Sarkari Result

एसएसबी साक्षात्कार की तैयारी कैसे करें?

SSB Interview Preparation Tips in Hindi
Written by Hindi FAQ Team

SSB Interview Preparation Tips in Hindi के इस लेख में आपका स्वागत है, आज के इस लेख में मैं आपको SSB से जुड़ी हर जानकारी देने की पूरी कोशिश करूंगा.

यह माना जाता है कि किसी भी sarkari naukri को अपने दम पर प्राप्त करना एक बहुत बड़ी योग्यता वाली बात होती है, लेकिन दोस्तों मैं आपको बता दूँ कि SSB उन सभी सरकारी नौकरी से भी 10 कदम ऊपर है.

प्रत्येक सरकारी नौकरी के तरह इसके लिए भी पहले एक लिखी परीक्षा का आयोजन किया जाता है और उसके बाद फिर जो लिखित परीक्षा को क्लियर कर लेते हैं उनको इंटरव्यू का सामना करना होता है.

एसएसबी इंटरव्यू बाकी सभी सरकारी नौकरी के मुकाबले बहुत ही कठिन होता है और इसके पीछे के कई कारण है जो कि आपको धीरे – धीरे इस लेख के अंत तक पढ़ कर आपको ज्ञात हो जाएगा और आपको आपके सवाल का जवाब भी मिल जाएगा.

तो चलिए दोस्तों शुरुआत से शुरू करते हैं और जानते हैं एसएसबी क्या है, एसएसबी का इतिहास, एसएसबी इंटरव्यू क्या है, एसएसबी के इंटरव्यू को कठिन क्यों कहा जाता है इत्यादि.

What is SSB in Hindi

सबसे पहले मैं आपको SSB क्या है और SSB Ka Full Form के बारे में बताता हूँ.

SSB की फुल फॉर्म है:-

SSB Full Form in HindiSashastra Seema Bal(सशस्त्र सीमा बल)

अब जब आपको एसएसबी की फूल फॉर्म के बारे में ज्ञात हो गया है तो चलिए अब मैं आपको बताता हूँ कि SSB Kya Hai उसके बाद हम SSB Interview PDF Book Download करेंगे?

What is Sashastra Seema Bal in Hindi

सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) भारत के केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (Central Armed Police Force) में से एक है| जैसे – Indian Army, Air Force, Navy, CISF, BSF, ITBP, CRPF इत्यादि.

यह वर्तमान में भारत सरकार के गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) के प्रशासनिक नियंत्रण में है.

2001 से पहले, बल को विशेष सेवा ब्यूरो (Special Service Bureau) के रूप में जाना जाता था.

अब आपको ज्ञात हो गया होगा कि SSB क्या है, अब हम आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि एसएसबी का इतिहास क्या है, अर्थात इसकी शुरुआत कब और कैसे हुई, उसके बाद हम SSB Interview Book PDF Free Download करेंगे.

Must Read:



SSB History in Hindi

सशस्त्र सीमा बल का इतिहास : विशेष सेवा ब्यूरो (संक्षिप्त एसएसबी) की 20 दिसंबर 1963 को शुरुआत में चीन-भारतीय युद्ध के बाद स्थापित किया गया था.

बल का प्राथमिक कार्य अनुसंधान और विश्लेषण विंग (रॉ) के लिए सशस्त्र सहायता प्रदान करना था, भारत की विदेशी खुफिया एजेंसी, जिसका उद्देश्य सीमा की आबादी में राष्ट्रीयता की भावनाओं को उत्पन्न करने और उनकी क्षमताओं को विकसित करने में उनकी सहायता करना था.

प्रेरणा, प्रशिक्षण, विकास, कल्याण कार्यक्रमों की एक सतत प्रक्रिया के माध्यम से प्रतिरोध के लिए तैयार किया जाता था ताकि समय आने पर कभी कोई कमजोर ना पड़े और भारत को हार का सामना ना करना पड़े.

SSB Interview Preparation Material [100% Recommended]

SSB Interview Preparation Tips in Hindi

5 Important tips to clear Screening Test in SSB in Hindi

अब हम बात करते हैं कि एसएसबी का मुख्य तौर पर रोल क्या है, अर्थात इसको क्या काम सौंपा जाता है किस काम के लिए यह जिम्मेदार है?

विशेष सेवा ब्यूरो की पिछली भूमिका शांति के समय के साथ-साथ युद्ध के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भारत की सीमा की आबादी को प्रेरित करना और जुटाना था.

इसके साथ ही राष्ट्रीय एकता के महत्व में, आबादी के बीच सुरक्षा और भाईचारे की भावना को बढ़ावा देना था.

यदि हम इसकी वर्तमान भूमिका के बारे में बात करे तो इसका सीमा पार अपराध को रोकना और तस्करी के साथ-साथ अन्य राष्ट्र विरोधी गतिविधियां शामिल करना हैं.

तो दोस्तों, सोचिए इतनी बड़ी ज़िम्मेदारी भारत सरकार ने SSB को दी है तो अब एसएसबी अपने कैंडिडेट का सिलेक्शन क्या आँख बंद कर के कर लें?

मुझे यकीन है कि आपका जवाब भी ना ही होगा, और दोस्तों यही कारण है कि सशस्त्र सीमा बल के इंटरव्यू को सबसे कठिन इंटरव्यू माना जाता है| वही कुछ और जानकारी भी मैं आपको देना चाहूँगा.

SSB Interview Ki Taiyari Kaise Kare

बहुत से उम्मीदवार NDA जो कि 12वी का छात्र या 12 के करने के बाद छात्रों द्वारा या फिर CDS परीक्षा जो कि ग्रेजुएट होने के बाद होती है, उन परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद भी SSB इंटरव्यू में असफल हो जाते हैं। जबकि CDS & NDA का लेवल भी कोई आसान नहीं है, इसके पीछे के कई कारण है.

आपको यह जान कर हैरानी होगी कि अधिकतर उम्मीदवारों, जिन्हें एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता हैं, उनको पहले ही दिन वापस भेज दिये जाते हैं.

SSB इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें?

SSB इंटरव्यू में सिलेक्शन रेट इंटरव्यू के लिए बुलाये गए कुल उम्मीदवारों का 6-10% ही होता हैं.

अब आप SSB इंटरव्यू की महत्वता का अनुमान लगा सकते हैं.

लिखित परीक्षा से जुड़ी जानकारी यदि आपको है तो यह अच्छी बात है लेकिन यदि आपको इससे जुड़ी जानकारी नहीं है तो आप मुझे कमेंट कर के बता सकते हैं मैं उस पर आपके लिए अलग से लेख लिख दूंगा.

SSB Interview को उत्तीर्ण करने के लिए 80% मानसिक और 20% शारीरिक मेहनत की आवश्यकता होती हैं.

सिलेक्शन बोर्ड उम्मीदवारों में OLQs (Officer like qualities) की जांच करता हैं जिसके तहत फ़ौज के लिए उचित व्यक्तित्व, वास्तविक समस्याओं को हल करने की आपकी शैली और जीवन व लक्ष्यों के प्रति आपकी अभिवृत्ति को परखा जाता है.

बढ़ते हैं आगे और जानते हैं कि लिखित परीक्षा को उतृण करने वाले कैंडिडेट जब इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो उनको किन – किन चीजों का सामना करना होता है?

SSB साक्षात्कार के 5 दिनों की संपूर्ण जानकारी

SSB इंटरव्यू एक 5-दिवसीय प्रक्रिया हैं। SSB इंटरव्यू की दिवस वार प्रक्रिया निम्न हैं-

  • पहला दिन

सबसे पहले दिन उम्मीदवार सबसे ज्यादा नर्वस होते हैं इस कारण सबसे सरल परीक्षा ली जाती है जिसके तहत उम्मीदवारों का स्क्रीनिंग टेस्ट लिया जाता हैं जिसमें OIR (Officers Intelligence Rating अर्थात टेस्ट से आपके बुद्धिमता का ज्ञान किया जाएगा)

Test और PPDT (Picture Perception & Description Test जिसमे आपको फोटो दिखा के आपके ख़यालो के बारे में जाना जाएगा) कुछ ऐसे टेस्ट से होकर आपको पहले दिन गुजरना होता हैं.

  • दूसरा दिन

अब इंटरव्यू के दौरान दूसरे दिन आपको साइकोलॉजी टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा, इसमे आपके दिमाग की जाँच होती है| उन टेस्ट के नाम इस प्रकार हैं.

TAT :Thematic Apperception Test
WAT :Word Association Test
SRT :Situation Reaction Test

Thematic Apperception Test (TAT) : इस परीक्षा में आप सभी को प्रोजेक्टर पर 11 धुंधली पिक्चर्स को एक-एक कर के दिखाया जाता है और उस पिक्चर को देख कर आपको एक कहानी सी लिखनी होती है.

Word Association Test SSB (WAT) : जितने भी उम्मीदवार इसमें भाग लेते है तो ये तकनीक साइकोलॉजी को जानने हेतु प्रयुक्त की जाने वाली प्रोजेक्शन तकनीको में से एक हैं.

जैसे ऊपर आपको पिक्चर दिखाई गई थी, इसमें आपको इंग्लिश के 60 शब्दों को प्रोजेक्टर में दिखाया जायेगा और उन शब्दों को देखने के बाद आपको उन शब्दों से सम्बंधित एक कहानी को अपने शब्दों में लिखना हैं.

Situation Reaction Test in SSB (SAT) : SRT जैसी परीक्षा को WAT के बाद आयोजित किया जाता हैं, इन परीक्षा के प्रश्नों का उत्तर देने के लिए आपको बस 10 मिनट तक का समय दिया जायेगा. अगर प्रश्नों की बात की जाये तो इसमें प्रश्न कुल 60 होते हैं और आपको कम से कम 2-3 वाक्य लिखने होंगे.

  • तीसरा और चौथा दिन

तीसरे और चौथे दिन उम्मीदवार GTO Tasks में भाग लेते हैं.

GTO का अर्थ है (Group Testing Officer).

SSB Interview Preparation के दौरान यह सबसे महत्वपूर्ण समय और सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति के द्वारा लिया जाता हैं.

इस परीक्षा के तहत कोई भी भावी ऑफिसर आपकी क्षमताओं का आंकलन करने के लिए कुल 2 दिन का समय लेता हैं.

आइए अब जानते हैं कि GTO Tasks के दौरान आपको किन टास्कस से गुजरना होगा.

1. Group Discussion (GD)

इस टास्क के तहत उम्मीदवार अलग – अलग ग्रुप में विभाजित किए जाते हैं और आपके ग्रुप को चर्चा के लिए अलग – अलग दो टॉपिक दिए जाते हैं.

जिस टीम के विचार बेहतर होंगे और अपने भाव को प्रकट करने का तरीका बेहतर होगा वो टीम चयनित होती है.

2. Group Planning Exercise (GPE)

जाहीर सी बात है इसमे आपका physical check किया जाता है कि आप फिट हैं या नहीं और इस टेस्ट के कुल 5 भाग होते हैं.

  1. मॉडल की व्याख्या
  2. GTO द्वारा निर्देशों का व्याख्यान
  3. 5 मिनट की सेल्फ-रीडिंग
  4. अगले 10 मिनटों में आपको अपना प्लान लिखना होगा
  5. अंत में 20 मिनट में आपके ग्रुप को एक कॉमन प्लान बताना होगा
  • पांचवा दिन

यह SSB इंटरव्यू का पाँचवा एवं अंतिम दिन होता हैं, इस दिन उम्मीदवारों को पैनल के सामने कांफ्रेंस में बुलाया जाता हैं और इसके बाद परिणाम को घोषित किया जाता हैं.

पिछले 4 चार दिनो में जीतने भी टास्क होते हैं उन्हें जिनका प्रदर्शन बेहतर होता है वो उम्मीदवार चयन कर लिए जाते हैं| इसलिए हम ऐसा बोल सकते हैं कि काफी उम्मीदवारों के लिए यह Lucky दिन होता है वही कुछ के लिए निराशाजनक भी होता है.

दोस्तों मैं आपको बताना चाहता हूँ कि दूसरे और चौथे दिन के बीच कभी भी आपको पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जा सकता हैं, इसलिए आप पहले से ही तैयार रहे.

इंटरव्यू अधिकारी हमेशा एक शीर्ष अधिकारी (Senior or Experienced officer) यानि कर्नल या ब्रिगेडियर ही लेते हैं, पर्सनल इंटरव्यू एसएसबी का एक अभिन्न हिस्सा हैं जिसमें आपकी PIQ (Personal Information Questionnaire) फॉर्म में दर्ज जानकारियों को आपकी पर्सनालिटी से मिलाया जाता हैं.

इसलिए आप अपना नाम, पता, पढ़ाई किस विषय में और कहा से पूरी की है, आपका गाँव कहाँ से और अपनी पसंदीदा आदतें अच्छे से समझ कर और तब भी भरे क्योंकि छोटी सी गलती आपको एसएसबी के इंटरव्यू से बाहर निकाल के फेक सकती है.

अब सवाल आता है कि एसएसबी के इंटरव्यू को कैसे क्लियर करें? चलिये मैं आपके साथ SSB Interview Cracking Tips in Hindi Language में शेयर करता हूँ-

How to Crack NDA SSB Interview in 1st Attempt in Hindi

SSB इंटरव्यू की तैयारी टिप्स :

  1. Current Affairs : करंट अफेयर्स आपके टिप्स पर होनी चाहिए। इसके लिए आप इंटरनेट के साथ – साथ कई किताब की मदद भी ले सकते हैं। (Daily Current Affairs in Hindi For UPSC)
  2. Ground Testing : ग्राउंड टेस्टिंग, SSB इंटरव्यू का एक महत्वपूर्ण चरण हैं। जैसा कि मैंने आपको ऊपर भी बताया कि इस चरण में दो दिन लगते हैं और GTO आप में विभिन्न गुणों की जांच करता हैं।
  3. SSB इंटरव्यू में, कुछ कॉमन टॉपिक्स को हमेशा पूछा जाता हैं। इन टॉपिक्स में इतिहास, भूगोल, राजनीति, करंट अफेयर्स और भारत में सशस्त्र बल इत्यादि सम्मिलित हैं। ऐसे टॉपिक्स पर्सनल इंटरव्यू और GD राउंड में काफी सहायक होते हैं।
  4. कई बार इंटरव्यू के दौरान ऑफिसर आपके एकेडमिक (10 + 2, इत्यादि) या टेक्निकल स्ट्रीम, से प्रश्नों को पूछ सकता हैं, इसलिए आप उसके लिए पहले से ही तैयारी कर के जाएँ।
  5. अपने मूल स्थान की जानकारी आवश्यक रखें क्योंकि इंटरव्यू के दौरान आपसे यह सवाल ज़रूर पूछे जाएंगे।
  6. टाइम मैनेजमेंट : SSB इंटरव्यू में बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि सभी चरणों में आप समय की कमी का सामना करेंगे, तो बेहतर होगा कि आप पहले से ही ध्यान रखे।
  7. आत्मविश्वास और शारीरिक फिटनेस का भी खास ख्याल इंटरव्यू के दौरान देखा जाता है, इसलिए आप इसका भी ख्याल करते हुए एसएसबी इंटरव्यू की तैयारी करें।
SSB Interview Questions with Answers in Hindi

Toughest questions asked in the SSB in Hindi

SSB Interview Questions with Answers PDF Download


1. Why didn’t you try for SSB after 12th through NDA?

Ans: This answer basically depends on your own self reasoning. For e.g. if you say you tried, then you might be asked why didn’t you clear your written/SSB. If you say you didn’t then you might be asked what made you interested in defence now.

2. If you couldn’t join the armed forces, what are your alternate career/study options?

Ans. Now, this is a tricky question. Many candidates tend to stick to the point that they will make it or they don’t want to join anything else apart from defence. Let’s be real here – you need to have a backup plan, if you don’t have one, get one and say it.

3. Tell the competitive exams that you have appeared in chronological order.

Ans. Tell him all the exams that you appeared for, its  outcome, what were the setbacks of you were not able to clear it and why were you not able to clear it, if you had taken entrance coaching.


तो दोस्तों, इस लेख में इतना ही आशा है इस लेख में आपको एसएसबी से जुड़ी काफी रोचक जानकारी मिली होगी।

इस लेख को आप अपने छोटे भाई बहन एवं दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर करना ना भूले.

अगर आपको SSB Interview Preparation Tips in Hindi से संबन्धित यदि आपको कोई डाउट है तो आप नीचे दिये गए कमेंट बॉक्स का प्रयोग कर अपना सवाल बेझिझक होकर पूछे, मुझे आपके सवाल के जवाब देने में खुशी होगी.

Popular Books

Sashastra Seema Bal (SSB)
एसएसबी साक्षात्कार की तैयारी कैसे करें?

Sashastra Seema Bal is one of India's Central Armed Police Forces. It is currently under the administrative control of the Ministry of Home Affairs, Government of India. Prior to 2001, the force was known as the Special Service Bureau. As of 2017, it has 76,337 active personnel in 73 battalions.

Editor's Rating:
5

About the author

Hindi FAQ Team

Hindi FAQ में आप सभी का हार्दिक स्वागत है| यह एक हिंदी टेक ब्लॉग है जहाँ पर आपको टेक के बारे में बताया जाएगा| अगर आपको किसी भी विषय के बारे में जानना है तो आप कमेंट के माध्यम से अपना प्रशन पूछ सकते हो|

Leave a Comment