Books

Indian Art and Culture by Nitin Singhania PDF Download in Hindi and English

Nitin Singhania Art and Culture PDF
Written by Hindi FAQ Team

Nitin Singhania Art and Culture PDF in Hindi : भारतीय कला और संस्कृति (Indian Art and Culture PDF) यूपीएससी सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स के साथ-साथ मेन्स के लिए बहुत महत्वपूर्ण विषय है.

अगर आपको भारतीय कला और संस्कृति के बारे में पढ़ना है परन्तु आपको यह नही पता कि कौन-सी पुस्तक पढ़े तो Indian Art and Culture by Nitin Singhania Book PDF आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकती हैं.

भारतीय कला और संस्कृति के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन की गई बहुत सी किताबें हैं जैसे कि नितिन सिंघानिया की पुस्तकें (Nitin Singhania Notes), जो कि सिविल सेवा प्रारंभिक (Civil Services Preliminary) और मुख्य परीक्षा, बालियान कला और संस्कृति नोट्स (Baliyan art and culture notes), एनसीईआरटी बुक्स (NCERT Books in Hindi) इत्यादि.

इन किताबों में भारतीय विरासत के पाठ्यक्रम को शामिल किया गया है। और जनरल स्टडीज पेपर I के लिए संस्कृति।

भारतीय, कला, चित्रकारी, संगीत और वास्तुकला का विस्तृत ज्ञान आधार कई चित्रों और आरेखों की मदद से प्रस्तुत किया गया है जो पाठकों की रुचि जगाएगा.

प्रत्येक अध्याय के अंत में प्रश्न हैं जो छात्रों को परीक्षाओं के लिए तैयार करने में मदद करेंगे.

SSC PDF :

Nitin Singhania Art and Culture in Hindi

Bharatiya Kala Evam Sanskriti

Bharatiya Kala Evam Sanskriti

Indian Art and Culture GK PDF जो मैं आपके साथ शेयर करने जा रहा हूँ, इस किताब की मदद से आप अपने UPSC Prelims, SSC CGl, RBI, MBA, BBA, IBPS PO, SBI PO, SBI Clerk और Mains 2020 Exams की तैयारी बड़े ही आराम से कर सकते हो.

नीचे आपको Indian art and culture nitin singhania pdf download link मिल जाएगा, जिस पर क्लिक करके आप नितिन सिंघानिया बुक पीडीऍफ़ को अपने मोबाइल अथवा लैपटॉप में सेव कर सकते हो और जब मन चाहे तब इसकी प्रैक्टिस कर सकते हो.

जितने भी competitive exams होते है जैसे: SSC CGl, PSC Prelims, MBA, BBA, SBI Clerk , RBI, IBPS PO, SBI PO और Mains 2019 Exams इत्यादि को मध्य नजर रखते हुए nitin singhania book in hindi and english भाषा में लिखी गई हैं.

आइये अब हम आपको Indian Art and Culture by Nitin Singhania PDF के बारे में बताते है अथवा इसकी पीडीऍफ़ फाइल भी शेयर करते है.

नोट : इस लिंक पर क्लिक करके आप इस किताब को ऑनलाइन Amazon.in से भी खरीद सकते हो.

Nitin Singhania Art and Culture PDF in Hindi Download

Book DetailIndian Art and Culture 2nd Edition
Quality :Excellent
Publisher :Nitin Singhania Ji
Language :Hindi
Format :PDF
Page :265
PDF Size43.2 MB

Indian Art and Culture Book PDF in English

ऊपर मैंने आपके साथ Nitin Singhania Art and Culture PDF in Hindi Language में शेयर करी है, अब मैं आपके साथ Indian Art and Culture English PDF शेयर करूंगा.

Indian Art and Culture by Nitin Singhania English PDF शेयर करने से पहले आइये पहले इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी प्राप्त कर लेते है.

  • इस किताब में आपको पूरा सिलेबस मिलेगा : नितिन सिंघानिया पीडीएफ (Nitin Singhania PDF) द्वारा भारतीय कला और संस्कृति भारतीय विरासत और संस्कृति के पूरे पाठ्यक्रम को कवर किया गया है.
  • भारतीय पेंटिंग का एक विस्तृत रंगमंचीय ज्ञानकोष, मूर्त और अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की यूनेस्को की सूची, भारतीय नृत्य रूपों, भारत में धर्मों, मेलों और त्यौहारों, पुरस्कारों और सम्मानों को कई चित्रों और आकृतियों की मदद से प्रस्तुत किया गया है जिससे पाठकों को पढ़ने में रूचि आये.
  • प्रश्नों की संख्या : इस किताब में आपको बहुत सारे प्रश्न मिलेंगे जो छात्रों को परीक्षा की तैयारी में मदद करेगी.
  • प्रीलिम्स और मेन्स के लिए : सिविल सेवा प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए, इस पुस्तक में सामान्य अध्ययन के लिए भारतीय विरासत और संस्कृति के पाठ्यक्रम को शामिल किया गया है.
  • नितिन सिंघानिया पीडीएफ द्वारा भारतीय कला और संस्कृति में भारतीय विरासत और संस्कृति के पूरे पाठ्यक्रम को शामिल किया गया है.
  • भारतीय, कला, चित्रकारी, संगीत और वास्तुकला का विस्तृत ज्ञान आधार कई चित्रों और आरेखों की मदद से प्रस्तुत किया गया है जो पाठकों की रुचि जगाएगा.

Indian Art and Culture Nitin Singhania Book PDF Download (English Edition)

नितिन सिंघानिया किताब के जरूरी चैप्टर
पहला चैप्टर :Indian Architecture, Sculpture and Pottery
दूसरा चैप्टर :Indian Paintings
चैप्टर 4 और 10 :UNESCO’s list of tangible and intangible cultural heritage
पांचवा चैप्टर :Indian Music
चैप्टर 6.Indian Dance forms
चैप्टर 12.Religions in India (very important)
चैप्टर 18.Fairs and festivals (selectively)
चैप्टर 19.Awards and Honors

Nitin Singhania Hand Written Notes on Arts and Culture PDF Download

यहाँ पर Nitin Singhania Sir द्वारा लिखी पर भी कई सारी किताब है, जिसकी पीडीऍफ़ फाइल में नीचे अपडेट कर रहा हूँ, तो आप अपनी इच्छाअनुसार indian art and culture book pdf download कर सकते हो.

  1. Nitin Singhania hand written notes on arts and culture Part 1
  2. Nitin Singhania hand written notes on arts and culture Part 2
  3. Nitin Singhania hand written notes on arts and culture Part 3
  4. Nitin Singhania hand written notes on arts and culture Part 4
  5. Nitin Singhania hand written notes on arts and culture Part 5
  6. Nitin Singhania hand written notes on arts and culture Part 6

About Nitin Singhania in Hindi

नितिन सिंघानिया ने कोलकाता के प्रेसिडेंसी कॉलेज से अर्थशास्त्र में स्नातक और मास्टर डिग्री प्राप्त की है।

वह चार्टर्ड अकाउंटेंट और कंपनी सेक्रेटरी भी हैं। उन्होंने 2013 में पश्चिम बंगाल कैडर में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में शामिल होने से पहले कोल इंडिया लिमिटेड में काम किया था।

An interactive session with IAS Nitin Singhania at ALS IAS Delhi

Indian Art and Culture NCERT PDF Download in Hindi

यह UPSC, राज्य PSCs और अन्य सरकारी परीक्षाओं के लिए कला और संस्कृति की तैयारी के लिए बहुत महत्वपूर्ण पुस्तक है.

पुस्तक NCERT द्वारा प्रकाशित की गई है। पुस्तक में कला के सबसे प्रसिद्ध टुकड़ों में से कुछ के बारे में विस्तृत जानकारी है.

इसके अलावा, स्पष्ट अंग्रेजी भाषा और शब्द प्रवाह की एक इंटरैक्टिव विधि छात्रों को झुकाएगी और रुचि बनाए रखेगी.

पाठ्यपुस्तक की मुख्य विशेषताएं कुछ इस प्रकार है:

  • History of Arts : यह पुस्तक भारत में कला के इतिहास को शामिल करती है क्योंकि यह छात्रों को प्राचीन भारतीय कला की दुनिया से परिचित कराती है.
  • सिंधु घाटी सभ्यता : यह सिंधु घाटी सभ्यता और ऐतिहासिक स्थलों से खुदाई की गई कलाकृति और मूर्तियों की विस्तृत जानकारी देता है.
  • प्राचीन मंदिर कला : हिंदू, बुद्ध और जैन कलाओं और मूर्तियों के साथ प्राचीन मंदिर कला का परिचय छात्रों को भारत के कई स्वादों के बारे में एक संपूर्ण दृष्टिकोण प्राप्त करने में मदद करता है.
  • आश्चर्य के विभिन्न कार्यों का विश्लेषण करता है : यह आश्चर्य के विभिन्न कार्यों का विश्लेषण करता है और छात्रों को इसके प्रत्येक पहलू को तोड़ता है। चाहे वह अजंता गुफा कलाकृतियां हों या विभिन्न तकनीकें जो विभिन्न युगों के दौरान लोकप्रिय थीं- इस पुस्तक में सब कुछ अच्छी तरह से शामिल है.
  • महान कलाकृतियों के विस्तृत चित्र छात्रों को ऐसी वास्तविक कलाकृतियों की सुंदरता के बारे में स्पष्ट विचार करने देते हैं.

“Download NCERT Books PDF for class 1 to 12”

Baliyan Art and Culture Notes Download

यूपीएससी परीक्षा के लिए बाल्यान कला और संस्कृति हस्तलिखित क्लास नोट्स जीएस 1 परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं.

बाल्यान सर बहुत प्रसिद्ध और प्रमुख संकाय हैं। वे पिछले 20 वर्षों से छात्रों को पढ़ा रहे हैं। उनके नोट्स दो भाषाओं अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध हैं.

Art and Culture Handwritten Notes (184 Pages) PDF Download

Other Art And Culture Notes PDF For UPSC, SSC CGL, RRB NTPC
Vision IAS Notes PDF in Hindi and English

UPSC Prelims की तैयारी करने के लिए विज़न आईएएस नोट्स इन हिंदी बहुत काम आते हैं क्योंकि यह आपको कला और संस्कृति पर एक त्वरित जानकारी देगा.

नोट एक तथ्यात्मक प्रकृति के अधिक हैं। इन नोटों को संशोधन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आप नीचे दिए गए लिंक के लिए th enotes download कर सकते हैं:

Related Book PDF Download

Must Read:

अगर आपको Nitin Singhania Art and Culture PDF से सम्बंधित किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न है तो आप कमेंट के माध्यम से अपना प्रश्न पूछ सकते हो.

अगर आपको Indian Art and Culture by Nitin Singhania PDF का यह लेख पसंद आया हो तो इस लेख को सोशल मीडिया पर शेयर अवश्य करें.

Indian Art and Culture Book
Indian Art and Culture by Nitin Singhania PDF Download in Hindi and English

Nitin Singhania Art and Culture PDF

Editor's Rating:
4.5
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

About the author

Hindi FAQ Team

Hindi FAQ में आप सभी का हार्दिक स्वागत है| यह एक हिंदी टेक ब्लॉग है जहाँ पर आपको टेक के बारे में बताया जाएगा| अगर आपको किसी भी विषय के बारे में जानना है तो आप कमेंट के माध्यम से अपना प्रशन पूछ सकते हो|

Leave a Comment