SSC Question Papers

SSC MTS Previous Papers with Answers and Solutions PDF Download

SSC MTS Previous Papers
Written by Hindi FAQ Team

आज हम SSC MTS Previous Papers 2020 PDF की बात करेंगे.

जो भी विद्यार्थी एसएससी एमटीएस की तैयारी कर रहे है तो वो विद्यार्थी इस लेख को अंत तक पढ़े क्योंकि SSC MTS Question Paper PDF के बारे में प्रत्येक जानकारी आपको बताई जाएगी.

अगर किसी छात्र या किसी भी व्यक्ति का ये प्रश्न है कि हम एसएससी एमटीएस की तैयारी कैसे करें ? तो इस प्रश्न का हल आपको हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख में मिल जाएगा क्योंकि इस लेख में हम आपको SSC MTS Ki Taiyari Kaise Kare यह भी बताएंगे.

सबसे पहले हम यह जान लेते है कि SSC MTS Previous Year Question Papers PDF Download कैसे करें और इसके माध्यम से कैसे SSC MTS previous papers की तैयारी करें?

अगर आपको इन सबके बारे में जानना है तो इस लेख को अंत तक पढ़े.

हमने इस लेख को आपके लिए इस वजह से लिखा है ताकि आपके SSC MTS Question Paper 2020 की तैयारी के लिए हम आपके लिए अच्छे Notes ला सके और आप अच्छे से तैयारी कर सके इसलिए हमारे इस लेख में दिये गए पीडीएफ को डाउनलोड कर लीजिए.

अगर हम SSC Syllabus की बात करें तो इसका क्या Syllabus है उसको भी हम आपको इस लेख में बताएँगे तो एसएससी एमटीएस की पूरी जानकारी के लिए आप इसे अंत तक पढ़े। तो चलिये इसके बारे में हम आपको विस्तार से बताते हैं.

SSC MTS Previous Papers 2020 Download

SSC MTS Previous Year Paper PDF के लिए हम आपके लिए हिंदी और अंग्रेजी में पीडीएफ फाइल लेकर आए हैं.

जो भी विद्यार्थी SSC MTS Question Paper 2020 की तैयारी कर रहे है वो इस SSC MTS Previous Papers PDF को अपने मोबाइल या कम्प्यूटर में डाउनलोड करके परीक्षा की बेस्ट तैयारी इस Book PDF के माध्यम से करें.

SSC MTS Previous Papers PDF Download करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको दिये गए Download Link पर क्लिक करना है और इसे डाउनलोड कर लेना है।

आप इस लिंक को अभी डाउनलोड करें और जो भी एसएससी की तैयारी कर रहे है उनके साथ इसे शेयर करें ताकि वह भी अपनी तैयारी इस पीडीएफ के माध्यम से कर सके.

SSC MTS Syllabus 2020 PDF Download in Hindi

अब बात करते है कि एसएससी एमटीएस के सिलेबस में क्या क्या आता है इसके बारे में भी आपको पता होना चाहिए ताकि आप अपनी तैयारी एक ठोस रणनीति के साथ कर सके.

विषयप्रश्नों की संख्यानिशान
General intelligence reasoning2525
Numerical aptitude2525
General5050
General awareness5050

अब बात करते है कि आपके SSC MTS Exam में प्रश्नों की कितनी संख्या होगी?

आपके SSC MTS Previous Year Question Paper in Hindi PDF में कुल प्रश्न की संख्या होगी 100, यानि आपके पेपर
में 100 प्रश्न होंगे।

इसके बाद की आपके एसएससी एमटीएस की परीक्षा के लिए आपको कितना समय दिया जाएगा जोकि विद्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और इसे जानना आपके लिए बेहद आवश्यक हैं.

आपके SSC MTS 2020 Question Paper में आपको 90 मिनट अर्थात 1 घंटे 30 मिनट तक का समय आपको दिया जाएगा और जो विद्यार्थी दृष्टिबाधित है उनके लिए परीक्षा के लिए समय अधिक दिया जाएगा, ऐसे विद्यार्थियों को 120 मिनट का समय दिया जाएगा.

SSC MTS Previous Year Question Paper in English PDF Download

SSC MTS Question Paper PDF DownloadSSC MTS Previous Year Paper With Solution
SSC MTS Previous Year Paper 14th May 2017 – 1st ShiftDownload Link
SSC MTS Previous Year Paper 14th May 2017 – 2nd ShiftDownload Link
SSC MTS 2014 Exam (16/April/2014)Download Link
SSC MTS 2013 Exam (10/March/2013)Download Link
SSC MTS 2013 Exam (17/March/2013)Download Link

SSC MTS Previous Question Paper in Hindi PDF Download

SSC MTS Question Paper PDF DownloadSSC MTS Previous Year Paper With Solution
SSC MTS Previous Year Paper 14th May 2017 – 1st ShiftDownload Link
SSC MTS Previous Year Paper 14th May 2017 – 2nd ShiftDownload Link
SSC MTS 2014 Exam (16/April/2014)Download Link
SSC MTS 2013 Exam (10/March/2013)Download Link
SSC MTS 2013 Exam (17/March/2013)Download Link

SSC MTS Previous Year Papers For Tier 2 in Hindi PDF Download

SSC MTS Tier 2 Descriptive Question Paper PDFSSC MTS Tier 2 Previous Year Question Paper
SSC MTS Tier 2 previous year question paper pdf downloadDownload Link
SSC MTS Tier 2 previous year question paper pdf downloadDownload Link
QSSC MTS Tier 2 Previous Year Question Paper in Hindi PDFDownload Link

SSC MTS Preparation Tips for General Awareness

किसी भी सरकारी नौकरी के लिए आपको मेहनत करनी पढ़ती है क्योंकि बिना मेहनत आप किसी भी सरकारी नौकरी को क्रैक नही कर सकते है।

उन सरकारी नौकरी में से एक एसएससी की नौकरी है जिसके लिए बहुत लोग मेहनत कर रहे है और एसएससी एमटीएस की सरकारी नौकरी को पाना चाहते हैं.

तो अगर आप भी एसएससी एमटीएस की तैयारी कर रहे है और एसएससी को क्रैक करना चाहते है तो उसके लिए आप हमारे द्वारा इस लेख में बताई गयी कुछ टिप्स को फॉलो करें जिसकी मदद से आप को एसएससी की तैयारी करने में आसानी होगी.

Tips for SSC MTS in Hindi

सबसे पहले आप अपने खुद के नोट्स बनाए ताकि आप किसी की भी भाषा को नकल न करके आप अपनी खुद की भाषा में लिख सके और ऐसा करने से आपको बहुत ही जल्दी सब कुछ याद होने लगेगा.

एक बात और अगर आप लिख लिख कर प्रैक्टिस करेंगे तो आपको ज्यादा समय तक याद रहेगा जो आप याद करेंगे.

अब बात आती है कि एसएससी परीक्षा में क्या आता है? तो आपको बता दे की परीक्षा में सबसे अधिक reasoning आती है।

एसएससी परीक्षा में reasoning scoring subjects होता है तो आप अधिक से अधिक reasoning question पढ़ने का प्रयास करें जिससे की आपकी reasoning की तैयारी अच्छी हो और इसके अलावा आप गणित के सवालों पर भी अधिक ध्यान दे और सवालों को हल करें.

ऐसा क्यों?

क्योंकि एसएससी के लिए गणित भी विशेष है और इसकी तैयारी के लिए अगर आप चाहे तो कोचिंग भी लगा सकते है.

ये आप पर निर्भर करता है लेकिन अगर आप खुद मेहनत कर रहे है और खुद पर भरोसा रखते है तो शायद आपको कोचिंग की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। लेकिन अगर आप एसएससी की तैयारी के लिए कोचिंग लगाते है तो यह भी बेहतर है.

एसएससी एमटीएस की तैयारी के लिए वो किताब खरीदे जिनसे सवाल आपके एसएससी एमटीएस की परीक्षा में आते हो और उन किताब से आप तैयारी करें और उनको पढ़े।

इसमें यह भी अधिक मायने रखता है कि आप सवाल कितने समय में हल कर रहे है क्योंकि आपको पेपर में समय दिया होगा तो सवालों को time limit में करें.

करेंट अफेयर्स तैयार करने के लिए आप न्यूज़ पेपर और न्यूज़ सुने। इसकी मदद से ही आपको करेंट अफेयर्स सबसे जल्दी याद होगा। ऐसा करने से आप बेस्ट तैयारी से परीक्षा को निकाल सकते हैं.

Must Read⇓

SSC MTS Age Limit 2020

अब आपको एसएससी एमटीएस के लिए कुछ डिटेल्स बताते है।

SSC MTS 2020 EXAM की तैयारी करने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

एसएससी एमटीएस में आवेदन करने के लिए 18 – 25 के बीच में उम्र होने पर आप आवेदन कर सकते है। लेकिन कुछ आरक्षित वर्ग के लिए छूट दी जाती है जो इस प्रकार हैं.

SC / ST5 वर्ष
OBC3 वर्ष
Physical handicapped + general5 वर्ष से ऊपर
PH + OBC8 वर्ष से ऊपर
PH + SC / ST10 वर्ष से ऊपर

SSC MTS Paper में दो स्टेज होते हैं।

Conclusion

हमने इस लेख में आपके साथ SSC MTS Previous Papers PDF File अपडेट कर दिया है ताकि आप अपने एग्जाम की तैयारी आराम से घर पर बैठकर ही कर सकते हैं।

इसके लिए आपको हमारी वेबसाइट HindiFAQ.com पर दिये गए पीडीएफ को डाउनलोड कर लेना है और कोई भी विषय की जानकारी के लिए आप कमेंट कर सकते हैं.

Disclaimer
HindiFAQ.com does not own below books pdf, neither created nor scanned. We just provide the link already available on the internet and in google drive. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us hindifaq@gmail.com to request removal of the link.
Staff Selection Commission (SSC)

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) भारत सरकार के अधीन एक संगठन है जो भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में और अधीनस्थ कार्यालयों में विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती करता है।

Editor's Rating:
5

About the author

Hindi FAQ Team

Hindi FAQ में आप सभी का हार्दिक स्वागत है| यह एक हिंदी टेक ब्लॉग है जहाँ पर आपको टेक के बारे में बताया जाएगा| अगर आपको किसी भी विषय के बारे में जानना है तो आप कमेंट के माध्यम से अपना प्रशन पूछ सकते हो|

Leave a Comment