Sarkari Result SSC

SSC MTS Tier 1 Result 2019 Check Online at ssc.nic.in

SSC MTS Tier 1 Result 2019
Written by Hindi FAQ Team

SSC MTS Tier 1 Result 2019 : क्या आपका सपना है कि आपके पास भी एक सरकारी नौकरी हो? यदि आपका जवाब हाँ है तो आप SSC MTS Result 2019 के इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़े.

भारत में 70 – 80% जनता की इच्छा होगी कि वो एक सरकारी नौकरी करें, ऐसा इसलिए क्योंकि Sarkari Naukri को आराम एवं चैन की नौकरी माना जाता है, वही प्राइवेट नौकरी के लिए आपसे काम भी ज्यादा कराया जाता है और इसके साथ ही आपको अनुभव की भी जरूरत होती है.

हालाँकि यह कहना गलत नहीं होगा कि आज के समय में एक सरकारी नौकरी पाने के लिए आपके पास कम से कम 12वी की डिग्री होना आवश्यक है।

लेकिन दोस्तों मैं आपको बताना चाहता हूँ कि SSC द्वारा MTS के पोस्ट के लिए जो भर्ती निकलती है उसके लिए आपके पास सिर्फ 10वी की डिग्री की जरूरत होनी आवश्यक है.

चलिए सबसे पहले मैं आपको बताता हूँ कि SSC MTS क्या है, इसमें नौकरी प्राप्त करने एक लिए आपको क्या – क्या पढ़ना चाहिए अर्थात इसके लिए syllabus क्या है, इसमें सैलरी कितनी मिलती है इत्यादि। तो चलिये शुरू करते हैं-

आप में से बहुत से ऐसे भी विजिटर होंगे जिन्हे शायद यह ना ज्ञात हो कि SSC MTS Hindi क्या है, तो चलिए सबसे पहले मैं आपको इसका जवाब देता हूँ.

Content in this article…

  1. ssc.nic.in MTS Result 2019
  2. SSC MTS Tier I Result 2019
  3. SSC MTS Exam Result 2019
  4. SSC MTS Tier 1 Result 2019

SSC MTS Kya Hai


Staff Selection Commission के तहत MTS Exam को केंद्र सरकार अर्थात सेंट्रल गवर्नमेंट तथा राज्य सरकार अर्थात स्टेट गवर्नमेंट के द्वारा संचालित की जाता है।

इसमें आपको चपरासी, चौकीदार, सफाई कर्मचारी और माली की अर्थात ग्रुप “डी” की नौकरी मिलती है। आप अपनी 10 कक्षा की परीक्षा उतिर्ण करने के बाद MTS Ka Form भर सकते है.

यदि आपके जहन में सवाल है कि यह एक सरकारी नौकरी होती है या नहीं तो मैंने आपको बताना चाहता हूँ कि हाँ यह एक सरकारी नौकरी ही है जिसमें 3 तरह की नौकरी मिलती है और उसके अंदर भी बहुत सी तरह की नौकरी होती है। जैसे-

  • Multi-tasking (Non-technical) Staff
  • Group “C” Non-gazetted
  • Non-ministerial Post

चलिए अब हम जानते हैं कि SSC MTS Ka Full Form क्या है?

New Post : SSC MTS Admit Card Download Sarkari Result


SSC Full Form in Hindi and English


SSC Full Form in Hindi :कर्मचारी चयन आयोग
SSC Full Form in English :Staff Selection Commission
  • SSC MTS KA FULL FORM होता हैStaff Selection Commission “MULTI TASKING STAFF”.

Multi Tasking से अर्थ है कि यहाँ चयनित व्यक्ति को बहुत से तरह के काम करने होते है, जैसे –

चौकीदारी, वार्ड ड्यूटी, बिल्डिंग तथा उसके आस-पास के एरिया की साफ़-सफाई, कार्यालय की सफाई, फोटो-कॉपी करना तथा फैक्स, पार्क, पौधों, कमरों का ध्यान तथा कमरों और फर्नीचर की सफाई करना.

इसके साथ ही अगर आपके पास आईटीआई का डिप्लोमा है या उससे संबंधित कोई योग्यता है तो उससे संबंधित भी आपको काम करने के लिए मिल सकता है.

  • नोट » इतना ही नहीं, इसके साथ में आपको वहाँ कार्य कर रहे अधिकारी के द्वारा दिए गए कार्यों को भी करना होता है।

आइये, अब हम जानते हैं कि एसएससी एमटीएस की तैयारी कैसे करें।


SSC MTS Ki Taiyari Kaise Kare


SSC MTS Tier 1 Result 2019 : वैसे तो वर्ष 2019 में इसकी परीक्षा हो चुकी है। आने वाले समय में यदि आप एसएससी एमटीएस का फॉर्म भरना चाहते हैं तो नीचे बताई गयी इन बातों का जरूर ध्यान रखे.

बाकी सभी परीक्षा की तरह ही इस परीक्षा में भी Reasoning से प्रश्न पूछे जाते है, छात्रों मैं आपको बता दूँ कि एमटीएस परीक्षा में Reasoning सबसे ज्यादा Scoring विषय होता है।

तो इसके लिए मेरी आपको यही राय रहेगी कि आप Reasoning के Question पर ज्यादा ध्यान दे और उसके सवाल ज्यादा से ज्यादा हल करे.

इसमे गणित आपसे बहुत ही नॉर्मल पूछी जाती है जो आपने 10वीं कक्षा तक पढ़ा है।

तो उसके लिए गणित विषय पर आपको ज्यादा ध्यान देने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि गणित के सवालों को आपने पहले ही हल किया हुआ है लेकिन फिर भी आप परीक्षा के तरह से इसका ध्यान जरूर दें।

अच्छी अर्थात अच्छे लेखक के द्वारा लिखी किताबों से पढाई करे तथा यदि आपके घर के आस – पास Coaching है तो आप वो भी Join कर सकते है.

पिछले वर्षो के प्रश्न पत्रों को हल करे, इससे आपको समय का अनुभव होगा और Time Limit में सवाल हल करने के लिए रोजाना अभ्यास करे.

समान्य ज्ञान और Current Affairs के लिए रोजाना समाचार पत्र पढ़े.

हर सरकारी नौकरी के लिए एक निश्चित आयु सीमा को फिक्स किया जाता है तो चलिए अब हम MTS Ke Liye Age Limit क्या है वो जानते हैं.

⇓ SSC MTS Tier 1 Result 2019 ⇓


SSC MTS Recruitment 2019 Age Limit


SSC MTS 2020 Recruitment Exam में आवेदन करने के लिए छात्रों की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होना चाहिए जबकि कुछ आरक्षित वर्ग को इसमें छूट दी जाती है जिसके बारे में आपको आगे बताया गया है.

SC/ST :5 वर्ष
OBC3 वर्ष
PH (Physical Handicapped)+General :5 वर्ष से ऊपर
PH + OBC8 वर्ष से ऊपर
PH (SC/ST) :10 वर्ष से ऊपर
Ex-Servicemen (OBC) :3 वर्ष वर्ष से ऊपर
Ex-Servicemen (SC/ST) :8 वर्ष से ऊपर

अब अंत में मैं आपको बताता हूँ कि SSC MTS Exam 2020 के लिए आपको कितने पेपर देने होंगे? और प्रक्रिया किस हिसाब से है.


SSC MTS Tier 1 Result 2019


दर्शल इसमें 3 टीयर में उम्मीदवारों को परीक्षा देना होता है, सबसे पहले टीयर 1 यदि ऊमीदवार इस परीक्षा को पास कर लेता है तो फिर उसे आगे के SSC MTS Tier 2 Paper और SSC MTS Tier 3 Paper देने का मौका मिलता है.


How can I check my SSC MTS Paper-I (Tier-1) Result 2019?

वर्ष 2019 में 2 अगस्त से 22 अगस्त तक SSC MTS Tier 1 Exam हुये थे जिसके लिए पहले अपडेट आया था कि Result 25 October को Release होगा लेकिन यह late हो गया और 5 November को Release किया गया है.

यदि आपने भी फॉर्म फिल कर परीक्षा दिया था तो दोस्तों मैं आपको बता दूँ कि आप ssc official site – www.ssc.nic.in पर विजिट कर अपना result चेक कर सकते हैं.

मैं आपको बताना चाहता हूँ कि अप्रैल में निकले इस फॉर्म को 38.58 लाख आवेदकों ने भरा था, जिसमें से 19.18 लाख आवेदक ने परीक्षा दिया था। तो इस से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस पोस्ट के लिए भी कितना प्रतियोगिता है.

Tier 2 के तहत आपको 50 अंक का पेपर दे कर इंग्लिश या किसी अन्य भाषा में निबंध लिखना होगा।

इस परीक्षा के लिए पहले 17 November की तारीख तय की गई थी लेकिन यह भी देर हुआ है और अब यह परीक्षा 24 November को होगा जिसका Admit Card 20 November को आउट किया जाएगा.

SSC MTS Tier 1 2019 Exam Result को चेक करने के लिए आपको सबसे पहले SSC की official site पर जाकर SSC MTS Result पर क्लिक करना है.

उसके उपरांत आपको अपनी detail भरनी है (रोल नंबर एवं डेट ऑफ बर्थ) इसके बाद check result पर क्लिक कर आपकी स्क्रीन पर आप अपना result देख सकेंगे.

तो दोस्तों इसी के साथ मैं आपके लिए नीचे लिंक भी शेयर कर रहा हूँ, ताकि आप आसानी से SSC MTS Sarkari Result Tier 1 2019 चेक कर सके.


Conclusion

SSC MTS Tier 1 Result 2019 और SSC MTS Result 2019 के इस लेख को मैं यही पर समाप्त कर रहा हूँ, यदि आपको या आपके किसी जान कार को सरकारी नौकरी की चाहत है और उनके पास 10वीं की ही डिग्री है तो वो SSC MTS Exam दे सकते हैं.

आप चाहे तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर कर सकते हैं.

यदि इस लेख से संबंधित आपको कोई भी समस्या या डाउट है तो इस लेख के नीचे दिये कमेंट बॉक्स में कमेंट कर डाउट को क्लियर ज़रूर करें.

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

About the author

Hindi FAQ Team

Hindi FAQ में आप सभी का हार्दिक स्वागत है| यह एक हिंदी टेक ब्लॉग है जहाँ पर आपको टेक के बारे में बताया जाएगा| अगर आपको किसी भी विषय के बारे में जानना है तो आप कमेंट के माध्यम से अपना प्रशन पूछ सकते हो|

Leave a Comment