Biography of Narendra Modi in Hindi: नरेंद्र मोदी: प्रारंभिक जीवन, बचपन के दिन और शिक्षा।

Narendra Modi Childhood Days

Source: www.mensxp.com

नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर, 1950 को वडनगर, मेहसाणा जिले, बॉम्बे राज्य (वर्तमान गुजरात) में ग्रॉसर्स (grocers) के एक परिवार में हुआ था।

उनके पिता का नाम स्वर्गीय दामोदरदास मूलचंद मोदी और माता का नाम हीराबेन मोदी है और इनके छह बच्चे हैं, नरेंद्र मोदी छह में से सबसे बड़े हैं।

अपने बचपन के दिनों में मोदी ने वडनगर रेलवे स्टेशन पर चाय बेचने में अपने पिता की मदद की और बाद में अपने भाई के साथ एक बस स्टाॅल के पास एक चाय स्टाल चलाया।

1967 में, उन्होंने अपनी उच्च माध्यमिक शिक्षा वडनगर में पूरी की थी। 8 वर्ष की आयु में, वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) में शामिल हो गए। वह शादी नहीं करना चाहते थे, इसलिए उन्होने 17 साल की उम्र में घर छोड़ दिया और अगले दो वर्षों के लिए देश भर में यात्रा की।

अपने इंटरव्यू में, उन्होंने बताया कि इन दो वर्षों में उन्होंने स्वामी विवेकानंद द्वारा स्थापित कई आश्रमों का दौरा किया। फिर मोदी वडनगर लौट आए और कुछ समय बाद वे फिर अहमदाबाद के लिए रवाना हो गए। वहां, मोदी अपने चाचा के साथ रहते थे, जो गुजरात राज्य सड़क परिवहन निगम में कैंटीन में काम करते थे।

आपको बता दें कि 1970 में जब वह 20 साल की उम्र में थे, वह आरएसएस से इतने प्रभावित थे कि वह पूर्णकालिक प्रचारक बन गए और वह औपचारिक रूप से 21 वर्ष की आयु में 1971 में आरएसएस में शामिल हो गये।

अपने क्षेत्र में, 1970 के दशक की शुरुआत में, उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के छात्रसंघ की एक इकाई की स्थापना की, जिसका नाम था अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद। इसमें कोई शक नहीं कि संगठन के साथ उनके जुड़ाव से उनके राजनीतिक करियर को काफी फायदा हुआ है।

उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग से राजनीति विज्ञान में कला स्नातक की डिग्री पूरी की है और बाद में उन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में मास्टर डिग्री पूरी की है।

अपने बचपन के दिनों में, उन्हें कई कठिनाइयों और बाधाओं का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने सभी चुनौतियों को सकारात्मक रूप से लिया और उन्हें साहस और शक्ति द्वारा अवसरों में बदल दिया।

आरएसएस में शामिल होने के बाद, उन्होंने निस्वार्थता, सामाजिक जिम्मेदारी, समर्पण और राष्ट्रवाद की भावना सीखी। आगे हम नरेंद्र मोदी की जीवनी में अध्ययन करेंगे।

“हम में से प्रत्येक के पास दीपक की लौ की तरह उठने की एक स्वाभाविक प्रवृत्ति है। इस वृत्ति का पोषण करें।” – नरेंद्र मोदी के नारे

Prime Minister of India Narendra Modi: Early Political Career

Narendra Modi as politician social worker

Source: www.mensxp.com

मोदी ने 1971 में आरएसएस से जुड़कर गुजरात में राजनीति में अपना जीवन समर्पित कर दिया। 1975-77 के राजनीतिक संकट के दौरान, प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जैसे राजनीतिक संगठनों पर प्रतिबंध लगाते हुए आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी।

मोदी भूमिगत हो गए और उन्होंने एक पुस्तक लिखी, Sangharsh ma Gujarat (Gujarat in Emergency), जो एक political fugitive के रूप में अपने अनुभवों का समर्थन करता है।

उन्होंने 1978 में राजनीति विज्ञान में डिग्री के साथ दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक किया, और 1983 में गुजरात विश्वविद्यालय में अपने मास्टर का काम पूरा किया।

1987 में, नरेंद्र मोदी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए, जो हिंदू राष्ट्रवाद के लिए खड़ा था। उन्होंने व्यवसायों, छोटे सरकार और हिंदू मूल्यों के निजीकरण को बढ़ावा दिया।

1995 में, मोदी को भाजपा के राष्ट्रीय सचिव के रूप में चुना गया, एक स्थिति जिससे उन्होंने 1998 में भाजपा की चुनाव जीत का मार्ग प्रशस्त करने में आंतरिक नेतृत्व के विवादों को सुलझाने में मदद की।

Biography of Narendra Modi in Hindi: Early Life And Political Career

  1. 1987 में, वह भाजपा में शामिल हो गए और एक साल बाद उन्हें पार्टी की गुजरात शाखा का महासचिव बनाया गया।
  2. 1995 में, उन्हें पार्टी के लिए सफलतापूर्वक प्रचार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए एक प्रमुख रणनीतिकार के रूप में मान्यता दी गई थी।
  3. 1995 में, उन्हें भाजपा की राष्ट्रीय इकाई के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था।
  4. गुजरात विधानसभा चुनाव में 1988 में भाजपा गुजरात में सत्तारूढ़ पार्टी के रूप में आई।
  5. उन्हें विभिन्न राज्यों में पार्टी के संगठन को फिर से बनाने की जिम्मेदारी निभाने का श्रेय दिया गया।
  6. 1988 में, वह महासचिव बने और 2001 तक इस पद पर रहे।
  7. अक्टूबर 2001 में, वह गुजरात के मुख्यमंत्री बने, जब उनके पूर्ववर्ती केशुभाई पटेल ने स्वास्थ्य कारणों के कारण पद से इस्तीफा दे दिया और साथ ही उपचुनाव में भाजपा राज्य की कुछ विधानसभा सीटें भी हार गईं। उन्होंने 7 अक्टूबर, 2001 को गुजरात के सीएम के रूप में शपथ ली।
  8. क्या आप जानते हैं कि वह लगातार तीन बार गुजरात के सीएम के पद पर बने रहे?
  9. 24 फरवरी, 2002 को, उन्होंने राजकोट II निर्वाचन क्षेत्र में उप-चुनाव जीता। उन्होंने INC के अश्विन मेहता को हराया और यह उनका पहला और बहुत छोटा कार्यकाल था।
  10. उन्होंने आगे मणिनगर से चुनाव लड़ा और INC के Oza यतिन भाई नरेंद्र कुमार को हराकर विधानसभा चुनाव जीता। और दूसरे कार्यकाल में, उन्हें गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में बनाए रखा गया।
  11. सीएम का उनका तीसरा कार्यकाल 23 दिसंबर, 2007 से 20 दिसंबर, 2012 तक था। इस बार भी उन्होंने मणिनगर से जीत हासिल की और आईएनसी के दिनशा पटेल को हराया।
  12. फिर, नरेंद्र मोदी ने पहली बार 2014 का लोकसभा चुनाव लड़ा। उन्होंने 26 मई, 2014 को बड़े अंतर से चुनाव जीता और भारत के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली।
  13. वह भारत के पहले प्रधानमंत्री बने जिन्होंने ब्रिटिश साम्राज्य से भारत की स्वतंत्रता के बाद जन्म लिया।

“कुछ बनने का सपना मत देखो, बल्कि कुछ महान करने का सपना देखो!” – नरेंद्र मोदी के अनमोल विचार

Narendra Modi Essay in Hindi: Major Works

नरेंद्र मोदी जीवनी में प्रमुख कार्यों का उल्लेख नीचे दिया गया है:

– 2002 में अपने दूसरे कार्यकाल में गुजरात के सीएम बनने के बाद, उन्होंने राज्य के आर्थिक विकास पर ध्यान केंद्रित किया और इसे व्यवसायियों और उद्योगपतियों के लिए एक आकर्षक स्थान बना दिया।

– 2007 में सीएम के अपने तीसरे कार्यकाल में, उन्होंने कृषि विकास दर में सुधार किया, सभी गांवों को बिजली प्रदान की और राज्य में तेजी से विकास को मजबूत किया।

– जब वह सरकार के सहयोग से गुजरात के सीएम बने थे तो भूजल संरक्षण परियोजनाएँ (groundwater conservation projects) बनीं।

– मोदी के शासनकाल में गुजरात राज्य में हर गाँव में बिजली पहुंचाई जाती है। उन्होंने कृषि बिजली को ग्रामीण बिजली से अलग करके राज्य में बिजली वितरण की प्रणाली को भी बदल दिया।

– 2009 और 2014 के बीजेपी चुनाव अभियान में भी उन्होंने अहम भूमिका निभाई।

– साथ ही, उन्होंने गुजरात राज्य में विदेशी निवेश को आमंत्रित करने के सफल प्रयास किए थे।

– गुजरात दुनिया का चौथा राज्य है जहां हमारे पास एक अलग जलवायु-परिवर्तन विभाग है।

– भारत के पीएम बनने के बाद उन्होंने “स्वच्छ भारत अभियान”, “मेक इन इंडिया”, “स्वच्छ गंगा” आदि जैसे कई महत्वाकांक्षी और महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट शुरू किए हैं।

– उन्होंने दुनिया के अन्य देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने की भी कोशिश की।

– पड़ोसी देशों के साथ संबंध मजबूत करने में भी उनकी काफी दिलचस्पी है।

“काम को अपनी महत्वाकांक्षा होने दें” – नरेंद्र मोदी के वचन

Narendra Modi Awards and Achievements List in Hindi

Narendra Modi Awards and recognition

Source:www.businesstoday.in

  • India Today Magazine द्वारा किए गए एक सर्वे में, उन्हें 2007 में देश के सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री के रूप में नामित किया गया था।
  • 2009 में, FDI पत्रिका ने नरेंद्र मोदी को “Personality of the Year’award” के एशियाई विजेता से सम्मानित किया।
  • मार्च 2012 के TIME’s Asian edition में उन्हें कवर पेज में दिखाया गया था।
  • 2014 में Forbes magazine’s में ‘दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों’ की सूची में, वह 15 वें स्थान पर था।
  • 2014, 2015 और 2017 में, उन्हें टाइम पत्रिका द्वारा ‘दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में सूचीबद्ध’ किया गया।
  • 2014 में, उन्हें CNN-IBN news network द्वारा Indian of the Year से सम्मानित किया गया।
  • Time Magazine ने 2015 में ’30 सबसे प्रभावशाली लोगों को internet list पर जारी किया और उन्हें ट्विटर और फेसबुक पर दूसरे सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले राजनेता के रूप में नामित किया गया।
  • 2015 में, Bloomberg Markets Magazine द्वारा मोदी को दुनिया में 13वें सबसे प्रभावशाली व्यक्ति का स्थान दिया गया था।
  • 2015 में, वह Fortune Magazine’s के “विश्व के महानतम नेताओं” की पहली वार्षिक सूची में पांचवें स्थान पर थे।
  • 2016 में, लंदन के Madame Tussaud Wax Museum में मोदी की एक मोम की मूर्ति (wax statue) का अनावरण किया गया था।
  • 2016 में पीएम नरेंद्र मोदी को अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान अमीर अमानुल्लाह खान पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
  • अप्रैल 2016 में, उन्हें King Salman bin Abdulaziz द्वारा सऊदी अरब के सर्वोच्च नागरिक ‘King Abdulaziz Sash’ से सम्मान सम्मानित किया गया था।
  • 2017 में, Gallup International Association (GIA) ने मोदी को दुनिया के तीसरे शीर्ष नेता के रूप में स्थान दिया।
  • 2018 के आंकड़ों के अनुसार वह ट्विटर पर तीसरे सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले प्रमुख हैं और फेसबुक और इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले विश्व नेता हैं।
  • Forbes World’s की सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची 2018 में वह 9वें स्थान पर रहे।
  • सन् 2018 में, उन्हें ‘Champions of the Earth’,  “pioneering works in championing” इत्यादि से सम्मानित किया गया।
  • उन्हें अंतर्राष्ट्रीय सहयोग में सुधार, वैश्विक आर्थिक विकास को बढ़ाने, भारत के लोगों के मानव विकास में तेजी लाने, आर्थिक विकास को बढ़ावा देने आदि के लिए 2018 में Seoul Peace Prize से सम्मानित किया गया था। क्या आप जानते हैं कि वह यह पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय हैं।
  • 10 फरवरी को, उन्हें Palestine राज्य के Grand Collar से सम्मानित किया गया।
  • पहला Philip Kotler presidential Award भी 2019 में नरेंद्र मोदी द्वारा प्राप्त किया गया है।
  • 24 मई 2019 में, विवेक ओबेरॉय द्वारा फिल्म पीएम नरेंद्र मोदी पर बनाई गई।
  • 4 अप्रैल, 2019 को, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन अल नाहयान ने भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी, जायद पदक, राज्यों के राजाओं, राष्ट्रपतियों और प्रमुखों को दी जाने वाली सर्वोच्च सजावट से सम्मानित किया है। यूएई के साथ रणनीतिक संबंध बनाए रखने में उनके प्रयासों की सराहना करते हुए उन्हें यह सम्मान मिला।

“मेरा संघर्ष ‘जीवन’ को ‘फाइल’ में लाना है।” – Inspirational Quotes by Narendra Modi in Hindi

These are some important schemes launched by Narendra Modi government till now

Prime Minister Schemes Launched

Narendra Modi Biography in Hindi में उनके कार्यकाल के तहत शुरू की गई योजनाएँ भी शामिल हैं।

2014 से, मोदी सरकार ने कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। ये योजनाएं समाज के विभिन्न वर्गों के कल्याण के लिए बनाई गई हैं। मोदी सरकार की प्रमुख योजनाओं में स्वच्छ भारत मिशन, जन धन योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ और कौशल भारत शामिल हैं। आइए इस लेख में मोदी सरकार की प्रमुख योजनाओं के बारे में जानते हैं।

केंद्र सरकार कल्याणकारी सरकार है, इसीलिए आम जनता के कल्याण को बढ़ाने के लिए सामाजिक कल्याण योजनाएं बनाई जाती हैं। केंद्र सरकार की योजनाओं की तीन श्रेणियां हैं। ये “Core of Core Schemes”, “Core Schemes” और Major Central Sector Schemes हैं।

इस लेख में हमने मोदी सरकार द्वारा महत्वपूर्ण केंद्र प्रायोजित योजनाओं की सूची तैयार की है।

List of Important Schemes launched by the Modi Government
योजना / कार्यक्रमशुरू होने की तिथिउद्देश्य
Jan Dhan Yojana28 अगस्त 2014बैंकिंग सेवाओं से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने के लिए
SKILL India Mission28 अगस्त 2014युवावस्था में कौशल विकास
Make in India28 सितंबर 2014देश में विनिर्माण क्षेत्र को बढ़ावा देना
Swachh Bharat Mission2 अक्टूबर 2014भारत को एक स्वच्छ देश बनाना
Sansad Adarsh Gram Yojana11 अक्टूबर 2014गांवों में विकास जिसमें सामाजिक विकास, सांस्कृतिक विकास शामिल हैं।
Shramev Jayate Yojana16 अक्टूबर 2014श्रम विकास के लिए समर्पित योजना
Beti Bachao Beti Padhao22 जनवरी 2015इस योजना का लक्ष्य शिक्षा के माध्यम से लड़कियों को सामाजिक और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना है।
Hridaya Plan21 जनवरी 2015विश्व धरोहर स्थलों की देखभाल करना और इन स्थलों को आर्थिक रूप से व्यवहार्य बनाना।
PM Mudra Yojana8 अप्रैल 2015छोटे कारोबारियों को 50 हजार से 10 लाख तक का लोन
Ujala Yojana1 मई 2015बिजली की खपत को कम करने के लिए कम कीमत पर एलईडी बल्बों का वितरण
Atal Pension Yojana9 मई 201518 से 40 वर्ष की असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए मासिक पेंशन b / w की आयु
Prime Minister Jyoti Jyoti Bima Yojana9 मई 2015जीवन बीमा। लोगों के लिए 2 लाख b / w 18 से 50 वर्ष (प्रति वर्ष 330 रुपये का @ प्रीमियम)
Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana9 मई 2015सामान्य बीमा / दुर्घटना बीमा लोगों के लिए 18 से 70 वर्ष के बीच 2 लाख (12 रु / वर्ष के प्रीमियम पर)
Smart city scheme25 जून 20152015 से 2020 तक देश के 100 चुनिंदा शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करना
AMRUT Plan25 जून 2015500 से अधिक शहरों में सभी बुनियादी सुविधाएं विकसित करना, जिनकी आबादी एक लाख से अधिक है
Digital India Mission25 जुलाई 2015सभी सरकारी सेवाओं को इलेक्ट्रॉनिक रूप से जनता के लिए उपलब्ध कराना
Gold Monetization Scheme5 नवंबर 2015Putting inoperative gold (lying at home and lockers) in productive works.
Sovereign Gold Bond Scheme5 नवंबर 2015सोने की वास्तविक मांग की जांच करने के लिए; सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम शुरू की
UDAY20 नवंबर 2015सार्वजनिक क्षेत्र की विद्युत वितरण कंपनियों की वित्तीय वापसी
Start-up india16 जनवरी 2016नए उद्योग को बढ़ावा देना
Setu Bharatam Yojana4 मार्च 2016राष्ट्रीय राजमार्ग रेलवे क्रॉसिंग को मुक्त बनाने के लिए ओवर और अंडर ब्रिज का निर्माण
Stand Up India5 अप्रैल 2016अनुसूचित जातियों / जनजातियों और महिला उद्यमियों को नई कंपनियों की स्थापना के लिए 10 लाख से 1 करोड़ तक का ऋण
Gramoday Se Bharat Uday14-24 अप्रैल 2016देश के समुचित विकास के लिए गांवों के विकास पर जोर देना
Prime Minister Ujjwala Plan1 मई 2016बीपीएल परिवारों को रियायती दरों पर रसोई गैस कनेक्शन प्रदान करना
Namami Gange Yojana7 जुलाई 2016गंगा नदी की सफाई

एनडीए सरकार सत्ता में आई, सरकारी योजनाओं की बाढ़ आ गई है। मैं आशावादी हूं कि इन योजनाओं के सकारात्मक परिणाम निकट भविष्य में सभी को दिखाई देंगे।

मोदी सरकार की योजनाओं की यह सूची भारत में होने वाली आगामी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी है।

नरेंद्र मोदी पर पुस्तकें
  • Narendra Modi: A political Biography by Andy Marino
Product details
Paperback:352 pages
Publisher:Harpercollins; 1 edition (14 November 2014)
Language:English
ISBN-10:9789351770251
ISBN-13:978-9351770251
ASIN:9351770257
Product Dimensions:29 x 20 x 3 cm
अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Narendra Modi Age
69 years (2020)

Narendra Modi Birthday Date
17 September 1950

What is The Full Name of Narendra Modi
Narendra Damodardas Modi

Narendra Modi Education Qualification
1978 में मोदी ने दिल्ली विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ़ ओपन लर्निंग से राजनीति विज्ञान में कला स्नातक की डिग्री प्राप्त की, तीसरी कक्षा के साथ स्नातक किया।

How Many Narendra Modi Twitter Followers?
52.6M Followers (15/01/2020)

Narendra Modi Twitter Account Link
https://twitter.com/narendramodi

Narendra Modi Caste
घांची जाति

Narendra Modi Instagram Followers
33.2m followers (15/01/2020)

Narendra Modi Instagram Account
narendramodi

इसमें कोई संदेह नहीं की युवाओं के लिए और देश के सभी लोगों के लिए नरेंद्र मोदी एक प्रेरणा हैं।

आज इतनी कठिनाइयों के बाद, वह एक सफल राजनीतिज्ञ और भारत के पीएम हैं। प्रधानमंत्री कैबिनेट मंत्रियों का नेता होता है। सरकार की मुख्य कार्यकारी शक्तियाँ केवल प्रधानमंत्री में निहित हैं। यह सब नरेंद्र मोदी के प्रारंभिक जीवन, राजनीतिक करियर, पुरस्कार आदि के बारे में है।

Narendra Modi Biography in Hindi and Life Story.

 

About the author

Hindi FAQ Team

Hindi FAQ में आप सभी का हार्दिक स्वागत है| यह एक हिंदी टेक ब्लॉग है जहाँ पर आपको टेक के बारे में बताया जाएगा| अगर आपको किसी भी विषय के बारे में जानना है तो आप कमेंट के माध्यम से अपना प्रशन पूछ सकते हो|

1 Comment

  • बहुत अच्छी जानकारी दिए है। सच में भारत को एक महान व्यक्ति प्रधानमंत्री के रूप में भारत को मिला है।

Leave a Comment