व्हाट्सएप्प

How do I download WhatsApp on IOS, Android, PC and Mac

व्हाट्सएप्प डाउनलोड करे
Written by Hindi FAQ Team

अक्सर लोगों के मन में यह प्रश्न अवश्य आता है कि मुझे व्हाट्सएप्प डाउनलोड करना है और व्हाट्सएप्प इनस्टॉल करना है कैसे करें?

वैसे तो व्हाट्सएप्प मैसेंजर डाउनलोड करना बहुत ही आसान है, पर भारत में काफ़ी लोग ऐसे भी है जिनको व्हाट्सएप्प डाउनलोड कैसे करे यह नही पता होता।

आज मैं आपको WhatsApp Download Kaise Kare उसके बारे में पूरी जानकारी देने जा रहा हूँ जिससे आप अपना Original WhatsApp चालू कर सके और अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ Chat or video calling कर पाए।

WhatsApp Messenger Download and Install करने से पहले मैं आपको इस एप्लिकेशन के बारे में थोड़ा बहुत बता देता हूँ कि WhatsApp क्या है और इसके क्या फायदे है, उसके बाद मैं आपको व्हाट्सएप मैसेंजर डाउनलोड करना है उस विषय में बताऊंगा।

About WhatsApp in Hindi

180 से अधिक देशों में 1 बिलियन से अधिक लोग किसी भी समय और कहीं भी दोस्तों और परिवार के संपर्क में रहने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं। व्हाट्सएप फ्री 2 है और सरल, सुरक्षित, विश्वसनीय मैसेजिंग और कॉलिंग प्रदान करता है, जो दुनिया भर में फोन पर उपलब्ध है।

व्हाट्सएप्प मैसेंजर को 180 देशों में चलाया जाता है और लगभग 100 करोड़ से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल करते है जिससे वो अपने दोस्तों और परिवार से कभी भी किसी भी समय संपर्क कर सके।

WhatsApp में आपको फ्री कालिंग, मैसेज, पीडीएफ़ ट्रांसफर, मैप, अथवा विडियो कालिंग जैसी सर्विस आप सभी के साथ फ्री में प्रदान कि जाती है। यह विश्व के सभी मोबाइल फोन में उपलब्ध है।

  1. WhatsApp एक What’s Up के नाम से मिलता जुलता शब्द है।
  2. अगर आपको यह एप्प इस्तेमाल करना है तो आपके मोबाइल डाटा का इस्तेमाल होगा।

WhatsApp Mission and Vision

व्हाट्सएप ने एसएमएस के विकल्प के रूप में शुरुआत की। इनका उत्पाद अब विभिन्न प्रकार के मीडिया को भेजने और प्राप्त करने का समर्थन करता है: पाठ, फ़ोटो, वीडियो, दस्तावेज़ और स्थान, साथ ही साथ वॉइस कॉल भी।

WhatsApp के संदेश और कॉल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ सुरक्षित हैं, जिसका अर्थ है कि व्हाट्सएप सहित कोई तीसरा पक्ष उन्हें पढ़ या सुन नहीं सकता है। हर उत्पाद के फैसले के पीछे दुनिया में कहीं भी लोगों को बाधाओं के बिना संवाद करने की हमारी इच्छा है।

व्हाट्सएप्प का आविष्कार किसने किया था?

WhatsApp Team : व्हाट्सएप की स्थापना जान कौम और ब्रायन एक्टन ने की थी, जो पहले याहू में संयुक्त रूप से 20 साल बिता चुके थे।

2014 में व्हाट्सएप फेसबुक से जुड़ गया, लेकिन मैसेजिंग सर्विस बनाने के लिए लेजर फोकस के साथ एक अलग ऐप के रूप में काम करना जारी रखा जो दुनिया में कहीं भी तेजी से और मज़बूती से काम करता है।

What is WhatsApp in Hindi

यह एक बेस्ट मैसेज सेंड करने वाला एप्प है, इसको आप मोबाइल और कंप्यूटर/लैपटॉप पर भी चला सकते हो।

इस एप्प को स्मार्टफोन में अभी तक 100 करोड़ से 500 करोड़ लोग अपने मोबाइल फोन में इनस्टॉल कर चूके है।

अगर आपके एप्प में किसी भी तरह का कोई भी ERROR आता है तो आप इनकी ऑफिसियल ईमेल आईडी पर अपनी समस्या मेल के जरिये भेज सकते हो।

  • Email ID : android-support@whatsapp.com

ये थी थोड़ी बहुत जानकारी इस बेहतरीन एप्प के बारे में, अब मैं आपको WhatsApp Download Karne Ka Tarika बताऊंगा और फिर इसके बाद बताऊंगा कि WhatsApp Free Download करने के बाद उसको अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में इनस्टॉल कैसे करें।

  • नोट: लेख को पढ़ने के बाद अगर आपको व्हाट्सएप्प डाउनलोड से संबंधित कुछ भी पूछना है तो आप कमेंट करके हमसे अपना प्रश्न पूछ सकते हो, हमारी एक्सपर्ट टीम आपकी मदद के लिये हमेशा तैयार हैं।

तो आईये दोस्तों आपका ज्यादा समय ना लेते हुए व्हाट्सएप्प डाउनलोड कैसे करे इसके बारे में डिटेल में जानते है.

व्हाट्सएप्प डाउनलोड करें

व्हाट्सएप सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप में से एक है और आपके पास जो भी डिवाइस है, संभावना है कि आप इसे डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। वास्तव में, आप इसे कई उपकरणों में डाउनलोड करने में सक्षम हो सकते हैं, जिससे आप अपने संदेश कहीं भी प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसा करना एक सरल प्रक्रिया है, लेकिन यह इस आधार पर भिन्न होता है कि क्या आप iPhone, Android, Windows या Mac का उपयोग कर रहे हैं, जो कि इस गाइड में आता है।

अगर आपको व्हाट्सएप पर न्यू अकाउंट कैसे बनाएं जानना है तो उससे पहले आप सभी को व्हाट्सएप्प मैसेंजर डाउनलोड करना होगा तभी आप WhatsApp पर अकाउंट बना पाओगे।

व्हाट्सएप्प खाता बनाने के लिए आपको नीचे दिए गये चरण का अच्छे से पालन करना होगा और WhatsApp Download karna होगा। तो चलिए, WhatsApp डाउनलोड करना शुरू करते हैं।

WhatsApp Download Karna Hai ANDROID Mobile Mein Kaise Kare

पहला चरण: अगर आपको अपने डिवाइस में WhatsApp Download Karna Hai तो सबसे पहले आप google play store पर जाए और वहां सर्च बॉक्स में WhatsApp Messenger टाइप करें।

आप सीधे इस Link पर क्लिक करके भी गूगल प्ले स्टोर में व्हाट्सएप्प के आधिकारिक पेज पर पहुँच जाओगे और वहाँ से व्हाट्सएप्प डाउनलोड कर पाएंगे।

दूसरा चरण: जब आप ऊपर दिये गये लिंक पर क्लिक करते हो तो आपके स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर ओपन हो जायेगा और आपके सामने ‘WhatsApp Messenger’ लिखा हुआ आएगा।

वही पर ही आपको INSTALL करके एक बटन दिखेगा, तो आप उस बटन पर क्लिक करें।

WhatsApp Messenger Install Download Hindi

तीसरा चरण: जब आप INSTALL बटन पर क्लिक करते हो तो आपके सामने एक संदेश आयेगा और वही पर आपको नीचे की तरफ ACCEPT करके लिखा हुआ दिखेगा। तो आप ACCEPT बटन पर क्लिक करे।

WhatsApp Download and Install Kaise Kare

चौथा चरण: जब आप ACCEPT वाले बटन पर क्लिक करते हो तो आपका व्हाट्सएप डाउनलोड हो जाएगा, तो आप उसको पूरा 100% डाउनलोड होने दे।

पांचवां चरण: जब वो 100% डाउनलोड हो जाता है तो गूगल प्ले स्टोर में आपकी स्क्रीन के सामने आपको OPEN लिखा हुआ दिखेगा, इसका मतलब है कि आपके Android Smartphone में WhatsApp Messenger Download हो चुका है।

WhatsApp ID Kaise Banaye?

आपके एंड्राइड डिवाइस में आपका व्हाट्सएप्प पूरी तरीके से डाउनलोड हो चुका है, तो अब बारी आती है व्हाट्सएप की आईडी कैसे बनाई जाती है?

  • नोट: अगर आपको ऊपर दिए गये तरीकों में से कुछ भी समस्या आई हो तो आप टिप्पणी के जरिये हमसे पूछ सकते हो और अगर आपको कोई समस्या नही आई हो तो फिर इस लेख में आगे बढ़ते है।

अगर आपको WhatsApp ID Create करनी है तो आपके पास आपका मोबाइल नंबर होना अति आवश्यक है, नंबर के बिना WhatsApp Par Account नही बनेगा।

पहला चरण: जब आपका व्हाट्सएप्प फ्री डाउनलोड हो जाता है तो आप अपने फोन में व्हाट्सएप्प को ओपन करें।

अगर आप गूगल प्ले स्टोर के उसी पेज पर हो जहां पर व्हाट्सएप्प डाउनलोड हो रखा है तो वहाँ आपको OPEN लिखा हुआ दिखेगा, आप उस पर क्लिक करें।

WhatsApp Download Karna Hai Kaise Kare

दूसरा चरण: WhatsApp Messenger APK को ओपन करने के बाद आपके सामने WhatsApp Terms of Service and Privacy Policy का पेज आएगा तो आप AGREE AND CONTINUE वाले बटन पर क्लिक करे और आगे बड़े।

WhatsApp in hindi

तीसरा चरण: अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा जिससे आपका new whatsapp account create हो सके।

आप एक बात का ध्यान रखे की जो नंबर आप दर्ज करोगे वो नंबर उसी समय आपके पास होना अनिवार्य है क्योंकि आपके फोन में एक वेरिफिकेशन कोड आयेगा जिससे आपका WhatsApp account activate हो जायेगा।

तो आप अपना मोबाइल नंबर डाले और Next वाले बटन पर क्लिक करें।

WhatsApp kya hai or kaise use hota hai

चौथा चरण: जब आप अपना फोन नंबर डालकर NEXT वाले बटन पर क्लिक करते हो तो आपके फोन में एक कोड आता है तो उस कोड को आप दर्ज करें।

जब आप verification code को अपने व्हाट्सएप्प अकाउंट में लिखते हो तो आपका WhatsApp अकाउंट अपने आप verify हो जायेगा।

WhatsApp ID kaise banaye

पांचवां चरण: अब आपके सामने आपका नाम डालने का विकल्प आयेगा, तो आप अपना नाम डाले और अपनी या फिर कोई भी एक अच्छी फोटो अपलोड करे। (इसको आप बाद में भी कर सकते हो और उसी टाइम भी)

छठे चरण: आपका जो अंतिम चरण हैं वो ये है कि अब आपको कुछ नही करना क्योंकि अब आपका व्हाट्सएप्प अकाउंट पूरी तरीके से बन चुका है।

अब आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ फ्री एसएमएस, विडियो कालिंग, इमेज, विडियो, पीडीऍफ़, डाक्यूमेंट्स ये सब भेज सकते है।

इस लेख को FOLLOW करने के बाद आप अपना व्हाट्सएप्प डाउनलोड और इंस्टॉल कर पाएंगे।

How to download WhatsApp on iPhone in Hindi

How do I download WhatsApp on iPhone

How do I download WhatsApp on iPhone

iPhone पर व्हाट्सएप डाउनलोड करने के लिए, बस ऐप स्टोर खोलें, खोज में ‘व्हाट्सएप’ टाइप करें और यह दिखाई देना चाहिए कि एप्लिकेशन का पूरा शीर्षक ‘व्हाट्सएप मैसेंजर’ है और यह ‘WhatsApp Inc’ द्वारा बनाया गया है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप सही व्हाट्सएप्प डाउनलोड कर रहे हैं।

एक बार जब आपके सामने WhatsApp Messenger आ जाता है तो ‘Get’ पर हिट करें क्योंकि आप किसी अन्य ऐप को डाउनलोड करेंगे, और डाउनलोड शुरू हो जाएगा।

इसके अलावा, यदि आप अपने फ़ोन के ब्राउज़र में whatsapp.com/dl पर जाते हैं, तो यह आपको सीधे ऐप स्टोर सूची में ले जाएगा।

डाउनलोड होने के बाद, इसे लॉन्च करें और सरल सेटअप निर्देशों का पालन करें, जिसमें नियम और शर्तें स्वीकार करना और अपना फ़ोन नंबर सत्यापित करना शामिल है (जिसमें बस इसे दर्ज करना और पाठ संदेश की प्रतीक्षा करना शामिल है)।

यदि आपने पहले व्हाट्सएप का उपयोग किया है और आपके डेटा का बैक-अप है तो आपसे यह भी पूछा जाएगा कि क्या आप अपने बैक-अप को वापिस लेना चाहते हैं।

WhatsApp Kaise Download Kare – Windows
How do I download WhatsApp on Windows

How do I download WhatsApp on Windows

  • How can I install WhatsApp on my computer?

विंडोज के लिए व्हाट्सएप प्राप्त करने के लिए, whatsapp.com/download पर जाएं और विंडोज के बटन के लिए Windows Download को हिट करें।

एक बार व्हाट्सएप्प डाउनलोड होने के बाद, इसे स्थापित करने के लिए व्हाट्सएप को खोलें। फिर निर्देशों का पालन करें।

अब अपने फोन में व्हाट्सएप ओपन करे और एक क्यूआर कोड स्कैन करें, (व्हाट्सएप फोन में मेनू > व्हाट्सएप वेब (WhatsApp web) के तहत पाया गया स्कैनर) इसके बाद आपके फोन के व्हाट्सएप को कंप्यूटर से जोड़ा जाएगा।

How To Download WhatsApp on Mac?
How do I download WhatsApp on Mac

How do I download WhatsApp on Mac

WhatsApp को आपके डेस्कटॉप से ​​ही बिना ब्राउजर के इस्तेमाल किया जा सकता है।

अपने कंप्यूटर पर व्हाट्सएप स्थापित करने के लिए, अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र से Whatsapp website पर पहुंचें, इसे ऐप्पल ऐप स्टोर या माइक्रोसॉफ्ट स्टोर से डाउनलोड करें।

यदि आपके ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 8.1 (या नया) या macOS 10.10 (या नया) है तो व्हाट्सएप केवल आपके कंप्यूटर पर इंस्टॉल किया जा सकता है। अन्य सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए, आप यहां अपने ब्राउज़र पर व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं।

To install on macOS 10.10+
  1. अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र पर .dmg file download करने के लिए डाउनलोड पृष्ठ पर जाएँ।
  2. डाउनलोड पूरा हो जाने के बाद, व्हाट्सएप इंस्टालर को चलाने के लिए WhatsApp.dmg फाइल खोलें।
  3. यदि आप अपने एप्लिकेशन फ़ोल्डर और अपने डेस्कटॉप डॉक (desktop dock) में व्हाट्सएप जोड़ना चाहते हैं, तो आपकी पहली इंस्टॉल पर, एप्लिकेशन प्रॉम्प्ट (prompt) होगा।
  4. जब इंस्टॉल पूरा हो जाता है, तो अपने कंप्यूटर पर व्हाट्सएप लॉन्च करें और लॉग इन करने के लिए क्यूआर कोड को स्कैन करें।

इसके अलावा, आप इसे ऐप्पल ऐप स्टोर से डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं।

डेस्कटॉप पर WhatsApp के साथ अपने फ़ोन को कैसे जोड़ें?
How do I use WhatsApp Web

How do I use WhatsApp Web

आपको अपने पीसी या मैक पर इसका उपयोग करने के लिए वास्तव में व्हाट्सएप डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, आप web.whatsapp.com पर जा सकते हैं और इसे वेब ब्राउज़र से चला सकते हैं।

अब आपके सामने QR code scan करने का विकल्प आएगा, तो आप अपने मोबाइल में WhatsApp खोले।

  1. Android पर: चैट स्क्रीन > मेनू > WhatsApp वेब पर जाएँ।
  2. अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखने वाले QR कोड को अपने फ़ोन पर स्कैन करें।

How to scan the WhatsApp QR code
  • Android: Chats screen > More options  > WhatsApp Web.
  • iPhone iOS 8.1+: Settings  > WhatsApp Web/Desktop.
  • Windows Phone 8.1+: Chats screen > Menu > WhatsApp Web.

Note: ARM processors and Linux based systems are not supported.

अब आपको किसी से भी पूछने कि जरुरत नही है कि WhatsApp Messenger Download Kaise Kare क्योंकि इस लेख में मैंने सारे चरण बता दिए है।

अगर आपको अभी भी व्हाट्सएप्प डाउनलोड से संबंधित कुछ भी पूछना है तो आप कमेंट के माध्यम से हमसे अपना प्रश्न पूछ सकते हो।

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो और अगर आपको लगता है इस लेख में जितनी भी जानकारी है वो सब आपके लिए उपयोगी है तो इस लेख को फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएप्प पर शेयर जरूर करें।

About the author

Hindi FAQ Team

Hindi FAQ में आप सभी का हार्दिक स्वागत है| यह एक हिंदी टेक ब्लॉग है जहाँ पर आपको टेक के बारे में बताया जाएगा| अगर आपको किसी भी विषय के बारे में जानना है तो आप कमेंट के माध्यम से अपना प्रशन पूछ सकते हो|

4 Comments

Leave a Comment